बया पक्षी के बारे में रोचक तथ्य – Weaver Bird Information In Hindi

 बया पक्षी की अदभुत जानकारी – Interesting Facts 

     हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो यह आर्टिकल के माध्यम से आज में बया पक्षी के बारे कई सारी जानकारिया देखेंगे। तो बया पक्षी एक घोसले के कारन जाना जाता पक्षी हे. इस बया पक्षी को इंगलिश में Baya Weaver नामसे भी जाना जाता हे। और यह पक्षी अपना घोसला बनाने की कलाकारी से भी जाना जाता हे। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल के माध्यम से यह बया पक्षी की जानकारी पसंद आये। तो चलो देखते हे बया पक्षी के बारे में कई रोचक जानकारया और तथ्य। 

 

बया पक्षी की अदभुत जानकारिया

 

बया पक्षी से जुड़े कई अदभुत जानकारिया //  Amazing Facts In Hindi 
 
१.  बया पक्षी को वीज्ञानिक नाम Ploceus Philippinus से जाना जाता हे। बया पक्षी विश्वभरमे पाए जाते हे और यह आकार और रंग में अलग अलग होते पाए गए हे। बया पक्षी का वजन करीब ३० ग्राम जितना होगा। और इस पक्षी का  आकर की बात करे तो बया पक्षी का आकार में १० इंच जितना पाया जाता हे। 
२.  आप जानते ही होंगे की बया पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करते हे। यह बया पक्षी सामाजिक पक्षी माने जाते हे। यह पक्षी खेतो में और जंगल में ही रहना पसंद करते हे। बया  पक्षी ज्यादातर आफ्रिका और एशिया के महा द्वीपों  में ज्यादा संख्या में पाए जाते हे। 
३.  बया पक्षी का रंग उसकी प्रजाति पर निर्भर होता माना जाता हे। जिसमे नर बया पक्षी का रंग पीला और काला रंग में ही पाए जाते हे और मादा बया भूरा होता हे यह पक्षी भूरे रंग में ही  पाए जाते हे। 
४.  बया पक्षी एक सर्वहारी पक्षी माना जाता हे और यह पक्षी खोराक में छोटे किटक और अनाज आदि भोजन में लेते  पाए गए हे। और बया पक्षी किसान के दुश्मन भी माने जाते हे क्युकी यह किसान के पाक में से दाने भी खा जाते पाए हे इस कारण यह बया पक्षी किसान के दुश्मन माने जाते हे। 
५.  आप जानते ही होंगे की बया पक्षी को दूसरे बुनकर नामसे भी जाना जाता हे। बया पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो अपने घोसले से जाना जाता हे और वे मनुष्य को अपने घोसले से ही आकर्षित करता पाया गया हे। बया पक्षी झुंड में ही घोसला बनाते हे सभी बया पक्षिओ का घोसला  एक ही जगह पर बना हुआ होता हे।
६.  बया पक्षी ज्यादातर पानी के आसपास ही घोसला बनाना पसंद करता हे।  आप जानते ही होंगे की बया पक्षी कांटेदार पेड़ पर ही अपना घोसला बनाता हे। क्युकी उसके बच्ये कोई जानवर या कई और से शिकार न हो जाये इस कारण वे पेड़ की ऊंचाई पर और कांटे वाले पेड़ पर बनाते हे। 
७.  बया पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो हर साल नया घोसला बनाती पायी जाती हे। और यह पक्षी अपना घोसला बनाने के लिए ज्यादातर पत्तिया , टहनिया  और घास का इस्तमाल करते पाए गए हे। बया पक्षी का घोसला बहुत ही मजबूत होता हे और वे आधी और तूफान भी कुछ नै कर सकता इसा मजबूत घोसला बनाती बया पक्षी।
८.  बया पक्षी की कॉलोनीमे  करीब १०० जितने घोसले पाए जाते होंगे।  आप जानते नयी होंगे की नर बया पक्षी अपने घोसले से मादा बया को अपनी और आकर्षित करती हे। बया पक्षी को यह घोसला बनाने में करीब २५ दिन की मेहनत बाद बया पक्षी अपना घोसला तैयार करता हे। और यह घोसला पेड़ की टहनी पे लटकता पाया जाता हे। 

 

बया पक्षी के बारे में अदभुत तथ्य

 

९.  बया पक्षी अपने घोसले में रौशनी की भी ववस्ता करता पाया गया हे। और यह पक्षी के घोसले की बनावट  जटिल होती हे। घोसले का निकाशी स्तान गोल ट्यूब की तरह होता हे। बया पक्षी ज्यादातर गोरैया के आकर में पाए जाते हे। यह पक्षी ज्यादातर झुंड में रहने वाले पक्षी में से एक हे।
१०.आप जानते ही होंगे की बया पक्षी का प्रजनन का समय मानसून में योग्य माना जाता हे। मादा बाय पक्षी अपने घोसले में करीब एक से चार अंडे देने की स्यमता रखती हे और वे अपने अंडो को १५ से २० दिन लग जाते हे अंडो को सेने में और यह अंडे सफ़ेद रंगमे पाए जाते हे। बया पक्षी का जीवनकाल की बात करे तो बया पक्षी करीब ४ से ६ साल तक जीवित रह सकता हे अगर अपने अमुकुलित जगह पर। 
NOTE = दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे।