कठफोड़वा पक्षी के बारे में हिंदी में जानकारी – Woodpecker Bird Information In Hindi

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु कठफोड़वा पक्षी के बारे में। तो कठफोड़वा पक्षी भारत देश के प्रसिद्ध पक्षियों में से एक हे। यह पक्षी पेड़ के अंदर हॉल बनाकर अपना घोसला बनाते हे। और यह पक्षी को अकेले ही रहना ज्यादातर पसंद होता हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको कठफोड़वा पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे कठफोड़वा पक्षी के बारे में। 
 
Woodpecker Bird Information In Hindi
कठफोड़वा पक्षी के बारे में जानकारी – Woodpecker Bird In Hindi 
 
1. कठफोड़वा पक्षी न्यूजीलैंड , ऑस्टेलिया और चरम ध्रुवी क्षेत्रों को छोड़कर पुरे विश्वभरमे पाया जाता हे। 
 
2. कठफोड़वा पक्षी का दम और निचला हिस्सा काले रंगमे पाया जाता हे। और आँखे लाल रंगमे होती हे। और चांच स्टील रंगकी और पंजे हरे स्टील रंगके होते हे। 
 
3. विश्वभरमे कठफोड़वा की करीब 210 जितनी प्रजातियां पायी जाती हे। और आप जानते ही होंगे की कठफोड़वा की चांच नुकीली और बहुत मजबूत होती हे। 
 
4. यह कठफोड़वा अपनी चांच से करीब 1 मिनिट में 20 बार प्रहार कर सकता हे। यह ज्यादातर पेड़ की छाल पर ही प्रहार करता हे और कई कीड़े मकोड़े बहार आये और उन्हें वो खा सके। 
 
5. अब हम बात करते हे कठफोड़वा पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Picidae हे। 
 
6. भारत में पाया जाने वाला कठफोड़वा पक्षी चीटीओ के अंडो को खाता हे। और भारत देश में बुलबुल के जैसा कठफोड़वा मिल जाता हे। 
 
7. यह कठफोड़वा पक्षी पेड़ पर एक ही जगह बार बार अपनी चांच मारता हे तो वहा पर सुराग भी हो जाती हे। और उसका यह पक्षी घोसला बनाते हे। 
 
8. विश्वभरका सबसे छोटा कठफोड़वा का नाम “बेस्टेड पिकलेट” हे। और यह पक्षी का आकार करीब 4 इंच जितना था। और सबसे बड़ा कठफोड़वा एशिया में हे। जिसका नाम ” ग्रे स्लेटी ” कहते हे और यह कठफोड़वा का आकार करीब 20 इंच जितना हे। 
 
9. यह कठफोड़वा पक्षी जंगलो में कम रहता हे। और मादा और नर दोनों में अंतर् कम ही होता हे। मगर इनके रंगो से इनकी पहचान की जाती हे। नर का गर्दन और माथा काले रंगमे होता हे। और मादा के सीने का रंग सफ़ेद रंगमे होता हे। 
 
10.यह कठफोड़वा पक्षी का मुख्य भोजन पेड़ से निकलने वाले कीड़े मकोड़े ही होते हे। मगर कई बार बीजो को भी खाते हे। 
 
11.आप जानते ही होंगे की कठफोड़वा पक्षी की दो उंगलिया आगे की और होती हे और दो पीछे की और होती हे। इनसे यह पक्षी को पेड़ को पकडनेमे आसानी मिलती हे। 
 
12.कठफोड़वा पक्षी की यह खाशियत हे की यह अपनी चांच बार बार पेड़ पर मारते हे मगर इनको कभी शिर दर्द नयी होता। क्युकी इनके चोंच के पर गद्देदार हड़िया होती हे। 
 
13.यह पक्षी अपना घोसला पेड़ के हॉल में बनाता हे और यह घोसले में मादा कठफोड़वा 3 से 4 अंडे देती हे। 
 
14.अब हम बात करते हे कठफोड़वा पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल  करीब 4 से 12 साल का होता हे। 
 
तो दोस्तों आपको यह कठफोड़वा पक्षी के बारे में हिंदी में जानकारी – Woodpecker Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर केरे।