हुदहुद पक्षी की जानकारी – Hoopoe Bird Facts In Hindi

हुदहुद पक्षी – Hoopoe Bird Information

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु हुदहुद पक्षी के बारे में। तो हुदहुद पक्षी बहोत ही सुन्दर दीखता हे और वे अपने शिर पर लगी ताज़ की वजह से अपनी और आकर्षित करता हे। हुदहुद पक्षी को अंग्रेजी में Hoopoe Bird कहा जाता हे। तो उम्मीद हे की यह हुदहुद पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखते हे हुदहुद पक्षी के बारे में। 

हुदहुद पक्षी की जानकारी

              हुदहुद पक्षी — Hoopoe Bird Information 

 

1. हुदहुद पक्षी की विश्वभरमे करीब सात प्रजातियां पायी जाती हे। और यह हुदहुद पक्षी ज्यादातर आफ्रिका, यूरोप ,एशिया में पाए जाते हे। 

 

2. हम बात करते हुदहुद पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस का वैज्ञानिक नाम Upupidae हे। और हुदहुद पक्षी इज़रायल का रास्टीय पक्षी भी माना जाता हे। 

 

3. हुदहुद पक्षी देखने में मध्यम कद में ही होता हे। और यह पक्षी के शिर पर मौजूद ताज की वजह से अपनी और आकर्षित करता हे। हुदहुद पक्षी जब उत्तेजित होता हे तभी ही अपने मुकुट को खोलता हे। 

 

4. हुदहुद पक्षी का नाम उसके आवाज से पड़ा हे। और हुदहुद पक्षी की चांच काले रंगकी होती हे और मुड़ी हुई होती हे। और यह चांच का इस्तमाल पेड़ो मेसे मकोड़े और कीड़े खाने के लिए करता हे। 

 

5. हुदहुद पक्षी का आकार मैना जैसा होता हे। और इस पक्षी की पूंछ पर काले रंगकी धारिया होती हे। हुदहुद पक्षी की आवाज बहुत सुरीली होती हे। 

 

6. हुदहुद पक्षी ज्यादातर गांवो में रहना पसंद करता हे। यह पक्षी उड़ने से पहले थोड़ा दौड़ भी लगाते पाए गए हे। इस पक्षी के शिर पर कलगी भी होती हे। 

 

७. हुदहुद पक्षी किसान का मित्र भी माना जाता हे। यह पक्षी कभी कभी अपने शिर पर लगी कलगी को मुगुट की तरह फैला भी देता हे। 

 

८. हुदहुद पक्षी को प्राचीन मिस्त्र में उल्लेख भी किया गया हे। और हुदहुद पक्षी का उल्लेख पुराण में भी किया गया हे। और यह पक्षी को भारत में कठफोड़वा से भी जाना जाता हे। 

 

9. हुदहुद पक्षी ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता हे मगर कई बार यह पक्षी कपल के साथ में भी दिखाई देता हे। इस पक्षी के वजन की बात करे तो उस का वजन करीब 50 ग्राम जितना होता हे और उसका आकर करीब 30 सेंटीमीटर जितना होता हे। 

 

10.हुदहुद पक्षी का ईसाई और इस्लाम में विशेष महत्व माना जाता हे। हुदहुद पक्षी ज्यादा ऊंचाई पे उड़ नई सकता। और यह उड़ाते वक्त बहोत आवाज पैदा करता हे। 

 

हुदहुद पक्षी –  Hoopoe Bird

 

11.नर हुदहुद और मादा हुदहुद दीखनेमे एक जैसे ही लगते हे। उपुपीडाई जीववैज्ञानिक की एक मात्र प्रजाति मौजूद हे। 

 

12.हुदहुद पक्षी अपने खोराक में ज्यादातर छोटे छोटे कीड़े मकोड़े ,मेठक और सरीसृप अपने भोजन में लेता पाया गया हे। 

 

13.हुदहुद पक्षी अपना घोसल अप्रैल और फरवरी में बनाते पाए जाते हे। यह अपना घोसला पेड़ो की कोटर में बनाते पाए जाते हे। मादा हुदहुद पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 6 अंडे देने की स्यमता रखती हे। 

 

14.और अंडो को सेहने का काम मादा और नर दोनों का होता हे और अंडो में से करीब 15 दिनमे बच्ये बहार निकलते हे। और एक महीने में बच्ये उड़ते हो जाते हे। 

 

15.अब हम हुदहुद पक्षी के जीवनकाल के बारे में बात करे तो इसका जीवनकाल करीब 10 साल जितना होता हे। 

 

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों या फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।