खंजन पक्षी – Wagtail Bird Information In Hindi

खंजन पक्षी की जानकारी – Wagtail Bird Information In Hindi

 

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु खंजन पक्षी के बारे में। तो खंजन पक्षी भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में ज्यादातर पाए जाते हे। खंजन पक्षी को अंग्रेजी में Wagtail Bird कहा जाता हे। खंजन पक्षी बहोत ही सुन्दर दिखता हे। खंजन पक्षी मोटासीला परिवार से सबंध रखता हे। तो उम्मीद हे की यह खंजन पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखते हे खंजन पक्षी के बारे में। .

Wagtail Bird Hindi

 

   खंजन पक्षी – Wagtail Bird Interesting Facts In Hindi

 

1.  खंजन एक छोटे आकार का पक्षी होता हे। यह खंजन पक्षी यूरोप , आफ्रिका ,एशिया में ज्यादातर पाए जाते हे। यह प्रदेशो में केवल चार प्रजातियां ही पायी जाती हे। और यह पक्षी भारत ,पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी पाए जाते हे। 

 

2.  अब हम इस पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में बात करे तो इस खंजन पक्षी का वैज्ञानिक नाम Motacilla हे। खंजन पक्षी एक मोटासिलिडी कुल के मोटासीला परिवार से सबंध रखता पाया जाता हे। 

 

3.  खंजन पक्षी ज्यादातर आपको सरोवरों , नदिओं ,तालाबों और झीलों के आस पास में ही दिखने मिल जाता हे यह पक्षी सरोवर के तट पर भोजन की तलाश में घूमते मिल जाते हे। 

 

4.  खंजन पक्षी के भोजन के बारे में बात करे तो यह पक्षी अपने भोजन में छोटे छोटे कीड़े -मकोड़े लेते हे। खंजन पक्षी चलना पसंद नयी करता बल्कि दौड़कर चलना पसंद करता हे। 

 

5.  अब हम खंजन पक्षी की लम्बाई और वजन के बारे में बात करे तो खंजन पक्षी की लम्बाई करीब 8 से 9 इंच तक होती हे। और खंजन पक्षी का वजन करीब 25 ग्राम जितना होता हे। 

 

6.  यह आप जानते ही होंगे की खंजन पक्षी का शरीर लम्बा और पतला होता हे। और यह पक्षी का पंख काले और सफ़ेद रंगमे होते हे। और इसकी चांच लाल रंगमे होती हे और यह बहुत ही सुन्दर दीखता हे। 

 

7.  यह आपको जानकर हैरानी होंगी की खंजन पक्षी ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता हे। मगर कई बार शाम के दौरान खंजन पक्षी झुण्ड में भी दिखाई देते हे। 

 

8.  खंजन पक्षी की यह खाशियत हे की जब भी यह पक्षी जमीन पर होता हे तभी यह पक्षी अपनी दुम को ऊपर और निचे की और हिलाता ही रहता हे। और यह पक्षी को कई भी खतरा महेसुस हो तो तुरंत ही वहा से उड़ जाता हे। 

 

9.  खंजन पक्षी को कई भारतीय कविओ ने नेत्रों की उपमा दी हे क्युकी खंजन पक्षी की आँखे हर समय चंचल रहते इस  लिए यह पक्षी को कई सारे उपमा दिए गए हे। 

 

10.यह आप जानते ही होंगे की मादा और नर खंजन एक समान ही दीखते हे मगर मादा खंजन नर की तुलनामे ज्यादा धुमेली होती हे। और यह खंजन पक्षी के बारे में कुछ ऐसा माना जाता हे की यह पक्षी के शिर पर चोटी निकलती हे तभी यह पक्षी कई पर छिप जाता हे और किसे को भी दिखाई नयी देता हे। 

 

11.खंजन पक्षी नर और मादा दोनों मिलकर ही घोसले का निर्माण करते हे और मादा खंजन पक्षी यह घोसले में करीब 4 से 8 अंडो को जन्म देने की स्यमता रखती हे। 

 

12.नर और मादा खंजन पक्षी दोनों मिलकर ही अपने बच्यो का पालन पोषण करते पाए गए हे। कई बार खंजन पक्षी का शिकार बड़े पक्षी भी करते पाए जाते हे। 

 

13.अब हम बात करने वाले हे खंजन पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 12 साल का होता हे। 

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।