क्रैनबेरी फल के बारे में जानकारी – Cranberry Fruit In Hindi

हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है क्रैनबेरी फल की जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, क्रैनबेरी फल खाने के फायदे और नुकसान और क्रैनबेरी फल के उपयोग, तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है क्रैनबेरी फल के बारे में।

क्रैनबेरी फल के बारे में जानकारी – Cranberry Fruit In Hindi

Cranberry Fruit In Hindi
क्रैनबेरी फल के बारे में जानकारी

क्रैनबेरी फल की जानकारी

क्रैनबेरी एक बेरी फल है। जिसे हिंदी में करौंदा कहा जाता है। यह फल उतरी व पूर्वी अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है। क्रैनबेरी फल यूरोप में भी उगाया जाता है और बेचा भी जाता है। क्रैनबेरी फल का मुख्य उत्पादक देश अमेरिका और कनाडा है। क्रैनबेरी एक ऐसा फल है जो शायद ही कुछ देश में पाया जाता है। यह फल कच्चा में सफेद रंग का होता है जो पकने के बाद गहरे लाल रंग का हो जाता है। क्रैनबेरी फल स्वाद में खट्टा या हल्का मीठा होता है। खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। ये फल दिखने में गोलाकार तथा छोटे आकार का होता है। इसका पौधा एक झाड़ी नेमा पौधा होता है। इसकी लंबाई करीबन 6 से 7 फिट तक ही बढ़ता है। उसके ऊपर सफेद रंग के फूल खिलते है जो देखने में काफी आकर्षक और खूबसूरत होते है। यह उसके साथ बहुत सुगंधित भी होते है। इसमें छोटे गोलाकार फल लगते है यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगते है।

क्रैनबेरी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

क्रैनबेरी फल में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12, पेंटोथेनिक एसिड, नियासिन, थियामिन, रिबोफ्लाविन आदि विटामिन पाए जाते है। क्रैनबेरी फल में मिनरल्स भी पाए जाते है तो इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज, आयरन, सेलेनियम, आदि पाए जाते है।

क्रैनबेरी फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

1. क्रैनबेरी फल स्वाद में खट्टा या हल्का मीठा होता है। 

2. क्रैनबेरी फल उतरी व पूर्वी अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है।

3. क्रैनबेरी फल का मुख्य उत्पादक देश अमेरिका और कनाडा है।

4. क्रैनबेरी एक ऐसा फल है जो शायद ही कुछ देश में पाया जाता है।

5. क्रैनबेरी फल दिखने में गोलाकार तथा छोटे आकार का होता है।

6. इसकी लंबाई करीबन 6 से 7 फिट तक ही बढ़ता है।

7. क्रैनबेरी की तासीर गर्म होती है।

8. इसके कच्चे फलों में दूध जैसा सफेद पदार्थ निकलता है।

9. यह फल भूख को बढ़ता है।

10. इसकी जड़ कृमिनाशक होती है।

क्रैनबेरी फल खाने के फायदे

Cranberry Fruit In Hindi
क्रैनबेरी फल के बारे में जानकारी

1. कलेस्ट्रॉल के लिए

क्रेनबेरी फल का सेवन करने से शरीर का बीएमआई भी कम होता है जिससे शरीर में गुड़ कलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तथा बैड कलेस्ट्रॉल को करने में मदद करता है और ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है आप क्रेनबेरी फल का जूस तथा पाउडर का सेवन भी कर सकते है। 

2. कैंसर सेल के लिए

क्रैनबेरी फल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स ट्यूमर व कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकता है यह ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है और क्रेनबेरी फल को आप अपनी डेली डायट में शामिल करने से बहुत तरह के कैंसर को होने से भी रोका जा सकता है। इसमें एंटीकार्सिनोजेनिक कम्पाउंड पाया जाता है जो शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है।   

3. किडनी स्टोन के लिए

क्रैनबेरी फल में क्वीनिक एसिड के साथ ही कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते है जो किडनी में स्टोन होने की समस्या से रोकता है और किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है ताकि किडनी की सही तरिके से सफाई हो पाए। 

4. आंतो के लिए

क्रैनबेरी फल गट या आंतो में मौजूद गुड़ बैक्टीरिया को बढ़ाने और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मददरूप होता है। शरीर में मौजूद गट बैक्टीरिया का बैलेंस बना रहना जरूरी है ताकि भोजन में मौजूद फायदेमंद कंपाउंड को निकालकर शरीर तक पहुंचाय जा सके और पेट खराब होने से बच जाए। इसमें मौजूद पीएसी एक और तरह के बैक्टीरिया को दबाने में मदद करता है जो पेट में अल्सर के लिए जिम्मेदार होता है। 

5. मुँह के लिए

अगर आप हर तरह के डेटल प्रॉब्लम से दूर रहें सांस हमेशा ताजी बनी रहे और मुँह या सांस से बदबू की समस्या का सामना न करना पड़े तो क्रैनबेरी फल खाना शुरू कर दिजीए। इसमें प्रोऐन्थोसाइनिडिन पाया जाता है जो मुँह में प्लाक, केविटिन और मसूड़ों से जुडी बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। 

6. इन्फ्लेमेशन के लिए

इन्फ्लेमेशन या सूजन जलन बहुत सी बीमारियों की मुख्य वजह होती है। अर्थराइटिस, कैंसर, डायबिटीज यह सब शरीर में इन्फ्लेमेशन होने की वजह से ही होता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री फ़ूड खाने से इन्फ्लेमेशन को कम करने में पॉलीफेनॉलिक कम्पाउंड पाया जाता है जो कैंसर तथा हार्ट डिजीज समेत कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है। 

7. दिल के लिए

क्रैनबेरी फल में पॉलीफेनॉल्स भी पाया जाता है ये एक ऐसा तत्व है की कार्डियोवस्कुलर डिजीज यानी दिल से जुडी 

8. वेट लॉस के लिए

इस फलमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी ज्यादा होती है जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और साथ फैट भी कम होने लगता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। यह फल में अधिक फाइबर भी होता है इसलिए इसे खाने के बाद लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आपको भूख भी नहीं लगती।

9. त्वचा के लिए

क्रैनबेरी फल हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है इसके अलावा यह हमारे त्वचा को भी कोमल और बेहतर बनाने में लाभदायक होता है। अगर आप ड्राई क्रैनबेरी एक चौथाई इसके तेल के साथ मिक्स करके इस्तेमाल करें तो बेहतर परिणाम मिलता है। इस पेस्ट को 5 से 10 मिनिट के लिए त्वचा पर लगाकर इसे अच्छे से घो लें ऐसा करने से त्वचा कोमल बनती है।

10. वजन घटाने के लिए

क्रैनबेरी फल में पाया जाने वाला फाइबर हमारे हमे लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास होता है। जिसकी वजह से भूख जल्दी नहीं लगती। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला रस हमारे शरीर में जमा होने वाले वसा को भी खत्म करके हमारे वजन और मोटापा घटने का काम करता है।

क्रैनबेरी फल खाने के नुकसान

1. क्रैनबेरी फल का ज्यादा सेवन करने से पेट के अल्सर की समस्या बढ़ सकती है।

2. आपको अगर डायबिटीज की समस्या है तो क्रैनबेरी फल सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर ले क्युकी इसमें शुगर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

3. इसमें ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है, जो गुर्दे की पथरी की समस्या हो सकती है।

4. इस फल का अधिक जूस का सेवन करने से अपच या दस्त की समस्या हो सकती है।

क्रैनबेरी फल के उपयोग

1. इस फल का उपयोग चटनी बनाकर किया जा सकता है।

2. क्रैनबेरी के फलों का इस्तेमाल आप डारेक्ट खाने के रूप में भी कर सकते है।\

3. इसके पके हुए फलों का उपयोग सब्जी के रूप में कर सकते है।

4. क्रैनबेरी फल का उपयोग जैम, सूप, जैली, सॉस के रूप में भी कर सकते है।

5. इसके पके हुए फलों को सुखाकर उनका चूर्ण बनाकर भी आप उपयोग कर सकते है।

यह भी पढ़े…

पिस्ता फल के बारे में जानकारी – Pistachio Fruit In Hindi

आडू फल | Peach Fruit Information In Hindi

चेरी फल के बारे में जानकारी

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “