बटेर पक्षी की अदभुत जानकारी – Quail Bird Information In Hindi

 बटेर पक्षी की जानकारी — Quail Bird Interesting Facts In Hindi 

   हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे बटेर पक्षी के बारे में तो बटेर पक्षी एक मध्यम कद में पाए जाते हे। और यह पक्षी पुरे विश्वभरमे पाए जाते हे। और बटेर पक्षी का पालन भी किया जाता हे मगर उसके अंडे और  मांस के लिए तो उम्मीद हे की यह आर्टिकल आपको पसंद आये तो चलो देखते हे बटेर पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया और तथ्य। 

 

बटेर पक्षी के बारे में अदभुत जानकारिया

बटेर पक्षी – Quail Bird Amazing Facts In Hindi 

१.  बटेर पक्षी एक जंगली पक्षी से भी माना जाता हे और यह बटेर पक्षी ज्यादातर अपने  मॉस के लिए भी जाना जाता हे। पहले इस पक्षी का शिकार भारी मात्रा में किया जाता था। बटेर पक्षी को अंग्रेजी में Quail Bird नाम से  जाना जाता हे। यह बटेर पक्षी दिखने में माध्यम कद में पाए जाते हे। और यह बटेर पक्षी ज्यादातर सफ़ेद रंग में ही पाए जाते हे। और कई प्रजातियां काले रंग में भी दिखने मिल जाती हे। 

 

 

२.  बटेर पक्षी की विश्वभरमे करीब ३२ प्रजातियां पायी जाती हे। बटेर पक्षी की लम्बाई के बारे में बात करे तो बटेर पक्षी की लम्बाई अंदाजित ८ इंच तक पायी जाती हे। और बटेर पक्षी का वजन के बारे में बात करे तो यह पक्षी का वजन करीब १५० ग्राम जितना पाया जाता हे। 

 

३.  बटेर पक्षी विश्वभरमे पाए जाने वाले पक्षी माने जाते हे। और बटेर पक्षी को वैज्ञानानिक Coturnix Coturnix नामसे जाना जाता हे। बटेर पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो दूसरे पक्षी की तरह लम्बी दुरी तय नयी करर्ता हे। बटेर पक्षी ज्यादातर अमेरिका , एशिया , आफ्रिका और यूरोप में पाए जाते हे मगर भारत देश में कई ज्यादा संख्या में पाए जाते हे। 

 

४.  आप जानते ही होंगे की बटेर पक्षी में कई प्रजातियां प्रवाशी भी होती हे और वे प्रजाति मौसम के अनुसार अपना ठिकाना भी बदलती पायी गयी हे। यह प्रजाति लम्बा सफर भी तय करता पाया गया हे। और बटेर पक्षी में कई प्रजातियां हे जो अपना सारा जीवन एक ही जगह पर बीतता पाए गयी हे। 

 

५.  आपको जानकर हैरानी होंगी की बटेर पक्षी को आज भी लोग इस पक्षी को पालतू बनाकर रखते पाए गए हे। और इस पक्षी को उसके अंडे और उसका मॉस के लिए इस पक्षी को पाला जाता हे। इसा भी माना जाता हे की  इस पक्षी का ज्यादा शिकार होने की वजह से यह पक्षी अब विलुप्त के  आयरे में भी हे। 

 

६.  बटेर पक्षी ज्यादातर शिकार का हुमला होने पर यह पक्षी ज्यादातर छिप जाते पाए गए हे। यह पक्षी ज्यादातर जमीन पर ही रहते पाए गए हे। यह पक्षी में कई प्रजातियां उडानेमे स्यक्ष्यम नयी होती हे। आप को जानकर हैरानी होंगी की बटेर पक्षी का ज्यादातर शिकार कुत्ता , चील , उल्लू , लोमड़ी और बिल्ली ज्यादातर शिकार करते पाए गए हे।  और मनुष्य भी इस पक्षी का शिकार करते हे मॉस के लिए। 

 

७.  आप जानते ही होंगे की बटेर पक्षी एक ऐसे पक्षी हे जो झुंड में ही रहना पसंद करता हे। और कई बटेर पक्षी की प्रजाति में  कई पक्षी अकेले भी रहना पसंद करते हे और वे अकेले ही रहते हे। बटर पक्षी झुंड में ज्यादा दिखाई देते हे और वह झुंड में करीब २० बटेर पक्षी पाए जाते हे। 

 

८.  बटेर पक्षी ज्यादातर खुल्ले मैदानों या जडियो में यतो कई जडियो क्र पास के खेतरो में ज्यादा पाए जाते हे। यह आपको जानकर हैरानी होंगी की बटेर पक्षी अपने शरीर पे किटानो को हटाने के लिए बटेर पक्षी कई बार जमीन पर  माटी में  नहाता भी पाया गया हे। 

 

९.  बटेर पक्षी के पैर बहुत ही मजबूत पाए जाते हे। और इस बटेर पक्षी की चांच ज्यादातर मुड़ी हुयी होती हे और उसकी चांच काले रंगमे पायी जाती हे। और बटेर पक्षी ज्यादातर भूरे रंग में ही पाए जाते हे। 

 

१०. यह आपको जानकर हैरानी होंगी की बटेर पक्षी एक ऐसे पक्षी हे जो आपसमे जो बात करते हे वे आप भू सुन पाते हे.बटेर पक्षी सर्वहारी पक्षी भी माने जाते हे यह पक्षी ज्यादातर खारक में फल , फूल ,बीज , पत्तिया और अनाज भी खोराक में लेते पाए गए हे। 

 

११.आप जानते ही होंगे की बटेर पक्षी एक ऐसे पक्षी हे जो दिन और रात में सभी समय यह पक्षी सक्रीय होते  पाए जाते हे। ये पक्षी कई बार रात में भी खोराक की शोध में निकल जाते पाए गए हे। यह सक्रीय होने की प्रक्रिया बटेर पक्षी की प्रजाति पर निर्भर होता हे ऐसा माना जाता हे। 

 

१२.अब हम बात करने वाले हे बटेर पक्षी के घोसले के बारे में तो बटेर पक्क्षी ज्यादातर जडियो के नजदीक खेत में या जडियो  के बिच में जमीन पे अपना घोसला बनाते हे। नर बटेर और मादा बटेर दोनों मिलकर ही अपना घोसला  तैयार करते हे और यह बटेर पक्षी सबंध बनाने के लिए जोड़ा बनाता पाया गया हे। 

 

१३. मादा बटेर पक्षी एक बार में करीब ४ से ८ अंडे देने की स्यमता रखती हे और कई बार मादा बटेर पक्षी १५ तक भी अंडे देती पायी गयी हे। बटेर पक्षी के अंडे सफ़ेद रंग में होते हे मगर उसके ऊपर काले टपके पाए जाते हे। 

 

१४. नर बटेर और मादा बटेर अंदाजित २५ दिनों तक सेहने के बाद अंडे से बच्या निकलता पाया गया हे। और यह बटेर पक्षी बच्ये अंडे से निकलते ही चलने लग जाते हे और मादा बटेर पक्षी करीब दो महीने तक अपने बच्यो के साथ में रहती हे और उसका देखभाल  करती हे। 

 

 

१५.अब हम बात करने वाले हे बटेर पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो बटेर पक्षी का जीवनकाल लगभग ४ से ५ साल का होता हे। मगर कई बटेर पक्षी का २ से ३ साल में ही शिकार हो जाता हे। और इस पक्षी का शिकार न हो तो यह पक्षी ४ साल भी जीवित रह सकते हे। और कई बटेर ५ साल भी जीवित रहते पाए गए हे। 

 

नोट = दोस्तों अगर आपको  बटेर पक्षी के बारे में अदभुत तथ्य — Quail Bird Information In Hindi यह आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया ही होगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ या अपनी फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे और कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे।