पतेना पक्षी – Bee Eater Bird Information In Hindi

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु पतेना पक्षी के बारे में। तो पतेना पक्षी एक मद्यम कद का पक्षी हे। और यह पक्षी सुन्दर और आकर्षित होता हे। यह पतेना पक्षी दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे। तो यह पतेना पक्षी का आर्टिकल बहुत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे पतेना पक्षी के बारे में। 
 
 
Bee Eater Bird Information In Hindi
 
Bee Eater Facts In Hindi – पतेना पक्षी की जानकारी 
 
 
1. पतेना पक्षी दिखने में मध्यम कद में होता हे। यह पतेना पक्षी की प्रजातियां ज्यादातर आफ्रिका और एशिया में पायी जाती हे। 
 
2. और कई प्रजातियां हे जो यूरोप , ऑस्टेलिया और नया गिनी में भी पायी जाती हे यह पक्षी के शरीर की बात करे तो यह शरीर में दुबले पतले होते हे। और इन को आप इनकी लम्बी दुम से ही पहचान सकते हो। 
 
3. अब हम बात करते हे पतेना पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इन पक्षी का वैज्ञानिक नाम Meropidae हे। 
 
4. यह पतेना पक्षी ज्यादातर हरे रंगो में ही पाए जाते हे। और आप जानते ही होंगे की यह पतेना पक्षी की चांच लम्बी और पतली होती हे। 
 
5. यह पक्षी कोरेसिफोर्मिस जीववैज्ञानिक गण का एक कुल माना जाता हे। और यह कुल में करीब तीन वंश पाए जाते हे। और जिनमे करीब 27 प्रजातियां पायी जाती हे। 
 
6. अब हम बात करते हे पतेना पक्षी के वजन और ऊंचाई के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 30 से 50 ग्राम जितना होता हे। और ऊंचाई करीब 25 से 30 सेंटीमीटर जितनी होती हे। 
 
7. यह पतेना पक्षी ज्यादातर दिन के दौरान ही सक्रीय होते हे। और रात के दौरान आराम ही करते पाए जाते हे। और यह आप को जानकर हैरानी होंगी की मादा और नर पतेना पक्षी दिखने में दोनों एक जैसे ही लगते हे। 
 
8. यह पक्षी ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करते हे। मगर कई बार झुंड में भी दिखाई देते हे। यह आपको बिजली के तार पेड़ो पर अक्सर दिखाई देते हे। 
 
9. यह पक्षी अपने भोजन में करीब छोटे छोटे किटक , तितलियाँ और मधुमखियाँ आदि अपने भोजन में लेता हे। 
 
10.पतेना पक्षी के कई प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे। जो इस पक्षी के अंडो और बच्यो का शिकार करते हे। जैसे की कई शिकारी पक्षी ,साप , नेवला आदि इस पक्षी के प्राकृतिक दुश्मन माने जाते हे। 
 
11.यह पतेना पक्षी अपना घोसला मिटटी के दिवालो में हॉल में बनाते हे। और मादा पतेना पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 5 अंडे देने की स्यमता रखती हे। 
 
12.और यह पतेना पक्षी के अंडो से करीब 15 दिन के बाद बच्ये बहार आते हे। और मादा नर साथ मिलकर ही बच्यो का पालन पोषण करते हे। 
 
13.अब हम बात करते हे पतेना पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 4 से 5 साल तक होता हे। 
 
तो दोस्तों आपको यह पतेना पक्षी – Bee Eater Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।