खरमोर पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी – Kharmor Bird Information In Hindi

 खरमोर पक्षी – Kharmor Bird Information In Hindi 
 
   हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु खरमोर पक्षी के बारे में। तो खरमोर पक्षी एक शांत स्वभाव का पक्षी होता हे। और खरमोर पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहते हे। खरमोर पक्षी को अंग्रेजी में Lesser Florican नाम से जाना जाता हे। उम्मीद हे की आपको यह खरमोर पक्षी की जानकारी पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखते हे खरमोर पक्षी के बारे में। 
Kharmor Bird Information
googel by pic 
Kharmor Bird In Hindi – खरमोर पक्षी 
1.  खरमोर पक्षी ज्यादातर नाशिक , महाराष्ट्र , अहमनगर और पच्चिम घाट के भारतीय क्षेत्रों में दिखने मिलते हे। खरमोर पक्षी के अभ्यारण सरदारपुर और रतलाम में पाए जाते हे। 
 
2.  खरमोर पक्षी का दूसरा नाम चिनिमोर और केरमोर से भी जाना जाता हे। अब हम बात करते हे खरमोर पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Sypheotides Indicus हे। 
3.  खरमोर पक्षी के ऊंचाई और वजन की बात करे तो इस पक्षी की ऊंचाई करीब 50 सेंटीमीटर जीतनी होती हे। और वजन करीब 1 किलो से लेकर 2 किलो तक होता हे। 
 
4.  खरमोर पक्षी ज्यादातर अपने साथी के साथ में ही रहता हे। और मादा खरमोर पक्षी नर खरमोर से सहेज बड़ी होती हे। 
 
5.  खरमोर पक्षी के शरीर रचना के बारे में बात करे तो इस पक्षी का शिर और गर्दन काले रंगमे  होती हे। और इस पक्षी के शरीर का निचला हिस्सा भी काले रंगका होता हे। और नर खरमोर पक्षी के शिर में आकर्षिक कलगी होती हे। 
 
6.  खरमोर पक्षी अपनी लम्बी टांगो की वजह से तेजी से दौड़ भी सकते हे। अब हम इस पक्षी के भोजन की बात करे तो यह पक्षी सर्वहारी होता हे। 
 
7.  यह पक्षी अपने भोजन में जैसे की फल , पौधे , घास , कीड़े मकोड़े आदि अपने भोजन में लेता हे। 
 
8.  खरमोर पक्षी दिन में ही शक्रिय होते हे यानि की दिन में ही भोजन की खोजमे निकलते हे। यह पक्षी रात के दौरान आराम ही करते हे। 
 
9.  मादा खरमोर पक्षी को आकर्षित करने के लिए नर खरमोर तेज गति से विशेष प्रकार की आवाजे पैदा करता हे। 
 
 
10.अब हम बात करते हे खरमोर पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो खरमोर पक्षी का जीवनकाल करीब 11 से 12 साल का होता हे। 
 
     हेलो दोस्तों तो उम्मीद हे की आपको यह खरमोर पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी होतो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बता सकते हो।