चमगादड़ से जुड़े १५ अदभुत तथ्य – Bat Information In Hindi

 चमगादड़ की रोचक जानकारी –  Bat Amazing Facts In Hindi

       हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु चमगादड़ के बारे में तो चमगादड़ एक शातिर और खतरनाक माने जाते हे। और यह एक रात में काफी कीड़ो को खाते हे और कई जनवरोमे से खून चूसते पाए गए हे। चमगादड़ एक ऐसा हे जो खून चूसते हो तो यह आपको पता भी नयी लगने देते। तो उम्मीद हे की यह आर्टिकल के माध्यम से चमगादड़ की अदभुत जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे चमगादड़ के बारे कई रोचक तथ्य। 

 

चमगादड़ के बारे में अदभुत जानकारी

 चमगादड़ के बारे में रोचक तथ्य //  Bat Interesting Facts In Hindi 

 

१.  चमगादड़ विश्वभरमे पाए जाने वाले जिव हे और चमगादड़ एक मात्र स्तनधारी जिव हे जो आसमान में उड़ सकते पाए गए हे। यह जिव ज्यादातर इंसान के आसपास ही पाया जाता हे और यह कई जूनि इमारतों में खंडरो में ज्यादा पाए जाते हे।

 

२.  चमगादड़ एक डरावना जिव भी माना जाता हे और यह जिव को अंगेजी में BAT से जाना जाता हे। और यह जिव उल्टा ही लटकता पाया जाता हे। यह एक ही जिव हे जो स्तनधारी होवा छता उस सकता हे। विश्वभर में  चमगादड़ की करीब ११०० प्रजातियां पायी जाती हे। 

 

३.  चमगादड़ एक मनुष्य के लिए फायदे कारक भी माने जाते हे क्युकी यह सर्वहारी जिव होते हे मगर कई बार यह फल , बीज खाये तो वे उड़ाते समय खाये तो जो बीज गिरता हे वही पेड़ जो उग जाता पाया गया हे। इस कारण वो कई सारे जंगल बनाते पाए गए हे। चमगादड़ एक ऐसे जिव हे जो अपने बिल्लो से निकलते ही बाए हाथ की तरफ ही मुड़ते पाए गए हे। 

 

४.  विश्वभरमे करीब ११०० चमगादड़ की प्रजातियां खोजी जा चुकी हे और इसमें से ज्यादातर प्रजातियां अमेरिकामे  पायी जाती हे। आप जानते ही होंगे की बड़े चमगादड़ प्रजाति के पाखो की लम्बाई करीब ६ फिट तक पायी जाती हे। 

 

५.  आप को जानकर हैरानी होंगी की विश्व में अमेरिका एक मात्र देश हे जहा ज्यादातर मात्रा में चमगादड़ पाए जाते हे। आप जानते ही होंगे की चमगादड़ एक ऐसा जिव हे जो उल्टा लटकर भी सो सकता पाया गया हे। एक चमगादड़ एक दिन में करीब अपने वजन के जितना खून पिता पाया गया हे। 

 

६.  चमगादड़ एक ऐसा जिव हे जो एक घंटे में करीब ६०० खटमल का शिकार करने की स्यमता रखता पाया गया हे। और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की चमगादड़ एक घंटे में करीब १५०० कीड़े मकोड़े भी खाने की स्यमता रखता हे। चमगादड़ जिव किसान के मित्र भी माने जाते हे। 

 

७.  चमगादड़ एक ऐसा जिव हे जो किसान के खेत में जाकर खेत में से छोटे मकोड़े कीड़े कई भी खा जाता पाया गया हे इस लिए किसान को चमगादड़ करोडोका फायदा भी करवाता पाया गया हे।  चमगादड़ की प्रजाति में एक ऐसा भी चमगादड़ हे जो केवल खून ही पिता पाया जाता हे ये चमगादड़ पिशाच नामसे जाना जाता हे। 

 

८.  आप को जानकर हैरानी होंगी की चमगादड़ को चीन और जापान में शुभ संकेत का प्रतिक भी माना जाता हे और आप जानते ही होंगे की चमगादड़ कई जगहों पर उपयोग में आते हे अगर इस जगह पर चमगादड़ नै मगर इस का मल का उपयोग किया जाता हे। चमगादड़ के मल का उपयोग Gun Powder बनाने के लिए किया जाता हे।

 

९.  विश्वभरमे सबसे बड़ी चमगादड की गुफा Texax में पायी जाती हे। इस गुफा में करीब २ करोड़ जितने चमगादड़  पाए जाते हे। और इस चमगादड़ दिन के २ लाख किलो खटमल खा जाते पाए गए हे। 

 

१०.चमगादड़ में एक प्रजाति हे हो सफ़ेद रंगमे पायी जाती हे वे कई बार मुर्गी के पास जाकर लेट जाते हुए पाए जाते हे  मगर वो मुर्गी का चूजे होने का नाटक करते हे बादमे मुर्गी उस के ऊपर बैठती हे तो मुर्गी का खून चूसने लग जाते हे। सफ़ेद चमगादड़ बहुत माहिर चमगादड़ माने जाते हे। 

 

११.विश्वभरमे जितने भी स्तनधारी प्रजाति हे इनमेसे २५ % आबादी  चमगादड़ की पायी जाती हे। कई चमगादड़ सो ते समय उसके दिल की गति १८ बार प्रति मिनिट होती हे। और वह चमगादड़ जब जाग जाता हे तभी ८८० तक पहोच जाती पायी जाती हे। और विश्वभरमे सबसे छोटी चमगादड़ की प्रजाति Bumblebee नामसे जानी जाती हे। इस प्रजाति का वजन करीब २१५ ग्राम जितना पाया जाता हे। 

 

१२.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की अमेरिका और यूरोप में चमगादड़ को ज्यादातर समय में जादू के लिए जोड़ा गया था. और अमेरिका में चमगादड़ से दवाइया भी बनाते पाए गए हे और यूरोप में भी ऐसा ही था। एक अमेरिका में पाया गया चमगादड़ ५ करोड़ साल पुराना माना जाता हे। इस चमगादड़ को Lcaronyctrers नामसे भी जाना जाता हे। 

 

१३.आप जानते ही होंगे की पक्षीयो की तुलनामे चमगादड़ का दिमाग बड़ा पाया जाता हे। आप को जानकर हैरानी  होंगी की चमगादड़ एक स्तन धारी जी हे जो यह मनुष्य की तरह अंडे नयी देते हे सीधे बच्ये को ही जन्म देती पायी जाती हे। 

 

१४. अब हम बात करने वाले हे चमगादड  जिव के जीवनकाल के बारे में तो चमगादड़ का जीवनकाल करीब ४० साल का पाया जाता  हे।  मागै कई चमगादड़ ही ४० साल जीवित रहते हे और ज्यादातर चमगादड़ कई साल तक  जीवित रहते आये हे। 

 

नोट = दोस्तों अगर आपको यह  चमगादड़ से जुड़े हैरान कर देने वाले तथ्य / / Bat information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया ही होगा। तो अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ में फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे और कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताये।  और हमारे पेज को फॉलो जरूर करे।