अंजीर फल | Fig Fruit Information In Hindi

👉 हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है अंजीर फल ( Fig Fruit ) की जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, अंजीर फल खाने के फायदे और नुकशान, तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है अंजीर फल के बारे में।

 

 

अंजीर फल के बारे में जानकारी

👉 अंजीर फल बहुत स्वादिष्ट होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर फल का सदियों से इस्तेमाल हो रहा है।  उस फल को कच्चा और सुखाकर भी खाया जा सकता है। अंजीर फल का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। अंजीर फल रंग हल्का पीला और पकने के बाद उसका रंग बाहर से बैंगनी हो जाता ह। उसके अंदर का गुदा सफेद रंग का होता है।

👉 अंजीर फल पुरे साल नहीं लगता है इस लिए उस फल को सूखे मेवे के रूप में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसके कच्चे फलों की सब्जी भी बनाई जाती है। इस फल का सूखे मेवे की तरह उपयोग में लिया जाता है। अंजीर फल में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन बी पाए जाते है।

 

# अंजीर फल के बारे अमेजिंग फैक्ट्स

 

 

1. अंजीर फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

2. अंजीर फल कस सदियों से इस्तेमाल हो रहा है।

3. अंजीर फल को कच्चा और सुखाकर भी खाया जा सकता है।

4. अंजीर फल का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है।

5. अंजीर फल वैज्ञानिक नाम Ficus Carica है।

6. अंजीर फल का रंग हल्का पीला होता है।

7. अंजीर के पेड़ की छाल चिकनी और सफेद रंग की होती है।

8. अंजीर के पेड़ की ऊंचाई करीबन 7-10 मीटर तक होती है।

9. अंजीर के एक पेड़ की उम्र लगभग 100 वर्ष होती होती है।

10. अंजीर फल हिमालय और शिवालिक एरिया में बहुताय से पाए जाते है।

11. अंजीर फल का सेवन भारत, ईरान, और मघ्य पूर्व के देशों में रहने वाले ज्यादा मात्रा में करते है।

12. दुनिया भर में अंजीर की कई प्रजाति पाई जाती है।

 

# अंजीर फल के फायदे

 

1. हड्डियों के लिए 

👉 अंजीर फल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। वो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। अंजीर फल का नियंत्रित सेवन करने से हड्डियों को ताकत मिलती और स्ट्रॉन्ग बनाने में मददरूप करता है। इससे हड्डी टूटने का खतरा भी कम हो जाता है। 

2. डायबीटीज के लिए 

👉 डायबीटीज के रोगी अंजीर फल का सेवन कर सकते है। अंजीर की पतियों में पाया जाने वाले एक तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मददरूप होता है। लेकिन डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

3. हार्ट के लिए 

👉 शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी घमनिया जोम हो जाती है और हार्ट से जुडी बीमारिया भी होने लगती है। अंजीर फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण उस फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को भी सुरक्षित रखता है। उसके आलावा इस फल में ओमेगा -3 -6 फैटी एसिड गुण भी होते है। जो हमारे हार्ट को हेल्दी रखने में मददरूप होता है।

4. कब्ज के लिए 

👉 अंजीर फल स्वस्थ शरीर के लिए मददरूप होता है। अंजीर फल का सेवन करना कब्ज जैसी पेट की समस्या से निदान के लिए लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

5. ब्लड प्रेशर के लिए 

👉 अंजीर फल को अगर नियमित रूप से खाए तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।अंजीर फल में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम ये दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मददरूप होता है। इस फल में ओमेगा -3 -6 फैटी एसिड भी पाया जाता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

6. कलेस्ट्रॉल के लिए

👉 अंजीर फल में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो हमारे खून में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने के लिए मदद करता है। और साथ ही पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कलेस्ट्रॉल को साफ भी कर सकता है।

 

# अंजीर फल के नुकसान

1. अंजीर फल का अनियंत्री और अघिक सेवन करने से पेट दर्द और सूजन जैसी तकलीफ भी हो सकती है। इस लिए अंजीर फल का सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करें।

2. अंजीर फल खाने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकता है। अंजीर फल का अनियंत्रित और अनियमित सेवन से स्वास्थ्य की द्ष्टि से हानिकारक है।

3. अंजीर फल के बीजो का सेवन ना करे तो बेहतर है। क्युकी इसका सेवन करने से आंतों और लिवर को नुकसान होता है।

4. अंजीर फल में फाइबर होता है। इस लिए इस फल का अघिक मात्रा में सेवन दस्त की समस्या पैदा हो सकती है।  

 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “