कोयल पक्षी के बारे में १५ मजेदार तथ्य ( Cuckoo Interesting Facts In Hindi )

 कोयल पक्षी की रोचक जानकारी – Cuckoo Bird Information

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में कोयल पक्षी के बारे अदभुत जनकारिया जानेंगे। तो कोयल अपने आवाज से जाना जाता हे और कोयल एक कुक्कू कुल का पक्षी माना जाता हे। तो उम्मीद आपको यह आर्टिकल पसंद आये.तो चलो देखते हे कोयल के बारे में अदभुत तथ्य।

 

कोयल पक्षी के बारे में १५ मजेदार तथ्यकोयल पक्षी के बारे में १५ मजेदार तथ्य // ( Amazing Facts In Hindi )
 

१.  कोयल पक्षी अंटाकर्टिका को छोड़कर पुरे विश्वभरमे पायी जाती हे। जैसे की आफ्रिका , एशिया , यूरोप , आदि में पायी जाती हे और भारत में भारी मात्रा में पायी जाती हे। विश्वभरमे कोयल पक्षी की १२० प्रजातियां पायी जाती हे। कोयल पक्षी का वैज्ञानीक नाम युडाइनेमिस स्कोलोपेकस  रखा गया था। 

 

२.  सभी पक्षीयो में कोयल की आवाज बहुत मधुर होती हे मगर ये आवाज नर कोयल ही निकाल सकता पाया हे। नर कोयल पक्षी काला होता हे और मादा कोयल पक्षी का रंग भूरा पाया जाता हे और कोयल की आँखे लाल रंग की होती हे। कोयल की चांच घुमावदार और तीखी होती पायी जाती हे। और उसकी लम्बाई करीब १० इंच तक होती पायी जाती हे। 

 

३.  विश्व की सबसे बड़ी कोयल पक्षी चैनल बिल्ड कुक्कू हे और उस कोयल की लम्बाई करीब २५ इंच पायी गयी हे। और विश्व की सबसे छोटी कोयल पक्षी का नाम लिटिल ब्रोंज कुक्कू नामसे जनि जाती हे। इस कोयल की लम्बाई करीब ६ इंच तक होगी। 

 

४.  कोयल पक्षी एक सर्वहारी जिव माना जाता हे। वे  भोजन में चींटी , मकोड़े  और कीड़े भी लेती पायी गयी हे। और इसका स्वादिस्ट भोजन में किट पतंगो आता हे। 

 

५.  आप जानते ही होंगे की कोयल पक्षी कभी पेड़ से निचे नयी उतर ती। वो पेड़ पर ही अपना समय निकलती हे। निवास भी ऊँचे पेड़ पर ही करती पायी  गयी हे। 

 

६.  कोयल पक्षी एक शर्मिली पक्षी मानी जाती हे और वो पुरा जीवन छिपकर ही निकलती पायी गयी हे। ुशी कारण वो जमीन पर ज्यादा नयी आती।

 

७.  कोयल पक्षी झारखंड का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे। कोयल के मीठे आवाज के कारन  कई कविताओं  में भी इस पक्षी का वर्णन किया गया हे और फिल्मो में भी इस पक्षी का एक गीत भी हे जिसके ये शब्द  कोयल सी तेरी बोली . 

 

८.  कोयल पक्षी स्वभाव में बहुत ही चालक पक्षी होता हे और कोयल बसंत की ऋतु में जब आम के पेड़ पे पेड़ो पे जाकर वो फलो का स्वाद लेकर इस एक डाल से दूसरे डाल ऐसा करते सुन्दर आवाज में गाती हे और नाचती भी पायी गयी हे। कोयल दिन में ज़्यदातर कौए जैसे लगती हे मगर ये थोड़ी दुबली पतली होती हे। 

 

९.  क्या आप जानते हे कोयल को कुक्कू (Cuckoo ) नाम से भी जाना जाता हे। कोयल एक ऐसा पक्षी हे जो अपना घोसला कभी नयी बनती और वे दूसरे पक्षी के घोसले में अंडे देती हे। और कोयल एक बार में १२ से ३० अंडे देने की स्यमता रखती हे। ज्यादातर कोयल अपने अंडो को कौवे के घोसले में रख देती हे आप अंदाजा लगा सकते हे की कोयल कितनी चालाक हे। कोयल के बचे अंडे से करीब १२ दिन में बहार निकल ते हे। 

 

१०.कोयल पक्षी का जीवन काल करीब ४ से ६ साल का होता हे और जंगल में रहने वाली कोयल को भोजन पे जाता हे उसका जीवन काल। 

 

Note = दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे

कोयल पक्षी अदभुत तथ्य