नीलकंठ पक्षी – Neelkanth Bird Information In Hindi

 नीलकंठ पक्षी की जानकारी – Neelkanth Bird 

Table of Contents

 

          हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु नीलकंठ पक्षी के बारे में। तो नीलकंठ पक्षी ज्यादातर भारत देश में पाया जाता हे। और नीलकंठ दीखनेमे बहोत सुन्दर और आकर्षित होता हे। आप जानते ही होंगे की नीलकंठ पक्षी के पंख नीले होते हे। और गर्दन का रंग भूरा होता हे। और नीलकंठ पक्षी का आकार मैना जैसा ही होता हे। नीलकंठ पक्षी को भगवान् शिव का रूप भी माना जाता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे नीलकंठ पक्षी के बारे में। 

 

Neelkanth Bird Information In Hindi

 

 Neelkanth Bird Facts In Hindi – नीलकंठ पक्षी 

 

1.  नीलकंठ पक्षी भारत , इंडोनेशियन, इराक आदि देशो में पाया जाता हे। और यह पक्षी ज्यादातर दक्षिण एशिया में पाया जाता हे। और नीलकंठ पक्षी सुन्दर और आकर्षित पक्षी होते हे। 

 

2.  नीलकंठ पक्षी कभी प्रवास नयी करता। यह पक्षी मौसम के मुताबित जगह बदलता हे। और यह आप जानते ही होंगे की नीलकंठ पक्षी का आकार मैना पक्षी के जैसा ही होता हे। और यह पक्षी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करता हे। 

 

3.  अब हम बात करते हे नीलकंठ पक्षी के वजन और लम्बाई के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 100 ग्राम जितना होता हे। और लम्बाई करीब 27 सेंटीमीटर जितनी होती हे। 

 

4.  नीलकंठ पक्षी में मादा और नर एक जैसे ही दीखते हे। और यह पक्षी का पंख का रंग नीला होता हे। और गले का  रंग हल्का भूरा होता हे। और नीलकंठ पक्षी का वैज्ञानिक नाम Coracias Benghalensis हे 

 

5.  नीलकंठ पक्षी की आवाज कर्कश होती हे। कौआ की जैसी ही होती हे। और नीलकंठ पक्षी ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करता पाया गया हे। और यह पक्षी हवा में हवा में कलाबाजी से भी जाना जाता हे। 

 

6.  यह जानकर आपको हैरानी होंगी की पूजा के दौरान आपको यह नीलकंठ पक्षी देखने मिल जाये तो आपका पूरा साल अच्छा जाये ऐसा माना जाता हे। और यह नीलकंठ का अर्थ ‘ नीला गला ‘ होता हे। जो भगवान् शिव का नाम हे। 

 

7.  यह पक्षी को भगवान शिव का रूप माना जाता हे। इस लिए इस पक्षी को नीलकंठ कहा जाता हे। नीलकंठ पक्षी एक किसान का मित्र भी माना जाता हे। क्युकी यह पक्षी किसान के खेत से कई कीड़े – मकोड़े खाकर फसल को बचाता हे। 

 

8.  आप जानते ही होंगे की नीलकंठ पक्षी समीप घास के मैदानों मे दिखाई देते हे। और नीलकंठ पक्षी को इंडियन रोलर भी कहा जाता हे। क्युकी यह पक्षी उड़ते समय एरोबिक्स मूव्स करता हे। 

 

9.  नीलकंठ पक्षी सर्वहारी पक्षी होते हे। जो अपने भोजन में कीड़े – मकोड़े और बीज खाते हे। और नीलकंठ पक्षी आंध्रप्रदेश , तेलंगाना , कर्णाटक और ओडिसा जैसे कई राज्यों का राजकीय पक्षी भी माना जाता हे। 

 

10.नीलकंठ पक्षी अपना घोसला पेड़ पर बने होल्स में बनाते हे। 

 

11.नर और मादा नीलकंठ पक्षी का मिलन गर्मियों के सीजन में होता हे। और इस पक्षी का प्रजनन समय मई से जून के बिच का होता हे। 

 

12.मादा नीलकंठ पक्षी अपने घोसले में करीब 2 से 4 सफ़ेद अंडे देती हे। और यह अंडो को सेहने का काम नर और मादा नीलकंठ का होता हे। 

 

13.अब हम बात करते हे नीलकंठ पक्षी के जीवनकाल के बारे में। तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 15 साल का होता हे। 

 

तो दोस्तों आपको यह नीलकंठ पक्षी – Neelkanth Bird Information  In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।