तीतर पक्षी के बारे में अदभुत तथ्य – Partridge Interesting Facts In In Hindi

 तीतर – Partridge Information 

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में तीतर पक्षी के बारे में अदभुत जानकारिया और कई रोचक तथ्य बताने वाला हु। तो तीतर हरियाली और जंगल विस्तार में पाए जाते हे तो उम्मीद हे आपको ये आर्टिकल पसंद आये तो चलो देखते हे तीतर पक्षी के बारे में कई अदभुत तथ्य। 

 

तीतर पक्षी की रोचक जानकारिया

तीतर के बारे में १४ रोचक तथ्य – Interesting Facts 

 

१.  तीतर पक्षी विश्वभरमे पाए जाते हे और तीतर पक्षी का विज्ञानानिक नाम Perdix Perdix रखा गया था। तीतर पक्षी की  विश्व में ४० से अधिक प्रजातियां पायी जाती हे। और इन में से कई प्रजातियां भारत में भी पायी जाती हे। 

 

२.  तीतर पक्षी मूल यूरोप , आफ्रिका और एशिया का रहेवासशी माने जाते हे। तीतर पक्षी भारत में ये हर जगह पाए जाती हे। काले और भूरे तीतर भारत में प्रसिद्ध तीतर माने जाते हे। तीतर ज्यादातर भारत में खेतो और जाडियो में देखने मिल जाते हे। 

 

३.  आप जानते ही होंगे की यह पक्षी शहरो से ज्यादा गांव में रहना पसंद करता हे. तीतर पक्षी उड़ने ने कम शक्ष्यम होते हे।  यह पक्षी की  उड़ान १ किलोमीटर की ही होती पायी गयी हे। तीतर पक्षी उड़ने से ज्यादा दौड़ना पसंद करता पाया गया हे। 

 

४.  आप जानते ही होंगे की तीतर ज्यादातर समय जमीन पर ही बीताता पाया गया हे और पूरा जीवन ऐसे ही बिताता हे। तीतर पक्षी ज्यादातर एकेलेही रहना पसंद करता हे मगर कई बार झुंड में भी दिखाई देते पाए गए हे। तीतर ज्यादातर  लाल , काले और भूरे रंग में ही पाए जाते हे। और तीतर पक्षी के पंख में भूरे रंग की धारिया बनी हुयी पायी जाती हे।  

 

५.  तीतर पक्षी के पंजे बहुत ही मजबूत होते हे जिससे उसको दौडनेमे काफी मदद मिलती पायी गयी हे। भूरे रंग के तीतर पक्षी को ज्यादातर झाड़ियों और मैदानमे देखना मुश्किल माना जाता हे। नर तीतर और मादा तीतर को पहचानना काफी मुश्किल माना जाता हे। 

 

६.  नर और मादा को पहचानने की एक ही वजह हे वे नर तीतर मादा तीतर से ज्यादा चमकीला पाया जाता हे। तीतर पक्षी का आकर करीब ३० सेंटीमीटर होता पाया जाता हे और उसका वजन अंदाजित  ४०० ग्राम तक होता पाया जाता हे। 

 

७.  तीतर पक्षी एक शर्मीला पक्षी भी माना जाता हे और वे इंसान से दूर ही रहता हे। और तीतर पक्षी  सर्वाहारी पक्षी माना  जाता हे ये खोराक में अनाज , फल और छोटे छोटे जिव भी कई बार छोटे सरीसृप भी खोराक में लेता पाया गया हे। और तीतर पक्षी का स्वादिस्ट भोजन में दीमक आता हे। 

 

८.  तीतर पक्षी का मांस के लिए इंसान इसका शिकार करता हे. तीतर पक्षी का मांस खुबज स्वादिस्ट माना जाता हे।  और कई इंसान इसको पालतू बनाकर भी रखते पाए गए हे। तीतर पक्षी को एक किसान की साहायता करने वाला पक्षी भी माना जाता हे.

 

९.  तीतर पक्षी किसानो के खेतरो में से कई सारे किट पतंगों को खाकर किसान की मदद करता पाया गया हे और तीतर की आवाज को कई दूर से भी सूना जा सकता हे। तीतर पक्षी की शिर और पूंछ बहुत ही छोटी होती हे। तीतर सफ़ेद रंग में भी पाए जाते हे  .

 

१०.यह पक्षी के लिए कोई सरकार द्वारा कोई कड़क नियम बनाया नयी जायेगा तो ये कई सालो में लुप्त भी हो सकते हे। किसान भी कई बार खेतोमें रासायनिक दवाईओ का उपयोग करता हे जिससे तीतर पक्षी  भी मारे जाते हे। इसका शिकार अत्यंत बढ़ रहा हे जिससे यह लुप्त होने की आयरे में हे। 

 

११.तीतर पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो कभी पेड़ की शाखाओ पर अपना घोसला नयी बनाते वे जमीन पर ही अपना घोसला बनाते हे 

 

१२.मादा तीतर ४ से ८ अंडे देने की स्यमता रखती हे और यह अंडे ज्यादातर लाल और पीला रंग के पाए जाते हे। नर और मादा दोनों ही अंडे शेहने का काम करते हे। 

 

१३.तीतर पक्षी के बच्यो १५ दिन में ही उड़ने लगते हे और बड़े मैदानों में मादा तीतर अपने बच्यो को खाना खाते सिखाती पायी गयी हे 

 

१४.तीतर पक्षि का जीवनकाल करीब ८ साल का होता हे मगर कई तीतर पक्षी ही ८ साल जीवित रहते हे और दूसरे तीतरो पक्षी का  शिकार ही हो जाता पाया गया हे। 

 

NOTE = दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के  साथ शेयर जरूर करे। 

तीतर की जानकारी