गिद्ध पक्षी – Vultures Interesting Facts

 गिद्ध पक्षी की अदभुत जानकारी – Amazing Facts 

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में इस आर्टिकल के माध्यम बताने वाला हु गिद्ध पक्षी के बारे में कई रोचक जानकारिया। गिद्ध पक्षी एक शिकारी पक्षी माना जाता हे और यह पक्षी बहुत भारी शरीर में होता हे। और यह पक्षी को मुर्दाखोर पक्षी से भी जाना जाता हे। तो मुझे उम्मीद हे की यह आर्टिकल के माध्य्म से यह गिद्ध पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये. तो चलो देखते हे गिद्ध पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया और तथ्य। 

 

गिद्ध पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी

 

गिद्ध पक्षी की रोचक जानकारी //  Vultures Bird Amazing Facts 

 

१.  गिद्ध पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो मनुष्य के आस पास ही रहना पसंद करता पाया गया हे और गिद्ध एक शिकारी पक्षी भी माना जाता हे और गिद्ध अपने आस पास रखने की हमें आवश्यक भी हे क्युकी गिद्ध एक गंदकी को साफ़ करने वाला पक्षी भी माना जाता हे। गिद्ध एक ऐसा पक्षी हे जो पुरे विश्वभरमे पाए जाते हे। और यह पक्षी ऑस्टेलिया और अंटाकर्टिका में नयी पाए जाते और यह गिद्ध की करीब विश्व में २१ प्रजातियां पायी जाती हे। गिद्ध एक विशालकाय माँसाहारी पक्षी भी माना जाता हे। 

 

२.  यह पक्षी हमारे लिए बहुत महत्व पूर्ण पक्षी हे क्युकी यह पक्षी गंदकी खाकर कई सारी बीमारियों को भी खा जाता हे इस लिए ये पक्षी हमारे लिए बहूँत लाभदायक माना जाता हे। नै दुनिया के गिद्ध कैरेबिया और अमेरिका  में ज्यादातर पाए जाते हे। करीब ७ गिद्ध पक्षी की प्रजातियां ही नयी दुनियामे आती हे। गिद्ध एक ऐसा पक्षी हे जो भोजन के वक्त अपनी सामजिक व्यवथा बनाये रखते पाए  जाते हे। बड़े गिद्ध पहले भोजन करते हे और छोटे गिद्ध और  प्रमुख प्रजातियों ये पहले गिद्ध से चोदे गई खोराक को भोजन के अवशेष में खाते पाए गए हे। 

 

३.  आप जानते ही होंगे की आफ्रिका का कई प्रजाति के गिद्ध मुर्गी के जीवित बच्यो को भी खाना पसंद करते पाए हे और आप को ऐसा होगा की गिद्ध सड़ा हुआ ही मॉस खाता हे मगर गिद्ध अंजीर , अखरोट , मछली और पक्षिओ को भी खाते पाए गए हे। गीध ज्यादातर ताजा मॉस ही पसंद करते पाए हे। आप जानते ही होंगे की गिद्ध झुंड में ही रहना पसंद करते हे। और गिद्धों के समूह को Committee Venue नामसे भी जाना जाता हे। गिद्ध समूह में उड़ते हे उस समूह को Kettle के नाम से जाना जाता हे। और गिद्ध पक्षी का झुंड भोजन करता हो तो उसको Wake नामसे भी जाना जाता हे। 

 

४.  आप जानते ही होंगे की गिद्ध एक सबसे ऊँची उड़न भरने वाला पक्षी माना जाता हे और यह पक्षी की प्रजाति ने साल १९७३ में सबसे ऊँची करीब ३७०० फिट की भरी थी। ऐसा माना जाता हे। यह ऊंचाई माउन्ट एवरेस्ट से भी कई गुना ज्यादा मानी जाती हे। इतनी ऊंचाई होने की वजह से वह ऑक्सीजन पर्याप्त न होने के कारन कई पक्षी मर भी जाते पाए गए हे। 

 

५.  गिद्ध एक ऐसा पक्षी हे जो पहले समय में आसानी से गांव में देखने मिल जाते थे मगर आज के समय में गिद्ध को  देखना मुश्किल माना जाता हे।  गिद्ध पक्षी में कमी आयी मानी जाती हे। लोगो में यह गिद्ध पक्षी को नापसंद पक्षी माना जाता हे और यह पक्षी को पर्यावरण का सफाई कर्मचारी भी माना जाता हे। गिद्ध पक्षी का कलर कथई और काला रंग के ज्यादातर पाए  हैं. आप जानते ही होंगे की गिद्ध पक्षी की चांच मजबूत और लम्बी पायी जाती हे। गिद्ध पक्षी के पंख बहुत ही बड़े बड़े पाए जाते हे। करीब ६ फिट जितने बड़े पाए जाते होंगे। और पूछ छोटी ही होती हे। और गिद्ध पक्षी का वजन करीब ४ से ६ किलो तक का पाया जाता हे। 

 

६.   बगाल में सफ़ेद गिद्ध शामिल माने जाते हे। आप जानते ही होंगे की गिद्ध एक डरावना पक्षी भी माना जाता हे। यह पक्षी हालीमे सकंट ग्रस्त प्रजाति मानी जाती हे। आफ्रिका में गिद्ध की सबसे बड़ी प्रजाति पायी जाती हे और इस प्रजाति की लम्बाई अंदाजित ३ मीटर तक पायी जाती थी। गिद्ध पक्षी लगभग ६० मिल / घंटा की रफ़्तार से दौड़ने की स्यमता रखता हे। गिद्ध पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जिसे देखने की स्यमता बहोत ही ज्यादा तेज पायी जाती हे। और यह पक्षी अपना पूरा दिन उड़ने में ही बीतता पाया जाता हे। 

 

गिद्ध पक्षी के तथ्य

गिद्ध पक्षी की जानकारी 

 

७.  गिद्ध पक्षी बहोत ही बुद्धिशाली पक्षी भी माने जाते हे क्युकी यह पक्षी खोराक खाते समय पेरो के निचे जो बेक्टेरिया लगे होते हे उसके ऊपर गिद्ध पक्षी अपने आप पेशाब करता पाया गया हे। और पेशाब करता हे तो बेक्टेरिया सारे मारे जाते हे। यह पक्षी भोजन की तलाश में कई सारे किलोमीटर तक दुरी तय करता पाया गया हे। गिद्ध पक्षी के शरीर पर सफ़ेद धब्बा हुआ होता हे। आपको ये जानकर हैरानी होंगी की गिद्ध पक्षी को आप डराए तो गिद्ध पक्षी उलटी कर देता हे और फिर बादमे उड़ाते पाए गए हे वो उलटी इस लिए करता हे की वे झड़प से उड़ सके  इस लिए। आपको जानके हैरानी होंगी की गिद्ध परिशान होता हे तभी उसका शिर लाल रंगका हो जाता पाया जाता हे। 

 

८.  आप जानते ही होंगे की गिद्ध दो तरह के पाए जाते हे एक जो एक दूसरे से ज्यादातर सबधित नयी होते और यह गिद्ध पक्षी केवल अमेरिका में ही पाए जाते हे। कई वल्चर इस गिद्ध पक्षी का आकर में मुकाबला भी करते पाए गए हे इस मुकाबले में गिद्ध पक्षी के पंख के लम्बाई करीब २ मीटर तक होती पायी जाती हे। गिद्ध में एक प्रजाति हे जो गोबर और सफ़ेद गिद्ध से जानी जाती हे। यह गिद्ध की प्रजाति भारत देशमे बहुत ज्यादा मात्रा में पायी जाती हे। और है पक्षी ज्यादातर बड़े शहरों में बड़े घरो के छत पर बैठेते भी पाए जाते हे। 

 

९.   जानते ही होंगे की गिद्ध कोई भी पेड़ पे अपना घोसला बनाता पाया गया हे  और उन पक्षी का ज्यादातर खिजड़ी के पेड़ो पर घोसला ज्यादा होते हे और यह पेड़ ज्यादातर राजस्तान में  पाए जाते हे। गिद्ध एक ऐसा पक्षी हे जो आजीवन एक ही साथी के साथ में रहते पाए गए हे।और गिद्ध ५ साल की उम्र में ही प्रजनन करना सरु कर देते पाए गए हे। और  मादा गिद्ध पक्षी एक बार में केवल एक अंडा ही देने का स्यमता रखती हे। और यह अंडे सफ़ेद रंग में पाए जाते हे। और यह अंडे को वो लगातार २ महीने तक सेते पाए जाते हे। गिद्ध पक्षी के बच्ये २ से ३ महीने तक घोसले में ही रहते हे। और यह बच्ये ६ महीने बाद उड़ने के लिए स्यक्ष्यम होते हे। गिद्ध के बच्ये ६ माह के बाद पूरी तरह से विकसित हो जाते हे। 

 

१०.आप जानते ही होंगे की गिद्ध पक्षी का जीवनकाल करीब ३० से ३२ साल  की होती हे और यह आयु अपने अनुकूलित  वातावण पे भी जाता हे गिद्ध को अनुकूलित वातावरण हो तो ये ३५ साल भी जीवित रह सकता हे।  

 

NOTE = दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल के माध्यम से यह गिद्ध पक्षी की जानकारी उम्मीद हे की पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे।