कैनरी पक्षी की अदभुत जानकारी – Canary Bird Information In Hindi

 कैनरी पक्षी से जुडी कई रोचक बाते – Interesting Facts In Hindi 

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमश्कार। तो आज में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु कैनरी पक्षी के बारे में। कैनरी पक्षी एक छोटा और सुन्दर पक्षी माना जाता हे। कैनरी पक्षी को कई लोग पालतू बनाकर भी रखते हे। यह पक्षी कम घने जंगलमे ही पाया जाता हे और उस पक्षी को पालतू बनाकर पिंजरे में रखना मगर पिंजरा बडा और खुल्ले वातावरण में रखना चाइये। खुल्ला वातावरण ही कैनरी पक्षी को पसंद हे। तो मुझे उम्मीद हे की यह आर्टिकल के माध्यम से कैनरी पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे कैनरी पक्षी के बारे में कई अदभुत बाते और रोचक तथ्य। 

कैनरी पक्षी की जानकारी
 
कैनरी पक्षी के अदभुत तथ्य – Amazing Facts In Hindi 
 

१.  कैनरी पक्षी एक सुन्दर और मधुर आवाज में बोलता पक्षी  माना जाता हे यह पक्षी विश्वभरमे पाए जाते हे और कैनरी पक्षी घने जंगलो के नयी पाए जाते यह कम घने जंगलो में ही पाए जाते हे। यह पक्षी अपने रंग से सभी को अपनी और आकर्षित करता पाया गया हे। 

 

२.  कैनरी पक्षी को अंगेजी में Canary Bird से ही जाना जाता हे। कैनरी पक्षी का  वैज्ञानानिक नाम Serinus Canaria Domestica रखा गया था। कैनरी पक्षी कणप्रिय भी मानी जाती हे। कैनरी पक्षी को कई लोग पालतू बनाकर भी रखते आये हे और यह पक्षी खुल्ला वातवरन ही अच्छा लगता हे इस पक्षी को पालतू बनाकर रखना हे तो इस पक्षी का पिंजरा बड़ा होना चाइये और इस पिंजरे को खुले वातावरण में ही रखना चाइये। कैनरी पक्षी को खुल्ला वातावरण ही पसंद आता हे। 

 

३.  कैनरी पक्षी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करते हे। और कैनरी पक्षी शाकाहारी पक्षी माने जाते हे और यह पक्षी खोराक में वैसे तो फल , बीज और सब्जिया ही लेता पाया गया हे। आप जानते ही गोंगे की कैनरी पक्षी ऊंचाई करीब ७ इंच तक पायी जाती हे और कैनरी पक्षी का वजन करीब २५ ग्राम जितना पाया जाता हे। 

 

४.  यह आपको जानकर हैरानी होंगी की यह पक्षी का नाम कैनरी कैसे पड़ा तो यह पक्षी कैनरी द्वीप पर से खोजा गया इस लिए इस पक्षी का नाम कैनरी द्वीप पर से ही रखा गया था। आप जानते ही होंगे की कैनरी पक्षी कई रंगो में पाए  जाते हे जैसे की नारंगी , सफ़ेद , गुलाबी , नीला रंग में पाए जाते हे मगर ज्यादातर कैनरी पक्षी पिले रंग में ही पाए जाते हे। 

 

कैनरी पक्षी के बारे में अदभुत आर्टिकल

 

५.  यह कैनरी पक्षी को पिंजरे में रखे तो इस पक्षी की देखभाल पूरी तरह करनी चाइये इस को खान समय सर देना चाइये और इसको साफ़ पानी भी पिलाना चाइये क्युकी कैनरी पक्षी छोटा और नाजुक पाया जाता हे 

 

६.  आप लोग जानते ही होंगे की कैनरी एक जो इंसान के आस पास ही रहना पसंद करता हे यह पक्षी इंसान से डरता नयी हे.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की कैनरी  का उपयोग पहले अमेरिका में किया जाता था इस का उपयोग कॉल माइस में होता था और यह कैनरी पक्षी इस हानिकारक गैस को पहचान लेता हे तो उस कारन वे कॉल माईस में काम करने वाले लोगो को बचाया जा सके इस लिए इस कैनरी पक्षी का उपयोग किया जाता था। मगर यह बादमे  बंद करवा दिया था। 

 

७.  कैनरी पक्षी की तीन प्रजातियां पायी जाती हे और पहले नंबर की प्रजाति रंगो के लिए जानी जाती हे और आप जानते ही होंगे की दूसरी प्रजाति अपने आवाज के लिए ही जानी जाती हे और तीसरी प्रजाति अपने अपने पंखो के लिए भी जानी जाती पायी हे। 

 

८.  आप को यह जानकर होंगी की नर कैनरी पक्षी मादा कैनरी को आकर्षित करने के लिए नर कैनरी गीत गाती हे और मादा कैनरी को अपनी और आकर्षित करता हे।  वैसे तो मादा कैनरी भी गाती हे मगर नर से उससे ज्यादा गाता पाया गया हे। 

 

९.  मादा कैनरी पक्षी अपने घोसले अंदाजित ४ से ८ अंडे देने की स्यमता रखती पायी गयी हे। और कैनरी के अंडो का रंग नीले रंग में ही पाए जाते हे। मादा और नर कैनरी दोनों मिलकर ही अंडो को सेते पाए गए हे और यह करीब १५ दिन में अंडो से बच्ये निकलते हे। नर कैनरी और मादा कैनरी दोनो मिलकर ही बच्यो का खोराक का इंतजाम करते हे। 

 

 

१०.अब हम बात करने वाले हे कैनरी पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो कैनरी पक्षी करीब १२ से १५ साल तक जीवित रह सकता पाया गया हे मगर इस कैनरी पक्षी के अनुकूलित वातावरण में यह पक्षी १५ साल भी जिन्दा रह सकता पाया हे। ज्यादातर पिंजरे में बंद कैनरी पक्षी ज्यादा नयी जी पाते हे। 

 

NOTE = दोस्तों आपको यह  कैनरी पक्षी की अदभुत जानकारी – Canary Bird Information In Hindi  आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे और कोई सवाल हो तो कमेंट करे।