गौरैया पक्षी के बारे में जानकारी / Sparrow Bird Interesting Facts In Hindi

 गौरैया पक्षी की अदभुत जानकारी – Amazing Facts In Hindi 

       हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु गौरैया पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया। गौरैया पक्षी एक छोटा सा पक्षी होता हे। और गौरैया पक्षी ज्यादातर ग्राम्य विस्तार में ज्यादा पाए जाते हे। तो उम्मीद हे की इस आर्टिकल के माध्यम से गौरैया पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे गौरैया पक्षी के बारे में कई जानकारिया और तथ्य। 

 

गौरैया पक्षी की जानकारी

गौरैया पक्षी के बारे में अदभुत तथ्य – Interesting Facts In Hindi 

 

१.  गौरैया पक्षी एशिया में जगह पर पाया जाता हे। यह और भी कई जगहों पर पाए जाते हे। जैसे की आफ्रिका , न्यूज़ीलैण्ड और  ऑस्टेलिया आदि देशो में भी कई जगहों पर पाए जाती हे। गौरैया पक्षी आकारमे बहोत ही छोटा पाया जाता हे। इस पक्षी को अंग्रेजीमे Sparrow Bird कहा जाता हे। 

 

२.  गौरेया पक्षी विश्वभरमे सबसे ज्यादा पाए जाने वाले पक्षी भी माने जाते हे। इस पक्षी में उस हॉउस स्पेरो को गौरेया कहा जाता हे। यह गौरेया पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करते पाए गए हे। इस पक्षी के झुंड में करीब १० के आस पास पक्षी पाए जाते हे। विश्वभरमे गौरेया पक्षी की केवल ४३ ही प्रजातियां मौजूद पायी जाती हे और यह वैज्ञानानिक द्वारा खोजा गया था। यह पक्षी का वैज्ञानानिक नाम Passer Domesticus  जाना जाता हे. 

 

३.  यह आप को जानकर हैरानी होंगी की गौरेया पक्षी की प्रजाति में काफी कमी आयी मानी हे। मादा गौरेया और नर गौरेया को पहचानना काफी मुश्किल माना जाता हे और उस मादा और नर को पहचान ने का एक वजह हे जो मादा गौरेया की पीठ और उसके पर बनी पट्टियां दोनों ही भूरे रंग में पायी जाती हे और नर गौरैया को पीठ तम्बाकू रंग की होती हे और गर्दन पर काली पट्टी बनी हुयी होती हे। 

 

४.  आप जानते ही होंगे की गौरैया पक्षी करीब ५० किमी से उड़ने की स्यमता रखता हे और वे उड़ भी सकता पाया गया हे। अब हम बात करते हे गौरैया पक्षी का वजन के बारे में तो गौरैया पक्षी का वजन करीब ४० ग्राम जितना होता पाया गया हे। और गौरैया पक्षी की ऊंचाई के बारे में बात  करे तो यह पक्षी ऊंचाई में करीब ६ इंच तक ऊंचाई पायी जाती हे। 

 

५.  गौरैया पक्षी को २०१२ में सभी अभियान को सपोर्ट करते समय गौरैया को बिहार और दिल्ली का राजकीय पक्षी भी घोषित  किया था। गौरैया पक्षी को बचाने के लिए २०१२ में कई अभियान चलाये गए थे। जैसे की गौरैया बचाओं और गौरैया सरक्षण जैसे अभियान भी चलाये गए थे। 

 

६.   विश्वभरमे हर साल २० मार्च को विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) भी मनाया जाता हे। इस दिवस की शरुआत २०१० में की थी क्योंकी  गौरैया पक्षी की दिन प्रति दिन घटती आबादी के कारन इस दिन की शरुआत की थी। गौरैया पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जिसे अलग अलग राज्यों में अलग अलग नाम से जानते हे। 

 

७.  गोराया पक्षी की कई प्रजातियां पहाड़ी इलाको में ३३०० फिट की ऊंचाई तक भी उड़ सकती पायी गयी हे। और आम गौरैया १२ फिट तक ऊंचाई पर उड़ सकता हे। एक बार वैज्ञानानिक द्वारा की गए प्रयोग में गोरैयो को २० हजार फिट ऊंचाई पर छोड़ा गया तो वो गौरैया इतनी ऊंचाई होने पर भी आसानीसे उड़ता पाया गया था। मगर उस गौरैया का शरीर का २ C तापमान कम हुआ हो ऐसा माना जाता हे। 

 

गौरैया पक्षी की जानकारी

 

८.  गौरैया पक्षी का शिकार ज्यादातर बिल्ली , कुत्ते ,साप ,और कई बार लोमड़ी भी गौरैया पक्षी का शिकार  करते पायी गयी हे। गौरेया पक्षी ज्यादातर चलते समय उछलते उछलते चलते हे। आप जानते ही होंगे की गौरेया जब दुखी होता हे तभी वो अपनी पूंछ बार बार जटकटा पाया जाता हे। 

 

९.  गौरेया पक्षी भारत देश में पाए जाने वाले पक्षीयो में सबसे छोटा पक्षी माना जाता हे। यह पक्षी ज्यादातर गांव में रहना पसंद करती हे और गांव में गौरैया पक्षी को आसानीसे भोजन या पानी मिल जाता पाया गया हे। इस पक्षी का रंग ज्यादातर  हल्का भूरा रंग में ही पायी जाती हे। 

 

१०.गौरेया किसान के मित्र भी माने जाते हे और यह पक्षी किसान के खेत में कीड़े खाकर फसल को बचाते पाए गए हे। मगर कई बार किसान के खेत में ही दाने खाते हे कई बार किसान को नुकशान भी करते पाए जाते हे। 

 

११. गौरेया ज्यादातर मनुष्य के घरो में घोसला बनाना पसंद करते हे क्युकी वहा पर कोई खतरा नयी होता इस लिए वे घरमे ही घोसला बनाते पाए गए हे। मादा गौरेया और नर गौरेया दोनों मिलकर ही घोसला बनाते हे और मादा गौरेया करीब २ से ४ अंडे देने की स्यमता रखती हे। 

 

१२.गौरेया के अंडो को मादा गौरेया १५ दिनों तक सेते हे और फिर बाद में अंडे मेसे बच्ये निकलते हे।  और जब तक बच्ये पुरे विक्षित न हो जाये तब तक मादा बच्यो के साथ में ही रहती हे। और नर गौरेया को भोजन की व्यवस्था करनी होती हे। 

 

१३.अब हम बात करने वाले हे गौरेया पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब ४ साल का होता हे मगर यह जीवनकाल उसके अनुकूलित वातावरण पे जाता हे गौरैया पक्षी को अनुकूलित वातावरण हो तो यह ८ साल तक भी जीवित रह सकते हे। यह पक्षी की आधुनिक समय में इसकी संख्या कम होती जा रही हे क्युकी मोबाईल टावर मुख्य कारण माने जाते हे इस टावर के तरंगो की वजह से इस पक्षी की मौत होती जा रही हे। 

 

NOTE =दोस्तों अगर आपको यह गौरैया पक्षी की जानकारी– Sparrow Bird Information In Hindi आर्टिकल पसंद  आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे। और कई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे।