लोमड़ी के बारे में रोचक जानकारी – Fox Animal Information In Hindi

       हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु लोमड़ी प्राणी के बारे में। तो लोमड़ी एक चालाक जानवर माना जाता हे। यह लोमड़ी सर्वहारी जानवर माना जाता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह लोमड़ी की जानकारी पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे लोमड़ी के बारे में। 
Fox Information In Hindi

लोमड़ी – Fox Amazing Facts In Hindi 

 
1. विश्वभरमे लोमड़ी की 25 प्रजातियां पायी जाती हे। और यह प्राणी एक मध्यम कद का प्राणी होता हे। यह सभी महाद्वीपों में पाया जाता हे। 
 
2.लोमड़ी का वैज्ञानिक नाम के बारे में बात करे तो इस का वैज्ञानिक नाम Vulpes हे। 
 
3. लोमड़ी प्राणी एक ऐसा प्राणी हे जिसकी दौड़ने की रफ़्तार करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे की होती हे। 
 
4. लोमड़ी प्राणी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करते हे। और शिकार करते हे वो भी अकेले ही करते पाए जाते हे। 
 
5. लोमड़ी की लम्बाई के बारे में बात करे तो फेन्स फॉक्स की लम्बाई करीब 40 से 45 cm होती हे। और रेड फॉक्स की लम्बाई करीब 60 से 90 cm तक होती हे। 
 
6. अब लोमड़ी के वजन के बारे में बात करे तो फेन्स फॉक्स का वजन करीब 2 किलो के आस पास होता हे। और रेड फॉक्स का वजन करीब 8 से 14 किलो तक होता हे। 
 
7. और अब लोमड़ी की ऊंचाई के बारे में बात करे तो Arctic Fox की ऊंचाई करीब 25 से 30 cm होती हे। और red fox की ऊंचाई करीब 40 से 50 cm तक होती हे। और fennec fox की ऊंचाई करीब 15 से 20 cm के आस पास होती हे। 
 
8. क्या आप जानते हे ? लोमड़ी तरह तरह की आवाजे भी निकाल सकती हे। और लोमड़ी एक ऐसा जानवर हे जो पेड़ पर भी आसानी से चढ़ सकता हे। 
 
9. लोमड़ी ज्यादातर जाडियो और गांव के खेतो में दिखाई देती हे। और लोमड़ी बहोत चातुर होती हे यह दूसरे जानवर के बनाये हुए मांद पर अपना कब्ज़ा कर लेती हे। और उसमे रहने लगती हे। 
 
10.लोमड़ी एक मांसाहारी जानवर होता हे। यह अपने भोजन में मछली , पक्षी , पक्षी के अंडे और छोटे जानवर जैसे की खरगोश आदि अपने भोजन में लेता हे। 
 
11.लोमड़ी जानवर को सूंघने की स्यमता बहोत तेज होती हे। और लोमड़ी प्राणी रात में ही सक्रीय होता हे। और दिन के समय यह ज्यादातर आराम ही करता हे। मगर कई बार दिन में भी दिखाई देते हे। 
 
12.लोमड़ी प्राणी का प्रजनन समय करीब फरवरी और मार्च के समय में होता हे। और मादा लोमड़ी एक बार में करीब 4 से 5 बच्यो को जन्म देती हे। 
 
13.लोमड़ी के बच्ये जन्म समय अंधे होते हे। और यह बच्यो की देखभाल मादा लोमड़ी ही करती हे। 
 
14.अब हम बात करते हे लोमड़ी प्राणी के जीवनकाल के बारे में तो इसका जीवनकाल करीब 10 से 15 साल तक का होता हे। 
 
तो दोस्तों आपको यह लोमड़ी के बारे में रोचक जानकारी – Fox Animal Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होंगा। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।