मुर्गी पक्षी के बारे में १४ जानकारिया – Hen Interesting Facts In Hindi

  मुर्गी पक्षी के अदभुत जानकारी – Hen Amazing Facts 

 

  हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु मुर्गी पक्षी के बारे में तो मुर्गी भारत में पाए जाने वाला सबसे बड़ा पक्षी भी माना जाता हे। मुर्गी ज्यादातर गांव में पाला जाता पाया गया हे। तो मुझे उम्मीद हे की आपको यह मुर्गी पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देखते हे मुर्गी पक्षी के बारे में कई रोचक तथ्य और जानकारिया। 

 

 

मुर्गी पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया

मुर्गी के बारे में रोचक तथ्य। – Interesting Facts In Hindi 

 

१.  विश्वभरमे केवल अंटाकर्टिका और वैटिकन यह दो देशो को छोड़कर मुर्गी पुरे विश्वभरमे पाया जाता हे। आप जानते ही होंगे की मुर्गी की याद्दाश बहोत ही तेज पायी जाती हे। यह मुर्गी अपनी १०० मुर्गी को भी पहचान शकने की स्यमता होती हे।  मुर्गी एक ऐसा पक्षी हे जो २४ प्रकार की आवाज निकालकर एक मुर्गी दूसरी मुर्गी को बात करते पायी गयी हे। 

 

२.  मुर्गी २४ प्रकार की आवाज निकलती हे और हर स्वर का अलग अलग मतलब होता हे। मुर्गी की ये खाशियत हे की वे अपने पेट में पल रहे चूसे से भी बात करती पायी गयी हे। मुर्गी एक ऐसा पक्षी हे जो मनुष्य के बच्ये की तरह खेलना भी पसंद करती हे और बाद में इधर उधर दौड़ती भी हे और कई बार अपने आप को धुप में शेकती भी पायी गयी हे। 

 

३.  मुर्गी भी इंसान की तरह होती हे और इंसान की तरह सभी रंगो को देख सकती पायी गयी हे। और वे इंसान के जैसे ही सपने भी देख सकती हे और  इंसान की तरह REM का अनुभव भी करती पायी गयी हे। मुर्गिया अपने अनुशंदान वातावरण में रहते हे तो वे अपने शिकार से बच जाती पायी गयी हे। 

 

 

 

४.  मुर्गिया ज्यादातर समय का अंदाजा लगाने के लिए रोशनी का उपयोग किया करते हे। विश्वभरमे ०.०५ सेकंड  हर सेकंड को करीब ९७ मुर्गी को मारा जाता पाया गया हे। मुर्गिओं को भी इंसान की तरह तनाव के कारण बाल जड़ जाते हे वैसे ही मुर्गी यो में भी पंख जड़ जाते पाए गए हे। 

 

५.  आप जानते ही होंगे की मुर्गी के पास में ३ पलके पायी जाती हे। मनुष्य के शरीर की तुलनामे मुर्गी के शरीर में १५ % जितना अधिक पानी पाया जाता हे। मुर्गी एक ऐसा पक्षी हे जो सूर्य की रोशनी से अपनी दिशा  का भी पता लगा पाती हे। इस कारण मुर्गी को भोजन और पानी की खोज से वापस आने में कोई परिशानी नयी होती हे। 

 

६.  मुर्गी एक ऐसा पक्षी हे जिसे धूल में नहाना बहुत ही पसंद आता हे। यह धूल में नहाने से मुर्गी को काफी फायदा भी होता पाया गया हे। धूल में नहाने से मुर्गी के शरीर से परजीवी नस्ट हो जाते पाए गए हे और इसके पंखो का  इंसुलेशन बना रहता पाया गया हे। आप जानते ही होंगे की मुर्गिया पानी में आसानीसे तेर भी सकती पायी गयी हे मगर ये गहरे पानी से डरती भी हे। 

 

७.  आप लोग जानते ही होंगे की मुर्गी ज्यादा नयी उड़ सकती। मुर्गी ज्यादा से ज्यादा १३ सेकंड ही उड़ सकती पायी गयी हे। मुर्गी एक सवहारी पक्षी माना जाता हे।  मुर्गी खोराक में कीड़े ,  मकोड़े ,आनाज और बीज लेती पायी गयी हे। एक ऐसी खबर हे की एशिया के कई जगहों पर मुर्गा लड़ाई भी होती हे।और पुराने जमानेमे मुर्गी और मुर्गा को मॉस के लिए नयीं मगर लड़ाई के लिए पाला जाता था।  मुर्गा पक्षी मुर्गी की तुलना में बड़ा और चमकदार पक्षी होता पाया गया हे। 

 

८.  मुर्गा और मुर्गी को पहचानना काफी मुश्किल कार्य हे क्युकी एक जैसे ही दिखते हे। उस मुर्गा और मुर्गी को पहचान ने की एक ही वजव हे जो मुर्गे के शिर पर लाल रंगकी कलगी पायी जाती हे जो बड़ी होती हे और मुर्गी के शिर  पर कलगी छोटी ही पायी जाती हे। मुर्गी को २ टाँगे और दो आँखे भी होती हे मुर्गी ज्यादातर सफ़ेद , लाल और भूरे रंगमे पायी  जाती हे। 

 

९.  मुर्गी को एक पालतू पक्षी से भी जाना जाता हे और मुर्गी को उसके अंडे से अपना व्यवसाय या तो कारोबार संभाल सकते हे। मुर्गी को  उड़ने से ज्यादा चलना पसंद होता हे। मुर्गिया करीब १५ किमी रफ़्तार से दौड़ने की स्यमता रखती हे। 

 

१०.मुर्गी एक ऐसा पालतू पक्षी हे जिसे प्रति सेकण्ड में २२० से ३०० बार दिल धड़कता हे। मार्गी एक ऐसा जिव हे की उसका शिर काटने में आये तो वो बिना सर के भी एक फुटबॉल के मैदान जितना दौड़ सकती पायी गई हे। मुर्गी  के बारे में ऐसा भी जाननेमें भी आया हे की मुर्गी शास्त्रीय संगीत सुने तो वे बड़े और भारी अंडे भी दे सकती पायी गयी हे।                                                              

                                                                       मुर्गा पक्षी  

मुर्गा की जानकारी

                     

 
 
११.मुर्गी के नाम वल्द रेकॉर्ड के अनुसार सबसे ज्यादा दिए गए अंडो की संख्या ७ पायी जाती हे। वही वर्ष के अधीन दिए गए अंडे की संख्या करीब ३७१ अंडे होंगे। मुर्गिया बड़ी होती हे वैसे ही अंडे भी बड़े देती हे। लेकिन अंडो की संख्या कम होती हे। 
 
 
 
१२.मुर्गी को एक अंडे का उत्पादन करने के लिए 26 घंटे लगते पाए गए हे। और उस अंडे को सेने में २१ दिन का समय लग जाता हे। मुर्गी को एक दर्ज़न अंडे के लिए २ किलो तक भोजन करना पड़ता हे।  मुर्गी के अंडे को चूजे के नामसे भी जाना जाता हे।                                                                                                                              
                                 
१३.मुर्गी रोजाना एक ख़ास सुरक्षित जगह पर ही अंडा देती हे पायी गयी हे। मुर्गी ज्यादातर सुबह ७ और ११ के बिच में ही अंडे देना पसंद करती हे। आप मुर्गी को पालकर अंडे का व्यापार भी कर सकते हे।और गुजरान भी चला सकते हे।  मार्गी का अंडो में काफी स्वाथ वर्धक होता हे और वो काफी मात्रा में प्रोटींन से भरपूर होता हे। 
 
 
१४.मर्गी का जीवनकाल अंदाजित ६ से ८ साल होता हे। यह तक ही जंगली मुर्गिया अपने अनुमित वातावरण में करीब ११ साल तक भी जीवित रहते पाए गए हे। 
 
 
 
NOTE = दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे