हंस पक्षी के बारे में रोचक जानकारी – Swan Interesting Facts In Hindi

 हंस पक्षी की अदभुत जानकारी – Amazing Facts In Hindi

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु हंस पक्षी के बारे में तो हंस एक खूबसूरत और समझदार पक्षी माना जाता हे. और यह पक्षी पुरे विश्वभरमे पाए जाते हे. तो उम्मीद हे की आपको  हंस के बारे में यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देखते हे हंस के बारे में कई अदभुत रोचक तथ्य। 

 

हंस पक्षी की अदभुत जानकारी
हंस पक्षी से जुडी कई सारी रोचक बाते // Amazing Facts 
 
 
१.  हंस पक्षी एनाटीडे परिवार का सदस्य माना जाता हे। यह पक्षी सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी माना जाता हे। हंस पक्षी की विश्वभरमे ६ प्रजातियां पायी जाती हे। जैसे की म्यून स्वान ,  टेम्पेर स्वान , टुंड्रा स्वान , ब्लैक स्वान
ब्लैक -नेक्ड स्वान और व्हिस्लिंग स्वान भी आती हे। हंस की प्रजाति में और भी हे हंस हे जिसे कोस्कोरोबा हंस
कहते थे मगर इस हंस को अब हंस की प्रजाति में नयी गिना जाता। 
२.  आप जानते ही होंगे की हंस पक्षी बतख और गिध पक्षी के करीब के सबधित माना जाता हे। हंस भूखध रेखा में दोनों दिशामे ही पाए जाते हे और उत्तर दिशा के हंस सफ़ेद रंग में होते हे और उसकी चांच नारगी रंगकी पायी जाती हे और दक्षिण दिशा के हंस सफ़ेद और काले रंगका मिश्रण में पाए जाते हे उस हंसो  चांचे काळा , नारंगी और लाल रंगकी पायी जाती हे। 
३.  हंस पक्षी ज्यादातर झीलो।, बड़े तालाबों  और घास के मैदानों में ज्यादा पाए जाते हे। हंस पक्षी केवल अंटाकर्टिका और आफ्रिका के महा द्वीपों में नयी पाए जाते आप जानते ही होंगे की ऑस्टेलिया और न्यूज़ीलैंड में काले हंस पाए जाते हे। खोज करताओंए पहले ये माना था की ऑस्टेलिया में सफ़ेद हंस हे मगर १६३६ में डच नाविक एंटोनी केन इसके पहले काले हंसो को देखा गए थे। 
४.  दक्षिण अमेरिकामे काली गर्दन वाला हंस भी पाया जाता हे और नर हंस को Cob नामसे भी जाना जाता हे और मादा हंस को Pen नाम से भी जाना जाता हे जंगली हंसो के झुंड को Cygnet नामम से भी जाना जाता हे। और चिड़िया घर में रहने वाले हंसो के झुंड को Fleet नामसे भी जाना जाता हे। आप जानते ही होंगे की  हंस के शरीर में करीब २५००० जितने पंख पाए जाते हे। 
५.  हंस पक्षी करीब ९५ किमी/ घंटा की रफ़्तार से दौड़ने की स्यमता रखता हे। हंस पक्षी की सामान्य रफ़्तार ही ४० से ५० किमी / घंटा होती पायी गयी हे। हंस पक्षी एक ऐसे पक्षी हे वो झुंड में उड़ते हे तो V आकार में ही उड़ाते पाए जाते हे। 
६.  हंस पक्षी ऐसे पक्षी हे जो जून और अगस्त में अपने पंख को जड़ा देते हे तो हंस को ६ माह तक वे नै उड़ पाते हे और  उड़ने में असमर्थ होते हे और ६ माह बाद फिरसे पंख आजाते हे।  और वे उडानेमे सक्ष्यम हो जाते पाए गए हे। हंस एक ऐसा पक्षी हे जिसे रीढ़ की हड्डी में २३ जोड़े पाए जाते हे और वे विश्व के किसी भी पक्षी से ज्यादा पाए जाते हे।  
७.  आपमें से कई लोग ऐसा मानते ही होंगे की हंस काटते हे ये बात तदन गलत हे हंस पक्षी को दांत नयी होते हे और ये चांच मारते हे अपने आप को बचाने के लिए  कोई अगर उसके शरीर को टच करे तो हंस बिना कारन चांच भी बायीं मारते। हंस एक ऐसा पक्षी हे जो पानी में और जमीन पर भी सोते पाए गए हे। और काले रंग के हंस पक्षी एक पैर से भी तैरते पाए गए हे। 
८.  हंस एक सर्वाहारी पक्षी माना जाता हे और वे ज्यादातर जलीय वनस्पतिओ को खाता हे और छोटे छोटे जलीय जिव और मेडक , मछली ,कीड़ो को भी खाते पाया गया हे। नर हंस मादा हंस से वजन में बड़ा होता हे।  हंसो में कई प्रजातियां की ट्रेपर हंस , जैस म्यूट हंस और हूपर हंस की ऊंचाई में ये हंस ५९ इंच होती हे और वजन में ये हंस १५ किलोग्राम के पाए जाते हे। पंख के बारे में बात करे तो ४ मीटर तक इस हंस के पंख होते पाए गए हे। 
९.  नर हंस और मादा हंस दिल की आकृति बनाने में बहुत ही माहिर होते हे जैसे की नर हंस मादा हंस की चांच को अपनी चांच टच करके दिल की आकृति बनाते पाए गए हे। हंस पक्षी को प्रेम का प्रतिक भी कहा जाता हे और हंस पक्षी को कई साहित्य और कई फिल्मो में भी वणन किया गया हे।  
१०.हंस पक्षी का शिकार बहुतायत में होता हे इस पक्षी का शिकार ज्यादातर लोमड़ी और भेडिया जैसे जानवर भारी मात्रा में हंस पक्षी का शिकार करते पाए गए हे। शिकार भी करते हे और हंस पक्षी के अंडे भी खा जाते हे। मादा हंस को हसनी के नामसे भी जाना जाता हे। हंस पक्षी एक शर्मीला और शांत स्वभाव का पक्षी माना जाता हे। 
हंस के अदभुत रोचक तथ्य
Interesting Facts In Hindi  //  हंस पक्षी के रोचक तथ्य 
 
 
११.हंस एक ऐसा पक्षी हे जो अपने साथी को बहुत ही प्यार करता पाया गया हे मगर कई बार इनके बिच भी मनुष्य की तरह तलाक भी हो जाता हे और कई बार इनके साथी की मौत होने से भी वे दूसरा साथी ढूंढ लेते हुए पाए गए हे। नर हंस और मादा हंस की बिच रिसर्च के दौरान ६% ही तलाक होने की सम्भावना बनी होती हे। 
१२.आप जानते ही होंगे की हंस पक्षी ४ या ५ साल की उम्र में ही प्रजनन करना शुरू कर देते पाए गए हे।और वे ज्यादातर अपना घोसला जिल या तालाब की किनारे पर ही बनाते पाए गए हे।  और मादा हंस करीब ४ से ८ अंडे देने की स्यमाता रखती हे और उस अंडे को सेने के लिए ४० दिन जितना समय लग जाता हे  और यह अंडे मादा हंस ही सेने ता पाया गया हे। 
१३.हंस जब अपने अंडो पर होते हे तभी कोई शिकार करने आये तो वो बहुत ही क्रोधित हो जाते हे और इंसान हो या कोई जानवर वे किसी पर भी हमला कर देते पाए गए हे। 
१४.हंस पक्षी का जीवनकाल करीब १० से १५ साल का होता पाया गया हे और हंस को कई बार अनुकूलित वातावरण होतो ३० साल तक भी जीवित रह सकता पाया गया हे। 
NOTE = दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह हंस के बारे में पोस्ट पसंद आयी  होगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे