कौआ के बारे में अनोखी जानकारी – Crow Bird Information In Hindi

 कौआ की अदभुत जानकारी – Crow Amazing Facts 

            हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु कौआ पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी और रोचक तथ्य।तो कौआ पक्षी एक विश्वभरमे पायी जाती प्रजाति मानी जाती हे। और कौआ सभी पक्षीयो में सबसे बुद्यीशाली पक्षी भी माना जाता हे। तो मुझे उम्मीद हे की यह आर्टिकल के माद्यम से कौआ पक्षी के बारे में अनोखी जानकारी पसंद आये।तो चलो देखते हे कौआ पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी और रोचक तथ्य। 

कौआ पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी

 

कौआ की जानकारी – Interesting Facts 

१.  कौआ पक्षी विश्वभरमे पाए जाने वाले पक्षी माने जाते हे। कौआ पक्षी Corvids Family के प्रजाति का सदस्य माना जाता हे। और आप जानते ही होंगे की कौआ पक्षी का वैगनानिक नाम कोर्वस से जाना जाता हे। कौआ ज्यादातर काले रंग में ही पाए जाते हे। कोई ज्यादातर ७ अंक की गिनती आसानीसे सिख जाते पाए गए हे। कौआ की विश्वभरमे करीब ४० प्रजातियां पायी हे। आप जानते ही होंगे की उल्लू कौआ की बहुत दुश्मनी भी मानी जाती हे क्युकी वे आपसमे बहुत ही ज़गड़ते पाए गए हे। कई बार यह एक दूसरे पर हमला भी करते पाए गए हे। 

 

२. कौआ एक ऐसा पक्षी हे जो मनुष्य का चहेरा आसानीसे याद रखते पाए गए हे। और यह आपको जानकर हैरानी  होंगी की कोई कौआ मर जाता हे तभी जिस जगह मौत हुयी हो इस जगह को सभी कौआ तलाशी करते भी पाए गए हे.क्युकी भविष्यमे दूसरे कौए को कोई हानि ना पहोचे इस लिए वो सभी जगह को तलाश करते  पाए हे। आप जानते ही होंगे  की कौआ करीब २५० प्रकार की आवाज निकाल सकता पाया गया हे। कौआ मनुष्य के लिए भी दूसरी आवाज निकलता हे वैसे ही बिल्ली के लिए और कुत्ते के  लिए भी अलग अलग तरह की आवाजे निकलता  पाया  गया हे। 

 

३.  कौआ पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जिसे मनुष्य या को अन्य जानवर में कोई कौआ खतरे में हो तो एक कौआ सभी कौए को बुलाता भी पाया गया हे। कौआ ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करता पाया गया हे।और इस झुंड को Murder  नाम से भी जाना जाता हे।  आप जानते ही होंगे की कौआ सर्वहारी पक्षी माना जाता हे। और वे ज्यादातर फल , बीज ,मॉस और कई बार तो सदी हुए जिव भी कौआ खता  पाया गया हे। 

 

 

४.  विश्वभरमे सबसे बड़ी कौआ की प्रजाति इपोथिया में पायी जाती थी इस प्रजाति को Thick Billed Raven नाम से जानी जाती थी। इस प्रजाति की लम्बाई करीब ६५ सेंटीमीटर तक पायी जाती थी और इस प्रजातिका वजन  में  बात करे तो इसका वजन करीब १.५ किलो तक पाया जाता था। और विश्व में सबसे छोटी प्रजाति मेक्सिको में पायी जाती थी और उस प्रजाति Dwarf Jay नामसे जानी जाती थी और इस प्रजति का वजन और ऊंचाई के बारे में बात करे तो ऊंचाई करीब २३ मीटर तक पायी गयी थी और उस प्रजाति का वजन करीब ४१ ग्राम जितना होंगा। 

 

५.  आप जानते ही होंगे की कौआ पक्षी यह पक्षी की भारत में केवल ६ प्रजातियां ही पाय जाती हे। ज्यादातर भारत में काले कौए ही नजर में आते हे और घरेलु और जंगली कौआ ही भारत में ज्यादा पाए जाते हे। कौआ पक्षी का रंग और आकर इनकी प्रजाति के निर्भर पाया जाता हे। भारत में पाए जाने वाला कौआ आकर में बड़ा होता हे करीब २७ इंच जीतनी इस कौए की ऊंचाई होती पायी जाती हे। 

 

६.  कौआ पक्षी एक कोयल पक्षी की तरह ही दीखता हे मगर कोयल पक्षी आकर में छोटी होती हे और कौआ पक्षी दिखने में बड़ा होता हे। और इस पक्षी की बोली बहोत ही कठोर भी मानी जाती हे। और यह ज्यादातर कोव कोव की आवाज निकलता भी पाया गया हे। कौआ पक्षी को पर्यावण सफाई कर्मचारि भी माना जाता हे मगर यह पक्षी दूसरे नंबर पे आता हे पहले नंबर पे गिद्ध पक्षी आता हे।  यह पक्षी भी गिद्ध की तरह गंदकी खाकर सफाई करता पाया गया हे. कौआ पक्षी को करीब दो पैर और दो आँखे भी पायी जाती हे। 

 

कौआ की जानकारी

 

७.  कौआ पक्षी के पैर बहुत ही मजबूत माने जाते हे और यह पक्षी अपने पैर से पेड़ की टहनियों को आसानीसे पकड लेते भी पाए गए हे। और इस पक्षी की एक चांच होती हे जो बहुत ही मजबूत होती हे और यह अपने खोराक को इस चांच से ही तोड़ता पाया गया हे। और इस पक्षी के पंख इसको उड़ने में काफी मदद करते पाए गए हे। 

 

८.  आप को जानकर हैरानी होंगी की कौआ पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो मनुष्य के घर से आसानीसे खोराक को ले जाता हे रोटी ,पूरी कई भी कौआ पक्षी चोरी चिपके आपकी रोटी भी ले जाता पाया गया हे। कौआ पक्षी की कई सारी कहानिया भी होती हे। वे छोटे बचो को शिखाया जाता हे।

 

९.  कई  मनुष्य के घरो ये मान्यता होंगी की कोई कौआ उसके घर की छत पर बैठकर कोऊ कोऊ की आवाज निकले तो कोई उसके घर पे महेमान आने वाला हे इसी मान्यता रखते हे और कई बार महेमान आते भी पाए गए हे। 

 

१०.आप जानते ही  होंगे  की कौआ जीवन भर एक साथी के साथ में ही रहता हे। मगर कई बार नर कौआ मादा कौआ को  धोका देकर दूसरे मादा कौआ के साथ में सम्भोग भी करता पाया गया हे। नर कौआ धोकेबाज कौआ माना जाता हे। मादा काफी वफादार होती हे।  

 

 

११.आप को जानकर हैरानी होंगी की  कौआ एक बार में करीब ४ से ६ अंडे देने की स्यमता रखता हे। यह अंडे मादा और नर करीब ४० दिनों तक सेते पाए गए हे। कौआ पक्षी के अंडे हरे रंगमे पाए जाते हे।  कौआ ३ से ६ वर्ष में परिपक्वता प्राप्त कर लेते पाए गए हे। यह आपको जानकर हैरानी होंगी की कौआ कई बार कोयल पक्षी के अंडे भी सेते हे और रखवाली भी करते पाए गए हे। 

 

१२.अब हम बात करने वाले हे कौए पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो कौआ पक्षी का जीवनकाल करीब ११ से १५ साल का होता हे और यह जीवनकाल कौआ पक्षी का अनुकूलित वातावरण पे जाता हे कई कौए १५ साल तक भी जीवित  रहते पाए गए हे। 

 

NOTE = दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल के माध्यम से कौआ पक्षी के बारे में जानकारी उम्मीद हे की आयी ही होंगी तो पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों या फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे।