ज़ेबरा के बारे में जानकारी – Zebra Information In Hindi

     हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु ज़ेबरा प्राणी के बारे में। तो ज़ेबरा एक आफ्रिका में पाए जाने वाला प्राणी हे। ज़ेबरा प्राणी को उसके शरीर पर बनी काली धारियों से पहचाना जा सकता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे। Zebra In Hindi 
 
Zebra Information In Hindi
ज़ेबरा प्राणी – Zebra In Hindi 
 
1. ज़ेबरा एक आफ्रिका में पाया जाने वाला प्राणी हे। ज़ेबरा का शरीर सफ़ेद होता हे मगर उसके पर काली पट्टिया होती हे। 
 
2. ज़ेबरा प्राणी एक ऐसा प्राणी हे जो झुंड में ही रहना पसंद करता हे। और ज़ेबरा के झुंड को Dazzle कहा जाता हे। 
 
3. तो अब हम बात करते हे ज़ेबरा प्राणी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो ज़ेबरा का वैज्ञानिक नाम Equus Quagga हे। 
 
4. विश्वभरमे ज़ेबरा प्राणी की प्रजाति करीब 3 मौजूद हे। जिसमे ग्रेवी ज़ेबरा , पहाड़ी ज़ेबरा और मैदानी ज़ेबरा आता हे। 
 
5. ज़ेबरा की दौड़ने की रफ़्तार करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटा की होती हे। ज़ेबरा एक घोड़े और गधा के परिवार से आता हे। मगर यह पालतू नई होता हे। क्युकी यह एक हमलावर जानवर होता हे इस लिए इसको पालतू नयी बनाते। 
 
6. तो अब हम बात करते हे ज़ेबरा प्राणी की ऊंचाई और वजन के बारे में तो ज़ेबरा की ऊंचाई करीब 5 फिट तक होती हे। और वजन करीब 500 किलो के आस पास होता हे। 
 
7. ज़ेबरा की चार टाँगे होती हे और यह बिलकुल घोड़े की तरह दीखता हे। और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की ज़ेबरा प्राणी खड़े खड़े भी सो सकता हे। 
 
8. ज़ेबरा प्राणी की सुनने और देखने की स्यमता बहोत तेज होती हे। ज़ेबरा एक पुर्तगाली भाषा का शब्द हे जिसका अर्थ जंगली गधा होता हे। 
 
9. ज़ेबरा प्राणी ही एक ऐसा प्राणी हे जो उसके कान हर दिशा में मोड़ सकता हे। और ज़ेबरा प्राणी की लम्बाई की बात करे तो उसकी लम्बाई करीब 2.8 होती हे। 
 
10.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की ज़ेबरा प्राणी ज्यादातर शुतुरमुर्ग पक्षी के पास रहना पसंद करता हे। 
 
11.यह जानवर आपस में इशारे और सवाद में बात करते हे। और ज़ेबरा की पूंछ करीब आधा मीटर तक लम्बी होती हे। 
 
12.ज़ेबरा प्राणी एक संकटग्रस्त प्राणी हे। यह प्राणी शाकाहारी होता हे। यह अपने खोराक में घास , हरी पत्तिया , पेड़ की टहनिया आदि अपने भोजन में लेता हे। 
 
13.ज़ेबरा प्राणी के कई प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे जैसे की शेर , बाघ , तेंदुआ आदि ज़ेबरा का शिकार करते हे। और मनुष्य भी शिकार करता हे ज़ेबरा की चमड़ी के लिए। 
 
14.क्या आप जानते हे ? ज़ेबरा और गधा के मिलन से पैदा हुए जानवर को जोकि कहा जाता हे। 
15.अब हम बात करते हे ज़ेबरा प्राणी के जीवनकाल के बारे में तो इसका जीवनकाल करीब 25 साल के आस पास होता हे। 
 
तो दोस्तों आपको यह ज़ेबरा के बारे में जानकारी – Zebra Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।