सारस पक्षी के बारे में अदभुत १५ जानकारिया // Sarus Crane Information In Hindi

सारस पक्षी की जानकारी – Amazing Facts About In Hindi

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु सारस पक्षी के बारे में कई अनोखी जानकारिया। सारस पक्षी विश्व का सबसे बड़ा पक्षी माना जाता हे और वो हरियाली विस्तार में या बड़े तालाबों के करीब दिखाई देते पाए गए हे। तो उम्मीद हे आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देखते हे सारस पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया। 

 

सारस पक्षी की जानकारी
सारस पक्षी के बारे में १५ रोचक तथ्य – Interesting Facts
 
 
१.  सारस क्रेन (Sarus Crane ) विश्वभरमे सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी माना जाता हे। सारस पक्षी का वैज्ञानिक नाम ‘ Grus Antigone ‘ रखा गया था।  सारस को भारत में क्रौंच नाम से जाना जाता हे। सारस की गर्दन बहुत ही लम्बी होती हे और पैर भी लम्बे पाए जाते हे। 
२.  विश्व में सारस पक्षी की ८ प्रजातियां पायी गयी हे। उसमे ५ प्रजातियां भारत में मौजूद थी जिसमे १ प्रजाति साइबेरियन क्रेन नामक प्रजाति २००२ विलुप्त हो गई थी।
३.  सारस पक्षी की प्रजातियां धीरे धीरे विलुप्त की और जा रही हे.ज्यादातर सारस पक्षी नेपाल और भारत में ही पाए जाते हे। सारस पक्षी की जनसंख्या करीब १० से १२ हजार ही पायी गई हे। आप जानते ही होंगे की सारस पक्षी ज्यादा प्रवास नयी करते वे मूल निवास स्थान पर ही रहते पाए गए हे। सारस पक्षी ज्यादातर जोड़ो में ही रहना पसंद करते हे। 
४.  सारस पक्षी की लम्बाई खड़े होने पर करीब ६ फिट तक होंगी। सारस शाकाहारी पक्षी होते हे जो अपने खोराक में कंदमूल , बीज और आनाज खाते हे और कभी कभी छोटे जिव भी खाना पसंद करते हे. सारस पक्षी वजन ६ किलोग्राम तक होता पाया गया हे। 
५.  आप जानते ही होंगे की सारस पक्षी पहले पुरे विश्वभरमे पाए जाते थे और आज केवल नेपाल और भारत में ही पाए जाते  हे। सारस एक येशी प्रजाति ही जिसे संकटग्रस्त  घोषित किया गया हे। ऐसा ही चलता रहेंगा तो कुछ सालो में ये पक्षी सारे विलुप्त हो जायेंगे। 
६.  सारस पक्षी एक ऐसा पक्षी हे हो ५२३ किलोमीटर तक की उड़ान भरने की स्यमता रखता हे। सारस आसमान में ३५ से ४० हजार फिट ऊंचाई तक उड़ पाते पाए गए हे। और सारस के दो पैर भी होते हे जो काफी मजबूत होते हे। 
७.  सारस पक्षी को प्रेम का प्रतिक से भी जान जाता हे। सारस पक्षी को नर और मादा सारस को पहचान पाना मुश्किल माना जाता हे। यह एक जैसे ही दीखते पाए हे मगर मादा नर के शरीर में छोटी पायी जाती हे। 
८.  आप जानते ही होंगे की सारस एक ऐसा पक्षी हे जो कई बार वो वार्तालापमे कई प्रकार की आवाजे निकलता पाया गया हे  .सारस ज्यादातर कम पानी में रहकर ही भोजन की तलाशी करते हे वे ज्यादा पानी में नयी जाते हे। 
९.  सारस को प्रवाशी पक्षी से भी जाना जाता हे जो कई बार लम्बा प्रवास भी करता पाया गया हे जो कई बारे प्रवास के दौरान दूसरी प्रजाति के पास ही अपना सारा जीवन गुजरता पाया गया हे 
१०.विश्वभरका सबसे भारी सारस पक्षी Red Crowned Crane यह सबसे भारी सारस पक्षी हे। सारस की चांच बहुत ही लम्बी पायी जाती हे और वो इससे अपना सारा भोजन को निगलता पाया गया हे। 
११.आप जानते ही होंगे की सबसे पुराना ग्रंथ विश्वभरमे रामायण ही आता हे जिसमे प्रथम कविता का श्रेय भी सारस पक्षी को ही मिला था। 
१२.सारस पुरे जीवन में एक ही बार जोड़ा बनाता हे और पूरा जीवन उसके साथ ही बिताता हे। और कुछ कारण एक की मौत होजाये तो दूसरा कई दिनों तक खोराक बिना ही रहता हे और कुछ दिनों बाद इसकी भी मौत हो जाती हे. 
१३.सारस पक्षी काप्रजनन समय वर्षाऋतु होती हे वो प्रजनन की शरुआत में वो नृत्य से शरू करते पाए गए हे। मादा सारस पक्षी एक बार में करीब २ से ३ अंडे देने की स्यमता रखती हे और नर सारस और मादा सारस दोनों मिलकर ही अंडो को सेहते पाए गए हे। 
१४.सारस के अंडो से बच्ये निकलने में करीब १ महीना का समय लग जाता हे और २ महीने में सारस के बच्ये उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाते पाए गए हे और खाना भी खुद ही खा लेते हे। 
१५.सारस पक्षी का जीवनकाल अंदाजित १५ से १८ साल का होता हे और जंगल में सारस का शिकार करने में न आये तो  १८ साल तक जीवित रहते पाए गए हे। 

NOTE = दोस्तों उम्मीद हे आपको ये पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो  तो सभी जगह शेयर कर सकते हे।