दूधराज पक्षी की अदभुत जानकारी हिंदी में

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु दूधराज पक्षी के बारे में। तो दूधराज पक्षी एक दिखने में मध्यम और सुंदर और आकर्षित पक्षी हे। और यह दूधराज पक्षी कई जगहों पर पाया जाता हे। जैसे की भारत में यह पक्षी हिमालय प्रदेश , मध्य प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्यों में यह पक्षी पाया जाता हे। इस पक्षी को अंग्रेजीमे Indian Paradise Flycatcher नाम से जाना जाता हे। और यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह दूधराज पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और दूधराज पक्षी के बारे में जानकारी देख लेते हे। 



दूधराज पक्षी की अदभुत जानकारी हिंदी में।


दूधराज पक्षी – Information In Hindi     

1. दूधराज पक्षी दिखने में सुंदर और आकर्षित पक्षी होता हे। और यह पक्षी शरीर में मध्यम कद में होता हे। यह पक्षी भारत में कई राज्यों में पाया जाता हे जैसे की हिमालय प्रदेश , पंजाब , बिहार और मद्य प्रदेश आदि राज्यों में यह दूधराज पक्षी पाया जाता हे। 

2. यह पक्षी ज्यादातर तीन रंग में पाए जाते हे। भूरा , काला और दूधिया सफ़ेद। 

3. अब हम बात करते हे दूधराज पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Terpsiphone Paradisi हे। 

4. यह दूधराज पक्षी का दूसरा नाम भी हे। इस का दूसरा नाम ” सुल्तान बुलबुल ” हे। यह पक्षी ज्यादातर तालाबों , नदिओं और खुल्ले मैदानों आदि जगह पर दिखाई देते हे। 

5. आप जानते ही होंगे की यह पक्षी शांत और चंचल स्वभाव के पक्षी माने जाते हे। और यह दूधराज पक्षी भारत देश के आलावा मलेशिया , श्रीलंका और तुर्किस्तान में भी पाए जाते हे। 

6. दूधराज पक्षी को आप इनकी पूंछ से ही पहचान सकते हो। इस पक्षी की पूंछ बहुत लम्बी होती हे। और यह दूधराज पक्षी सारस पक्षी की तरह अपना पूरा जीवन एक ही साथी के साथ में बिताते हे। 

7. यह दूधराज पक्षी की आवाज चे चे होती हे। इस पक्षी को ज्यादातर घने जंगलो में ही रहना पसंद होता हे। 

8. मादा दूधराज पक्षी की पूंछ नर की तुलनामे छोटी होती हे। यह आप जानते ही होंगे की यह दूधराज पक्षी को 1985 में मद्य प्रदेश का राज्य पक्षी घोषित किया गया था। 

9. यह दूधराज पक्षी की आँखे काली होती हे और आँखों के आस पास काले नील रंगके नीले रंगकी रिंग होती हे। 

10.अब हम बात करते हे दूधराज पक्षी की पूंछ की लम्बाई के बारे में तो इस पक्षी की पूंछ की लम्बाई करीब 20 से 25 सेंटीमीटर जितनी लम्बी होती हे। और दूधराज पक्षी का वजन करीब 20 ग्राम के आस पास रहता हे। और इसका शरीर के आकार की बात करे तो इस का शरीर का आकार करीब 20 से 22 सेंटीमीटर जितना होंगा। 

11.दूधराज पक्षी एक प्रवाशी पक्षी माना जाता हे। यह पक्षी सर्दियों के मौसम दौरान अपना सारा समय उष्णकटिबंधीय जंगलो में ही बिताते हे। 

12.यह पक्षी के खोराक की बात करे तो यह पक्षी अपने खोराक में मखिया , तितलियाँ और छोटे छोटे किट मकोड़े आदि अपने भोजन में लेता हे। 

13.यह पक्षी का प्रजनन समय करीब मार्च से जुलाई के बिच का होता हे। और यह पक्षी अपना घोसला ज्यादातर कई छुपे विस्तार में ही बनाते हे। और यह पक्षी अपना घोसला घास , पेड़ की टहनियों का उपयोग करके मादा और नर साथ में ही बनाते हे। 

14.मादा दूधराज पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 5 अंडे देने की स्यमता रखती हे। और अंडो से करीब 15 दिन में बच्ये बहार आते हे। 

15.अब हम बात करते हे दूधराज पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करिब 6 साल का होता हे। 

तो दोस्तों आपको दूधराज पक्षी की अदभुत जानकारी हिंदी में यह आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होंगा। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।