मकड़ी के बारे में १५ रोचक तथ्य – Spider Amazing Facts In Hindi

 मकड़ी के बारे में अदभुत जानकारिया – Interesting Facts In Hindi 

 

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु मकड़ी के बारे में कई अदभुत रोचक तथ्य और जानकारिया। तो मकड़ी एक बिछु के सबधिदार मानी जाती हे और मकड़ी आपने खेत में जाते हुए कभी मुँह पर मकड़िकी जाल चिपक ही जाती होंगी  और परीशान करती हे तो आज हम इस जाल को फैलाने वाली मकड़ी के बारे में बात करेंगे। तो उम्मीद हे आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो चलो देखते हे मकड़ी के बारे कई सारे रोचक तथ्य। 

 

मकड़ी के बारे में कई अदभुत जानकारिया


 मकड़ी के बारे में १५ अदभुत तथ्य – Spider Amazing Facts 

१.  विश्वभरमे जनसंख्या में मकड़ी ७ वे नंबर पे आती हे। मकड़ी करीब ४० करोड़ सालो से धरती पर रहती आयी हे और वो बहुत ही लम्बा समय माना जाता हे। कीड़ो में मकड़ी की गणतरी नयी होती हे और मकड़ी बिछू की फेमिली में आती पायी गयी हे। विश्वभरमे ४६००० हजार मकड़ियों की प्रजातियां खोजी जा चुकी हे और इन मकड़ियों में bagheera  kiplingi प्रजाति ही शाकाहारी प्रजाति मानी जाती हे। 

 

२.  अपने अपने घरो में जो मकडिया हे उसी ने तो ९० % बाहरी दुनिया दिखी नयी होंगी। करीब १० लाख मकड़ी हो तो ये मकडिया इंसान को उसके पास से १० फिट भी दूर नयी जाने देंगा। आप जानते ही होंगे की मकड़ी के पास कई येशी ग्रंथिया होती हे जो रेशम जैसे पायी जाती हे और मकड़ी करीब ७ तरह का रेशम बनाने की स्यमता रखती पायी गयी हे और इस रेशम की मोटाई ३ मिली होती हे। 

 

३.  मकड़ी एक ऐसा जिव  हे जिसे दुरका दिखाई देना मुश्किल माना जाता हे और मकड़ी की कई प्रजातियां बल्ब के उजाला भी देख पाती पायी गयी हे जो मनुष्य से भी देखना मुश्किल माना जाता हे। आप को पता ही होगा ही Hydraulic Power मकड़ी को चलने में मदद करता पाया गया हे। मकड़ी में रीढ़ की हड्डी नयी पायी जाती हे। 

 

४.  आप जानते ही होंगे की मकड़ी जाला भी नाख्ती पायी गयी हे तो वो मकड़ी का जाला बहुत ही मजबूत पाया जाता हे इंसान के पास कोई ऐसी टेक्निक भी नयी हे जिसे मकड़ी के जैसे ही जाला बना सके इसके जले को अकथित करके बड़ी रस्सी बनायीं जाये तो काफी मजबूत रस्सी बन सकती हे। 

 

५.  मकड़ी को करीब ४८ घुटने पाए जाते हे जो आप गिन भी पते हे और मकड़े की ८ टाँगे भी पायी जाती हे और प्रत्येक टाँगे पर ६ जोड़ में ही पये जाते हे। मकडिया की पानी पर भी चलनेकी स्यमता  होती हे। मकड़ी पानी में स्वास भी ले सकती पायी गयी हे। जमीन पर चलने से पानी में चलना आसान होता हे मकड़ी को। 

 

६.  चीटियों से मकड़ी खुबज डरती पायी गयी हे क्युकी चीटियों ज्यादातर Formic Acid पाया जाता हे। मकड़ियों में  उसके कंकाल के अंदर मासपेशियो पायी जाती हे और इंसान में कंकाल के बहार पायी जाती हे मकड़ी को चलते समय  उसके चार पैर जमीन और चार पैर हवा में होते पाए जाते हे। आप जानते ही होंगे की मकड़ी के पैर पर छोटे छोटे बाल भी पाए जाते हे। 

 

७.  इस बाल की मदद से मकड़ी खुश्बू ले पति पायी गयी हे। मकड़ी के पैर पर बाल होते हे वे दीवार पर चढ़ने में भी मदद करते पाए गए हे। मकड़ी करीब साल में २००० से भी ज्यादा कीड़े खाती होंगी तो सोचो सभी मकड़ी करीब ब्रिटेन  की आबादी के वजन जितने कीड़े खाती होंगी तो इतना तो चमड़ाघड़ भी नयी खा पाते हे। 

 

८.  आप जानते ही होंगे की मकड़ी को दांत नयी पाए जाते मकड़ी अपने भोजन को बिना चबाये वे छुप की तरह चूस लेती पायी गए हे। मकड़ी करीब १ घंटा में अपने जाल का निर्माण कर सकती पायी गयी हे मकड़ी हर दिन एक नया जाल बनाती पायी हे। ज्यादातर मकड़ियों को ८ आँखे पायी जाती हे। 

 

९.  कई मकडिया मांसाहारी ही होती हे। मगर एक मकड़ी हे जो बधिरा जो शाकाहारी मकड़ी मानी जाती हे। मादा मकड़ी नर मकड़ी से आकार में बड़ी होती पायी जाती हे। विश्वभरकी सबसे बड़ी मकड़ी Goliath Spider  मानी जाती हे। इस मकड़ी के दांत १ इंच तक लम्बे पाए जाते हे और यह मकड़ी चूहे , मेढक , छिपकली और छोटे साप तक भी खा जाते पाए गए हे। 

 

१०.विश्व का सबसे छोटी मकड़ी का नाम Patu Marplesi रखा गया था।  और इनकी साइज इतनी छोटी थी की एक पेन के पीछे ४ से ५ मकडिया आ सकती हे। कई मकड़ियों को जीवित जीवाश्म भी माना जाता हे क्युकी वे मकडिया ३०० मिलियन साल पहले भी पायी जाती थी ऐसा माना जाता हे। यह मकड़ी एशिया , चीन और जापान में भी पायी जाती थी। 

 

११.विश्व की सबसे विषैली मकड़ी Banana Spider नामसे जानी जाती हे। यह मकड़ी मध्य अमेरिका के जंगलो में गुमती पायी जाती हे यह मकड़ी का थोड़ा विष भी मनुष्य की मौत ले सकता हे। और दक्षिण अमेरिका में पायी जाने वाली मकड़ी  Brown Recluse Spider नामसे जाने जाती हे। 

 

१२.इस मकड़ी का डंख इतना खतरनाक होता हे की देखने के बाद तुरंत इलाज न मिले तो इंसान की मौत भी हो जाती हे। एक मकड़ी ऐसी भी हे जो आप उस मकड़ी को देखे तो आपको लगे की ये मकड़ी मुस्कुरा रही हे  यह मकड़ी पर विलुप्त का असर मड़रारही हे। 

 

१३.कई नर मकडिया मादा मकडिया को मरी हुयी मख्यिया उपहार में देते पाए गए हे। कई मकडिया हे जो अपने शिकार को पकड़ने के  लिए जले का उपयोग नै करती हे वे अपने शिकार के पास छिपकर जाती हे और गोद का निर्माण करती हे और  बाद में अपने Fangs से बहार फेक देती हे 

 

१४.एक मादा मकड़ी अपने जीवन में एक बार ही सम्भोग कर सकती हे जो २ साल का होता हे और वे अंडे भी  सकती हे  मादा मकड़ी करीब ३००० हजार से भी ज्यादा अंडे देने की स्यमता रखती हे मादा मकड़ी अपने बचो के पास नै रहती मगर अपने बच्यों को अपनी पीठ पर रखती पायी गयी हे। 

 

१५.आप जानते ही होंगे की मकडिया का जीवनकाल करीब २ साल का ही होता हे और कई प्रजातियां हे जो २० साल से भी ज्यादा जीवित रहती पायी गयी हे। 

 

NOTE = दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद  आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे।