बतख पक्षी की अदभुत जानकारी – Duck Bird Interesting Facts In Hindi

 बतख की रोचक जानकारी – Duck Bird Amazing Facts 

       हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हे बतख पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया। बतख एक जलीय पक्षीओ में सबसे छोटे होते हे और बतख पक्षी हंस पक्षी के जैसा ही दिखता हे मगर हंस से आकर में छोटा होता हे। बतख एक एनाटीडे  प्रजातियों के पक्षिओ में एक आम नाम माना जाता हे। तो उम्मीद हे की इस आर्टिकल के माध्यम से यह बतख पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे बतख पक्षी के बारे में कई सारी जानकारिया और रोचक तथ्य। 

 

बतख पक्षी की अदभुत जानकारिया

 

बतख पक्षी से जुडी कई सारी अदभुत बाते ///  Interesting Facts 

 

१.  बतख एक बहुत ही सुन्दर पक्षी माना जाता हे। विश्वभरमे बतख की ४० प्रजातियां पायी जाती हे। बतख पक्षी  केवल खारे और मीठे पानी में ही पाए जाते हे।  बतख एक अनोखे रंग में पाये जाते हे। और बतख के पंख जलरोधी होते हे  और बतख पक्षी की आँखे बहुत ही सुन्दर दिखती हे यह पक्षी उड़ने में बहुत सकस्यम होते पाए गए हे। यह बतख पक्षी ज्यादातर जलमे ही पाया जाता हे।  बतख पक्षी की गर्दन थोड़ी सी लम्बी पायी जाती हे और  उसकी चांच थोड़ी सी यु आकर में पायी जाती हे। 

 

२.  आप जानते ही होंगे की वर्तमान में बतख पक्षी का उपयोग मॉस और इसके अंडे के लिए बतख को पाला जाता था। यह पक्षी ज्यादातर नदिया ,  जिल , तालाब आदि में बतख पक्षी पाए जाते हे। बतख अलग अलग रंग में पाए जाते हे। बतख पक्षी का ज्यादातर रंग सफ़ेद होता हे। और बतख के पख छोटे पाए जाते हे। और बातक पक्षी का वजन करीब ५०० से ८०० ग्राम तक बतख पक्षी का वजन पाया  जाता हे। और बतख पक्षी की ऊंचाई के बारे में बात करे तो बतख की ऊंचाई  अंदाजित ४० से ७० सेन्टीमीटर तक की पायी जाती हे। 

 

३.  क्या आपको पता हे। बतख के पैर जालीदार पाए जाते हे वो जालीदार पैर बतख पानी में आसानीसे तेरने में मदद करते पाए गए हे। आप जानते ही होंगे की बतख पक्षी के आँखों पर तीन पालखे पाए जाते हे। बतख पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जिसे गर्दन छोटी पायी जाती हे इस कारण वे हंस की तरह दीखता पाया गया हे। बतख पक्षी एक हंस की प्रजाति से आते हे। 

 

४.  बतख पक्षी जब बोलता हे तो उसको बोलने में क्वेक क्वेक की आवाजे आपको सुनाई देती हे। यह बतख पक्षी की पहचान भी मानी जाती हे। आज के समय में कई जगहों पर बतख पक्षी के अंडे और बतख पक्षी का मॉस भी खाया जाता पाया हे। दुनिया में कार्टून कैरेक्टर में भी डोनाल डक बतख ही प्रशिद्ध माने जाते थे। 

 

५.  बतख एक सर्वहारी पक्षी माने जाते हे यह पक्षी ज्यादातर जलीय जिव , छोटे कीड़े , मछलिया और कई बार पौधे भी खाते पाए गए हे। बतख एक सुन्दर और आकर्षक पक्षी भी माना जाता हे।  आप जानते ही होंगे की बतक पानी में रहना पसंद करता हे वे पानी में कई मिलो का सफर भी करता पाया गया हे। बतख यह ऐसे पक्षी हे जो कई बार सिटी बजाने की भी आवाज निकल ता पाया जाता हे। 

 

६.  ज्यादातर बतख पक्षी पानी में ही रहना ही पसंद करते हे और कई ऐसे भी बतख हे जो पेड़ पर आराम करना ही पसंद करते हे। और ऐसे भी बतख हे जो उड़ने में अ सक्ष्यम होते पाए जाते हे। कई बतख कि प्रजातियां बर्फीला पानी में भी पायी जाती हे मगर उस बतख को ठण्ड नयी लगती। 

 

बतख के रोचक तथ्य

७.  बतख एक ऐसा पक्षी हे जिसे डस्टी भी बहोत तेज होती हे जो कई सारे रंग भी देख सकता पाया जाता हे। बातक के मुँह को बिल कहा करते हे। और बतख पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो पानी में खोराक ढूढते हुए कई बार गोटा भी मार सकते पाए गए हे। बतख पक्षी में सबसे लोकप्रिय प्रजाति White Pekin मानी जाती हे। बतख पक्षी की कई सारी प्रजातियां अंटाकर्टिका के महाद्वीपों में भी पायी जाती हे। 

 

८.  डबलिंग नामक प्रजाति का बतख पुरे विश्वभरमे पाया जाता हे और वे ज्यादातर पानी में ही रहती हे और भोजन की खोज जमीन पर करती पायी गयी हे। बतख पक्षी की प्रजाति में डाइविंग नामक प्रजाति काफी गोताखोर प्रजाति मानी जाती हे। 

 

९.  आप जानते ही होंगे की नर बतख अपने पंखो को फैलाकर मादा बतख को प्रजनन के लिए तैयार करता पाया गया हे।  बतख पक्षी अपना घोसला कई जिल या तालाब के किनारे पर ही बानाते पाए गए हे  और मादा  बतख पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो २०० से ३०० अंडे देने की स्यमता रखता हे। और मादा बतख और नर बतख दो नहीं अंडो को सेते हे और अंडो से बच्ये निकलनेमे  करीब २५ से २८ दिन का  समय लग जाता हे। बतख पक्षी का अंडा करीब २० ग्राम जितना भारी पाया जाता हे। बातक के अंडे में भरपूर मात्रा में तत्वों पाए जाते हे। 

 

१०अब हम जानने वाले हे बतख पक्षी के जीवन काल के बारे में तो बतख पक्षी का जीवनकाल हे करीब ६ से ८ साल का होता हे  मगर जीवन बतख पक्षी के अनुमानित वातावण को भी मान्य रखता पाया गया हे बतख अपने अनुकूलित वातावण में  १० साल भी जीवित रह सकते हे। 

 

NOTE =  दोस्तों  अगर आपको यह आर्टिकल के माध्यम से बतख पक्षी के बारे रोचक तथ्य पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में  शेयर जरूर करे।