Seven Sister Bird Information In Hindi – सेवन सिस्टर

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु सेवन सिस्टर बर्ड के बारे में। तो यह चिड़िया रेंजर के मुताबित गौरैया समूह की चिड़िया हे। यह चिड़िया भारत देश में ज्यादातर पायी जाती हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे उम्मीद हे की आपको पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे सेवन सिस्टर के बारे में। 
Seven Sister Bird Information In Hindi

 

Seven Sister Bird In Hindi – सेवन सिस्टर बर्ड 
 
1. सेवन सिस्टर पक्षी ज्यादातर भारत देश में पाए जाते हे। यह भी गांव के इलाको में ज्यादा पाए जाते हे। 
 
2. यह चिड़िया रेंजर के मुताबित गौरैया चिड़िया के समूह की मानी जाती हे। यह चिड़िया भूरे रंगमे पायी पायी जाती हे। 
 
3. यह भारत में कई अलग अलग जगहों पर पायी जाती हे जैसे की राजस्थान , मुनेरा , धौलपुर ,चंबल के किनारे के गावो में भी यह चिड़िया पायी जाती हे। 
 
4. यह चिड़िया ज्यादातर समूह में ही रहना पसंद करती हे। यह पक्षी की लम्बाई के बारे में बात करे तो इस पक्षी की लम्बाई करीब 20 से 25 सेंटीमीटर जितनी होती हे। 
 
5. और वजन की बात करे तो इसका वजन करीब 15 से 20 ग्राम जितना होता हे। और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की यह पक्षी 10 मिनिट में करीब 500 मीटर की दुरी तय करता हे।
 
6. भारत देश में इस चिड़िया का प्रजनन समय जुलाई और सितम्बरमर में होता हे। और आप जानते ही होंगे की यह चिड़िया अलग अलग अंडे देती हे। 
 
7. यह चिड़िया की चहचहाट सावन में मल्हार की याद दिलाती हे। और यह पक्षी को वनकर्मी भी कहा जाता हे। 
 
8. यह चिड़िया आस पास में चू चू करती हे और इनको देखकर ऐसा लगता हे की यह आपस में लड़ रही हे। 
 
 
 तो दोस्तों आपको यह Seven Sister Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।