Hornbill Bird Information In Hindi – धनेश पक्षी की जानकारी

धनेश पक्षी की जानकारी

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु धनेश पक्षी के बारे में तो धनेश पक्षी एशिया और आफ्रिका में ही पाए जाते हे। धनेश पक्षी की चांच बहुत बड़ी होती हे. तो उम्मीद हे की यह आर्टिकल के माध्यम से धनेश पक्षी की जानकारी पसंद आये तो चलो देखते हे धनेश पक्षी के बारे में कई रोचक जानकारिया और तथ्य। 

 

हॉर्नबिल पक्षी की अदभुत जानकारी

धनेश पक्षी के १२ रोचक तथ्य – Amazing Facts In Hindi 

१.  हॉर्नबिल पक्षी को हिंदी में धनेश पक्षी से जाना जाता हे। यह पक्षी भारत देश में भी पाया जाता हे और यह पक्षी अपनी चांच से जान जाता हे धनेश पक्षी की भारत में ९ प्रजातियां पायी जाती हे और यह मलेशिया , एशिया और अफ्रीका में पाए जाते हे। ज्यादातर धनेश पक्षी जंगलो और मैदानों में पाए जाते हे। धनेश पक्षी जंगलो मेंरहना ज्यादा पसंद करते पाए गए हे। Crow Bird In Hindi 

 

२.  धनेश पक्षी को वैज्ञानानिक Bucerotidae नाम से जाना जाता हे। आप जानते ही होंगे की धनेश पक्षी आसमान से करीब २०० फिट की ऊंचाई से भी उड़ने की स्यमता रखते हे।  आप जानते ही होंगे की अरुणाचल राज्य और केरल राज्य के धनेश पक्षी राज्य पक्षी भी माने जाते हे। धनेश पक्षी सर्वहारी पक्षी माने जाते हे और यह पक्षी अपने खोराक में ज्यादातर छोटे किटक और कभी कभी फल  और छोटे पक्षी का शिकार भी करते पाए गए हे  .

 

३.  धनेश पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो आप उसकी  करनी हो तो आपको उसकी चांच को देखकर ही उस पक्षी को आप पहचान सकते हे। और इस पक्षी का शरीर लम्बा पाया जाता हे। नर धनेश दिखने में बड़ा होता हे मादा से। धनेश पक्षी की  भारत में मुख्य प्रजाति Indian Gre Hornbill मानी जाती हे। 

 

४.  धनेश पक्षी की विश्वभरमे करीब ५५ जीतनी प्रजातियां पायी जाती हे। धनेश पक्षी के वजन और ऊंचाई के बारे में बात करे तो इस पक्षी की ऊंचाई करीब ४ फिट तक पायी जाती हे। और वजन करीब ६ किलो तक पाया जाता हे। धनेश पक्षी की चांच बहोत ही मजबूत मानी जाती हे। और इस की चांच निचे की और मुड़ी हुयी होती हे। धनेश पक्षी की चांच पेड़ में हॉल या शिकार करने में काफी मदद करती पायी गयी हे। 

 

५.  धनेश पक्षी की जीभ बहुत ही छोटी पायी जाती हे। और इस पक्षी को भोजन को निगलने के लिए अपनी गर्दन को पीछे की और झटका मारना पड़ता हे। धनेश पक्षी दिन के समय में बहोत ही सक्रीय होते हे। और यह पक्षी रात में ज्यादातर आराम करना पसंद करता पाया गया हे।

 

६. धनेश पक्षी झुंड में रहना पसंद करते हे मगर कई बार धनेश पक्षी अकेले भी देखने मिल जाते पाए गए हे। भारत में ९ प्रजातियां पाय गयी हे जैसे की लाल गर्दन वाला धनेश ,  रूडेड धनेश , ओस्टन का भूरा धनेश , नारकोण्डम धनेश , भारतीय सलेट धनेश , मालाबारी सलेटी धनेश, पूर्वी धब्बेदार धनेश और मालाबारी धब्बेदार धनेश। जैसे भारत में पायी जाती हे। 

 

धनेश पक्षी के बारे में जानकारी

 

 

७.  आप को जानकर हैरानी होंगी की धनेश पक्षी के पंख करीब ६० इंच तक फैलाव् में होते हे और यह पंखे धनेश पक्षी को आसमान में फाफी ऊंचाई पे उडानेमे मदद करते पाए गए हे। भारतीय धनेश पक्षी हिमालय में ज्यादा  पाए जाते हे। पर्वतो के क्षेत्रों में ज्यादा पाए जाते हे। और धनेश पक्षी की आवाज चील पक्षी से मिलती आती हे। 

 

८.  मादा धनेश की आँखे नीली यतो सफ़ेद पायी जाती हे। और नर धनेश की आँखे लाल रंग में पायी जाती हे। आप को जानकर हैरानी होंगी  की यह पक्षी प्रजन के दौरान झुंड में रहते हे बढ़ाने जोड़ा  बनाते  पाए जाते हे। और बाद में  वो जीवन भर साथ में ही रहते हे। यह धनेश पक्षी अपना घोसला पेड़ के अंदर बनाते पाए गए हे और यह घोसला नर धनेश और मादा धनेश मिलकर ही बनाते पाए गए हे। 

 

९.   आप जानते ही होंगे की मादा धनेश पेड़ के अंदर घोसले में करीब ४ से ६ अंडे  की स्यमता रखती हे और मादा धनेश जबतक बचे बड़े ना हो तब तक वे पेड़ के बिल में ही रहती पायी गयी हे और नर धनेश भोजन का प्रबंध करता  हे। नर धनेश और मादा धनेश दोनों मिलकर ही अंडो को सेते पाए गए हे और अंडो में से बच्ये निकलनेमे करीब ४० दिन का समय लग जाता पाया गया हे। और यह बचे पुरे विक्षित न हो तब तक मादा और नर धनेश के पास में ही रहते पाए गए हे। 

 

१०.आप को जानकर हैरानी होंगी की धनेश पक्षी का शिकार भारी मात्रा में होता हे इस वजह से इस की पक्षी की प्रजाति लुप्त के आयरे में आ गयी हे।  और अब हम बात करेंगे धनेश पक्षी के जीवन काल के बारे में तो यह पक्षी का जीवनकाल  २० से ५० साल का  हे।  मगर ज्यादातर इस पक्षी का शिकार हो जाता हे। अगर शिकार न किया जाये तो  यह पक्षी करीब ५० साल तक भी जीवित रह सकता पाया गया हे। 

 

NOTE = दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल के माद्यम से यह धनेश पक्षी की जानकारी उम्मीद हे की पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ में या अपनी फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे।