पृथ्वी के बारे में जानकारी – Earth Information In Hindi

            हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु पृथ्वी के बारे में अधिक जानकारी। तो पृथ्वी हमारे ग्रह का पांचवा सबसे बड़ा ग्रह हे। और पृथ्वी का जन्म 4.54 बिलियन साल पहले हुआ था। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे उम्मीद हे की आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे पृथ्वी की और अधिक जानकारिया। 
 
पृथ्वी के बारे में जानकारी
 

पृथ्वी ग्रह – Earth In Hindi 

1. पृथ्वी सूर्यमड़ल का एकमात्र ऐसा ग्रह जिस पर जीवन हे। पृथ्वी को सूर्य से ऊर्जा मिलती हे और सूर्य पृथ्वी की सतह को गर्मी देता हे। 
 
2. पृथ्वी हमारे ग्रहो में पचमा सबसे बड़ा ग्रह हे। पृथ्वी को सूर्य की एक परिक्रमा लगाने के समय को सौर वर्ष कहा जाता हे।
 
3. पृथ्वी का जन्म करीब 4.54 बिलियन साल पहले हुआ था। और पृथ्वी ग्रह का अनुमानित आयु 4600,000,000 वर्ष हे। 
 
4. साल में दो बार पृथ्वी दिवस भी आता हे। एक 22 अप्रैल और 21 मार्च को पृथ्वी दिवस मनाया जाता था। मगर अब विश्व में 1970 से 22 अप्रैल ही पृथ्वी दिवस मनाया जाता हे। 
 
5. आज  अमेरिकामे 22 अप्रैल को वृक्ष दिवस मनाया जाता हे। यह पृथ्वी दिवस मनाने का मुख्य उदेश यह हे की पृथ्वी और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए। 
 
6. यह पृथ्वी दिवस 1970 से प्रारम्भ हुआ और आज यह 195 देशो में मनाया जाता हे। 22 अप्रैल को। 
 
7. पृथ्वी और समुंदर तक की ऊंचाई करीब 8,848 मीटर हे। और पृथ्वी का औसत धनत्व 5.5 ग्राम घन सेमि हे। 
 
8. क्या आप जानते हे ? पृथ्वी की पहली सतह का निर्माण एल्युमिनियम और सिलिकॉन धातु  से हुआ हे। 
 
9. यह जानकर आपको हैरानी होंगी की पृथ्वी की ऊपरी सतह पर महाद्वीप और समुद्र टके हुए हे। पृथ्वी ग्रह का एक उपग्रह भी हे जिसका नाम चंद्रमा हे। 
 
10.पृथ्वी ग्रह पर ऋतु का परिवर्तन उसके अक्ष पे झुके होने की वजह से होता हे। पृथ्वी अपने अक्ष पर को एक चक्कर लगाने में करीब 23 घंटे 56 मिनिट और 4 सेकंड लगते हे। 
 
11.पृथ्वी ग्रह का सबसे नजदीकी तारा प्रोक्सिमा सेन्चुरी हे। और पृथ्वी अपने अक्ष पर पूर्व से पच्छिम 1610 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चक्कर लगाती हे। 
 
12.सूर्य की ऊर्जा पृथ्वी से टकराव से वायुमंडल में बदलाव होता हे। पृथ्वी ग्रह का आकार की बात करे तो इसका आकार शुक्र ग्रह की तरह होता हे। 
 
13.क्या आप जानते हे ? सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक पहोचने करीब 8 मिनिट 18 सेकंड लगते हे। 
 
 तो दोस्तों आपको यह पृथ्वी के बारे में जानकारी – Earth Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।