गोरिल्ला प्राणी – Gorilla Information In Hindi

    हेलो दोस्तों सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु गोरिल्ला प्राणी के बारे में। तो गोरिल्ला एक बंदर की प्रजाति से आता हे। और यह प्राणी मनुष्य के वंशज हे ऐसा भी माना जाता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे गोरिल्ला प्राणी के बारे में।
 
गोरिल्ला प्राणी की जानकारी

 

गोरिल्ला प्राणी की जानकारी – Gorilla Bird In Hindi 
 
1. गोरिल्ला प्राणी एक मनुष्य के वंश से माना जाता हे। यह प्राणी आफ्रिका के महाद्वीप के मध्य भागमे पाया जाता हे। 
 
2. गोरिल्ला प्राणी की विश्व में दो प्रजातियां पायी जाती हे। ईस्टन लोलैंड और वेस्टन लोलैंड यह दो प्रजातियों में ईस्टन लोलैंड युगांडा और रवाड़ा में पायी जाती हे। और वेस्टन लोलैंड कैमरून और घाना में पाए जाते हे। 
 
3. अब बात करते हे गोरिल्ला प्राणी का वैज्ञानिक नाम क्या हे ? तो गोरिल्ला का वैज्ञानिक नाम Pseudogorilla हे। 
 
4. गोरिल्ला को उनके पैर से ज्यादा हाथ लम्बे होते हे। और हाथ में मनुष्य की तरह अंगूठा भी पाया जाता हे। 
 
5. और आप जानते ही होंगे की गोरिल्ला को मनुष्य के जितने 32 ही दांत होते हे। और गोरिल्ला एक ऐसा जानवर हे जो अपनी उंगलियों पे भी चल सकता हे। 
 
6. गोरिल्ला को उनके शरीर पर बाल हर प्रजाति को अलग अलग पाए जाते हे। और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की गोरिल्ला दो पैर पर भी खड़ा हो सकता हे। 
 
7. बूढ़े गोरिल्ले को ‘सिल्वरबेक‘ कहते हे। और गोरिल्ला की जब उम्र होती हे उस समय गोरिल्ला के बाल सफेद होने लग जाते हे। 
 
8. गोरिल्ला ज्यादातर समूह में ही रहना पसंद करता हे। और यह गोरिल्ला प्रजाति एक वानर प्रजाति का माना जाता हे। और गोरिल्ला का नजदीकी रिस्तेदार मनुष्य को माना जाता हे। 
 
9. गोरिल्ला और मनुष्य का DNA 99% मैच होता हे। और गोरिल्ला वानर प्रजाति में सबसे बड़ा और वजनीदार प्राणी माना जाता हे। 
 
10.अब हम बात करते हे गोरिल्ला के लम्बाई और वजन के बारे में तो गोरिल्ला की लम्बाई करीब 6 फिट तक होती हे। और वजन करीब 180 किलोग्राम जितना होता हे। 
 
11.गोरिल्ला प्राणी रात के समय ही सक्रीय होते हे। और दिन के समय आराम ही करते हे। गोरिल्ला प्राणी केवल बांस के जंगल और तराई क्षेत्र में ज्यादातर पाए जाते हे। 
 
12.आप जानते ही होंगे की गोरिल्ला एक शाहकारी प्राणी होता हे। यह प्राणी अपने भोजन में फल , पत्तिया , टहनिया आदि अपने भोजन में लेता हे। मगर कई बार गोरिल्ला भोजन में चीटीओ को भी खाता हे। 
 
13.और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की गोरिल्ला प्राणी पानी कम पिता हे। और गोरिल्ला एक चातुर और होशियार जानवर होता हे। यह जानवर औजार का भी उपयोग करना जानता हे। 
14.गोरिल्ला के समूह को ‘बेंड‘ कहा जाता हे। और गोरिल्ला एक शांत स्वभाव के प्राणी होते हे। मगर अब गोरिल्ला बहोत अशांत स्वभाव का होता हे इस लिए गोरिल्ला अब हानि ही पहुचा सकता हे। 
 
15.गोरिल्ला एक ऐसा जानवर हे जो अपने हाथो के इशारे को भी समज ते हे। और हाव भाव पढ़कर बात करते ही पाए गए हे। 
 
16.मनुष्य की तरह गोरिल्ला का भी 9 माश का गर्भ होता हे। और मादा गोरिल्ला एक बार में केवल एक ही बच्ये को जन्म देती हे।  
 
17.और मादा गोरिल्ला अपने बच्ये को करीब 5 महीने तक छाती लगाकर रखती हे। और यह जानवर के कई प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे। जैसे की तेंदुआ यह गोरिल्ला प्राणी का कई बार शिकार भी करता हे। 
 
18.अब हम बात करते हे गोरिल्ला प्राणी के जीवनकाल के बारे में तो इस प्राणी का जीवनकाल करीब 30 से 40 साल के आस पास होता हे।  
 
तो दोस्तों आपको यह गोरिल्ला प्राणी – Gorilla Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होंगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।