ड्रैगन फल के बारे में जानकारी | Dragon Fruit In Hindi

     हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है ड्रैगन फल की जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, ड्रैगन फल खाने के फायदे और नुकशान, तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगे। तो चलो देखते है ड्रैगन फल के बारे में।

ड्रैगन फल के बारे में जानकारी

 

✔ ड्रैगन फल खाने में बहुत ही मीठा होता है तरबूज की तरह। ये फल देखने में काफी आकर्षक लगने वाले इस ड्रैगन फल में बाहर की और स्पाइक्स होते है और यह अंदर से सफेद होता है इसमें काले रंग के बीज भी होते है। ड्रैगन फल दो तरह के होते है, सफेद गूदे वाला और लाला गूदे वाला, ड्रैगन के फूल बहुत ही सुगंधित होते है, ये फूल रात में ही खिलते है और सुबह तक झड़ जाते है।

✔ ड्रैगन फल में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ फ्लेवोनॉइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये मददरूप होते है। ड्रैगन फल कमल की तरह दिखता है इसलिए इस फल का नाम संस्कृत शब्द में कमलम है। इसे पिताया फल के नाम से भी जाना जाता है। ड्रैगन फल ज्यादातर दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है, और गुजरात में कुच्छ, नवसारी, सौराष्ट्र जैसे हिस्सों में ड्रैगन फल उगाया जाता है।

🌑 अक्शर पूछे जाने वाले सवाल

ड्रैगन फ्रूट की कीमत क्या है?

✔ तो दोस्तों बात करते है ड्रैगन फ्रूट की कीमत क्या है तो ड्रैगन फल की कीमत बाजार में 200 से 250 रुपए प्रति किलो तक है। ये फल मुख्य रूप से थाइलैंड, वियतनाम, श्रीलंका, इजरायल जैसे देशों में काफी फेमस है।

ड्रैगन फ्रूट में क्या पाया जाता है?

✔ ड्रैगन फल में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज, हार्ट या कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में ड्रैगन फल आपकी मदद करता है। इस फल में लायकोपिन और बीटा कैरोटीन होता है जिससे कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। 

ड्रैगन फ्रूट कब खाना चाहिए ?

✔ आप ड्रैगन फल का सेवन दांतो को कमजोर होने से बचाने के लिए कर सकते है। क्योकि इस में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जो हडियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते है। इस फल में मौजूद ओलिगोसैकराइड यह एक तरह का केमिकल कंपाउंड के प्रीबायोटिक गुण आंत में हल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते है। 

ड्रैगन फ्रूट कैसे खाया जाता है?

✔ ड्रैगन फल को सीधे काटकर भी खाया जा सकता है।

✔ इस फल को ठंडा करके खाया जा सकता है।

✔ ड्रैगन फल का शेक बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

✔ कैंडी, जेली और मुरब्बा बनाकर भी इस फल उपयोग किया जा सकता है।

✔ फ्रूट चाट और सलाद के रूप में भी ड्रैगन फल इस्तेमाल किया जा सकता है। 

प्रेगनेंसी में ड्रैगन फ्रूट खाने से क्या होता है?

✔ प्रग्नेंसी के दौरान ड्रैगन फल का सेवन करना अच्छा माना जाता है। क्योकि इसमें विटामिन सी भरपूर होता है। विटामि सी एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। एस्कॉर्बिक एसिड का सेवन कच्चे फल और सब्जियों के रूप में या जूस के रूप में करना गर्भवती महिला के लिए अच्छा माना जाता है।

🌑 ड्रैगन फल खाने के फायदे 

 

 

 1. डायबिटीज में

✔ ड्रैगन फल में डायबिटीज के मरीज को ठीक करने के गुण पाए जाते है। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते है और इसके साथ ही एस्कॉरिक एसिड, फाइबर, फ्लेवोनॉइड, फेनोलिक एसिड होता है। ये शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और जो डायबिटीज के मरीज नहीं है वो अगर ड्रैगन फल का सेवन करते है तो डायबिटीज होने से खुद को बचा सकते है।

2. हृदय के लिए

✔ ड्रैगन फल हृदय के रोग में बहुत ही लाभदाय होता है। हृदय का रो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बढ़ने से होता है। इस फल में पॉलीफेनोल्स, बीटालायंस और एस्कॉर्बिक एसिड जैसे प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते है। जिसकी वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव कम होता है। जो हृदय को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इस फल जो छोटे छोटे काले रंग के बीज होते है। इसमें ओमेगा-३ और ओमेगा-९ फैटी एसिड पाए जाते है ये हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते है।

3. कैंसर

✔ ड्रैगन फल खाने कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इस फल में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीटयूमर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है। ये महिलाओ को ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाते है।  

4. त्वचा

✔ ड्रैगन फल को घर पर बनाये गये फेस पैक में मिला सकते है। ड्रैगन फल में विटामिन बी-३ होता है जिससे ड्राई स्किन को सॉफ्ट रखने में मददरूप होता है। चेहरे पर चमक आती है।

5. बालों

✔ ड्रैगन फल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो सेहत के लिए नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छे माने जाते है। इस फल पाए जाने वाला फैटी एसिड बालों को हेल्दी रखने में मददरूप होता है।  

6. भूख बढ़ाने में

✔ जिस लोगो को भूख कम लगती है उन लोगो को ड्रैगन फल खाना चाहिये। इस फल में जो विटामिन और फाइबर होते है ये पाचन क्रिया की समस्या को दूर करते है। इससे भूख बढ़ने में मदद मिलती है। 

7. दांतों

✔ ड्रैगन फल का दांतों का कमजोर होने से बचाने के लिए आप सेवन कर सकते है। क्योंकि इस फल में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है। जो हडियों को मजबूत बनाने में मददरूप होता है।   

8. पाचन

✔ ड्रैगन फल में मौजूद ओलिगोसैकराइड ये एक तरह का केमिकल कंपाउंड के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते है। जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददरूप होता है।   

9. गर्भावस्था

✔ ड्रैगन फल में आयरन होता है जो गर्भवती महिलाओ के लिए जरूरी है क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय महिला में खून की कमी हो जाती है। इसका कारण है एनीमिया जिससे की जन्म के समय शिशु की मृत्यु, गर्भपात या समय से पहले प्रसव होने का खतरा होता है। आपके मन में भी अगर ये सवाल था की ड्रैगन फल गर्भवस्था में खाना चाहिए या नहीं। तो आप इसे जरूर खा सकती है। 

10. इम्यूनिटी

✔ ड्रैगन फल का सेवन कर के अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए। अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत होगी तो हमें बहुत रोगों से लड़ने में मदद मिलेगी। इम्यून सिस्टम यदि बेहतर होता है तो यह संक्रमण को खत्म करता है। इम्यून सिस्टम पर ही हमारे शरीर का स्वास्थ्य निर्भय होता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है।

🌑 ड्रैगन फल खाने के नुकसान

 

 
 

✔ वजन घटाने में ड्रैगन फल मददरूप होता है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकर है।

 
यह भी पढ़े…

चीकू खाने के फायदे और नुकशान

 
” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “