कैसोवरी पक्षी की हिंदी में जानकारी – Cassowary Bird Information In Hindi

 कैसोवरी पक्षी – Cassowary Bird In Hindi 

 

        हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु कैसोवरी पक्षी के बारे में। तो कैसोवरी पक्षी उड़ नयी सकता मगर तेज गति से दौड़ सकता हे। और कैसोवरी पक्षी को अंग्रेजीमे Cassowary Bird कहा जाता हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह कैसोवरी पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे कैसोवरी पक्षी के बारे में। 

 

Cassowary Bird Information In Hindi

 

Cassowary Bird Facts In Hindi 

 

1. कैसोवरी पक्षी की 3 प्रजातियां पायी जाती हे। जैसे की दक्षिण कैसोवरी , छोटा कैसोवरी , और उत्तरी कैसोवरी हे।  

 

 

2.  कैसोवरी पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो जंगल में भी छिपकर रहता हे। इस पक्षी को देखना बहुत मुश्किल होता हे। और कैसोवरी पक्षी को ऑस्टेलिया के वर्षावन का सरक्षक कहा जाता हे। 

 

3.  अब हम बात करते हे कैसोवरी पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Casuarius हे। शुतुरमुर्ग और एमु के बाद तीसरा नंबर का सबसे बड़ा न उड़ने वाला पक्षी हे। 

 

4.  कैसोवरी पक्षी भले उड़ नयी सकता मगर आसानी से तेर सकते हे। मादा कैसोवरी पक्षी को शिर पर मुगुट जैसा केस्क्यू पाया जाता हे। और यह मुगुट चोट लगने से भी बचाता हे। 

 

5.  कैसोवरी पक्षी ज़्यदातर हिंसक और गुस्सैले स्वभाव के होते हे। और कैसोवरी पक्षी की टांगे बहुत हु मजबूत होती हे। और यह पक्षी अब तक कई लोगो की हत्या कर चूका हे। 

 

6.  अब हम बात करते हे कैसोवरी पक्षी के वजन और लम्बाई के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 60 किलोग्राम  जितना होता हे। और लम्बाई करीब 1.5 मीटर लम्बा होता हे। 

 

7.  कैसोवरी पक्षी के नाख़ून बहोत ही तेज होते हे। और इस नाख़ून का वो मिट्टी खोदने में उपयोग करते हे। और कैसोवरी पक्षी देखनेमें बहोत ही आकर्षक लगता हे। 

 

8.  यह पक्षी के पैर मजबूत होने के कारण इस पक्षी की दौड़ने की रफ़्तार करीब 50 किलोमीटर / घंटा की होती हे। और कैसोवरी पक्षी को गिनीश बुक ऑफ़ वल्ड रिकॉर्ड में 2007 में घोषित किया गया था। 

 

9.  मादा कैसोवरी पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 5 अंडे देती हे। और वो अंडे का रंग हरा लीला होता हे और यह अंडो का आकार 10 से 15 सेमि का होता हे। 

 

10.और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की मादा कैसोवरी पक्षी अपने अंडो की कोई परवा नयी करती। 

 

 

11.अब हम बात करते हे कैसोवरी पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 40 से 50 साल का होता हे। 

 

दोस्तों आपको कैसोवरी पक्षी की हिंदी में जानकारी – Cassowary Bird Information In Hindi उम्मीद हे की पसंद आयी हो अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।