गोडावण पक्षी – Godawan Bird Information In Hindi

गोडावण पक्षी की जानकारी – Godawan Bird Information 

 

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु गोडावण पक्षी के बारे में। तो गोडावण पक्षी ज्यादातर राजस्थान और पाकिस्तान में पाए जाते हे। यह गोडावण पक्षी आकार में बड़ा दीखता हे। और इस पक्षी की टांगे बहोत ही लम्बी होती हे। और यह पक्षी बहोत ही शर्मीला होता हे। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी जानते हे गोडावण पक्षी के बारे में। 

 

Godawan Bird Information In Hindigoogel by pic 

Godawan Bird Information In Hindi -गोडावण पक्षी  

 

1.  पहले हम बात करते हे गोडावण पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Ardeotis Nigriceps हे। 

 

2.  गोडावण पक्षी राजस्थान और पाकिस्तान में ही पाए जाते हे। यह आकर में बड़ा दिखने वाला पक्षी हे। गोडावण पक्षी शष्क घास के में ही पाए जाते हे। 

 

3.  गोडावण पक्षी इतना भारी होने के बावजूत भी उड़ पाते हे। गोडावण पक्षी राजस्थान का राज्य पक्षी भी माना जाता हे। इस पक्षी को राजस्थान का 1981 में राज्य पक्षी घोषित किया गया था। 

 

4.  अब हम गोडावण पक्षी के वजन और लम्बाई के बारे में बात करे तो गोडावण पक्षी का वजन करीब 7 से 8 किलो तक होता हे। और लम्बाई की बात करे तो इसकी लम्बाई करीब 120 सेमि जीतनी होती हे। 

 

5.  और गोडावण पक्षी के शरीर की बात करे तो इसके शिर पर काली किरीट होती हे जिससे इस पक्षी को पहचाना जा सकता हे। और इस पक्षी को दो लम्बी टांगे होती हे। 

 

6.  गोडावण पक्षी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करता हे। यह पक्षी एक शर्मीला पक्षी भी माना जाता हे। गोडावण पक्षी की आवाज को आप 500 मीटर की दुरी से भी सुन सकते हे। 

 

7.  मादा गोडावण पक्षी की तुलना में नर गोडावण पक्षी थोड़ा बड़ा दिखता हे। और हम गोडावण पक्षी के रंग की बात करे तो इस पक्षी का रंग भूरा होता हे। और इस पक्षी के पंख पर काले यातो स्लेटी निशान पाए जाते हे। 

 

8.  गोडावण पक्षी शुष्क परिस्थियों में अनुकूलित होता हे इस वजह से बिना पानी के भी गोडावण पक्षी कई दिनों तक जीवित रह सकता हे। 

 

9.  गोडावण पक्षी तेज उड़ने के साथ साथ तेज दौड़ते भी हे और ऊँची छलांग भी लगा सकते हे। और हम इस पक्षी के भोजन की बात करे तो यह सर्वहारी पक्षी होता हे। 

 

10.गोडावण पक्षी का मुख्य खोराक दाने , साँप , छिपकलियाँ , बीज ,बेर होता हे। गोडावण पक्षी के प्राकृतिक दुश्मन कुत्ते , लोमड़ी जैसे बड़े शिकारी होते हे। 

 

11.गोडावण पक्षी वर्तमान समय  में खतरे में हे और इस पक्षी की संख्या में बहोत ही कमी आयी हे। मगर गोडावण पक्षी को रास्टीय मरू उधान में सुरक्षित किया गया हे। 

 

12.गोडावण पक्षी अपना घोसला जमीन पर ही बनाता हे। और मादा गोडावण पक्षी अपने घोसले में करीब 2 से 4 अंडे देने की स्यमता रखती हे। 

 

13.गोडावण पक्षी  के अंडो को सेहने का काम मादा गोडावण करती हे। और पालन पोषण भी मादा गोडावण ही करती हे। 

 

14.अब हम गोडावण पक्षी के जीवनकाल के बारे में बात करे तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 12 से 14 साल का होता हे। 

 

         हेलो दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आपको यह गोडावण पक्षी का आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताये।