चातक पक्षी – Jacobin Cuckoo Information In Hindi

           हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु चातक पक्षी के बारे में। तो चातक पक्षी दिखने में मध्यम कद में होता हे। और यह पक्षी एक प्रवाशी पक्षी भी माना जाता हे। और यह पक्षी ज्यादातर अपना जोड़ा बनाकर ही रहते हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह चातक पक्षी के बारे में यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे चातक पक्षी के बारे में। 
 
 
Jacobin Cuckoo Information In Hindi

 

चातक पक्षी के बारे में हिंदी में जानकारी – Jacobin Cuckoo Bird 

1. चातक पक्षी एक कोयल परिवार का सदस्य माना जाता हे। यह पक्षी ज्यादातर आफ्रिका , एशिया के महाद्वीप में पाए जाते हे। 
 
2. चातक पक्षी के पंख काले रंग के होते हे। और शरीर का निचला हिस्सा सफ़ेद रंगमे होता हे। और इस पक्षी को मारवाड़ी भाषा में “मेकेवा” और “पपीया” नाम से भी जाना जाता हे। 
3. अब हम बात करते हे चातक पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Clamator Jacobinus हे। 
 
4. चातक पक्षी की शिर पर चोटिनुमा की रचना होती हे। और यह निशान अपने कुल के दूसरे पक्षियों से अलग रखता हे। 
 
5. चातक पक्षी की यह खाशियत हे की यह पक्षी वर्षा की पहली बून्द पानी ही पिता हे। अदि आप इस पक्षी को पानी में फेक दो तो भी यह पक्षी पानी नयी पिता। यह अपनी चांच को बंध कर देता हे। 
 
6 . आपको यह जानकर हैरानी होंगी की यह पक्षी मरना पसंद करता हे मगर धरती पर मौजूद पानी नयी पिता। यह पक्षी को स्वाति नक्षत्र का ही पानी उसके जीवन के लिए सिद्ध माना जाता हे। 
 
7. यह पक्षी की पूंछ बहुत लम्बी और पतली होती हे। यह पक्षी बारिश के सीजन में दिखाई देता हे और मधुर आवाज निकालता हे। 
 
8. नर और मादा चातक पक्षी दिखने में एक जैसे ही लगते हे। और यह पक्षी ज्यादातर दिन के दौरान ही सक्रीय होते हे और रात के समय आराम ही करते हे। 
 
9. यह आप जानते ही होंगे की यह पक्षी को चौथी और पहली ऊँगली पीछे की और मुड़ी हुयी होती हे। 
 
10.अब हम बात करते हे इस पक्षी के वजन और लम्बाई के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 20 से 40 ग्राम जितना होता हे। और लम्बाई करीब 15 इंच जितनी होती हे।
11 यह पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो अक्सर जोड़ा बनाकर ही रहते हे। मगर शाम के वक्त यह जोड़ा अलग हो जाता हे और दूसरे दिन की सुबह इनका मिलन होता हे। 
 
11. यह पक्षी भी कोयल पक्षी की तरह अपने अंडे दूसरे पक्षी के घोसले में रख देता हे। 
 
12.अब हम बात करते हे इस पक्षी के जीवनकाल काल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 3 से 4 साल का होता हे। 
तो दोस्तों आपको यह चातक पक्षी – Jacobin Cuckoo Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।