दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत कौनसा है ?

⇨ वैसे तो दुनिया में करीबन 109 पर्वत हे जिनकी ऊंचाई लगभग समुद्रतल से 7200 मीटर से अधिक हे इसमें से अधिकतम भारतीय महाद्वीप और तिब्बत की सिमा पर स्थित हे। और कुछ मध्य एशिया में भी है। वैसे तो दुनिया में कई बड़े पर्वत हे मगर आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत के बारे में तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत कौनसा है? 

दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत कौनसा है?

दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत माउंट एवरेस्ट हे। जो नेपाल में स्थित हे और नेपाल और तिब्बत की सिमा को चिन्हित करता हे। हर पर्वतारोही का सपना होता हे की वो एक बार माउंट एवरेस्ट जरूर जाए। हर साल सेकड़ो एडवेंचर्स लोग एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिश करते हे। यह दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत भी कहा जाता हे। यह पर्वत 8840 मीटर ऊँचा हे। इस पर्वत पर हर समय बर्फ़बारी होती रहती हे। माउंट एवरेस्ट को दुनिया का मुकुट भी कहा जाता हे। यह पर्वत करीबन 6 करोड़ साल पुराना हे। माउंट एवरेस्ट हिमालय की पर्वतश्रेणी में आता हे। इस पर्वत का निर्माण तब हुआ था जब भारत की महाद्वीपीय प्लेट एशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। भारत की प्लेट को एशिया के निचे धकेल दिया गया जिसके परिणामस्वरूप भूमि का एक विशाल द्रव्यमान ऊपर की और हो गया। और इस तरह दुनिया की सबसे ऊँची पर्वत श्रृंखला का जन्म हुआ। जिसमे माउंट एवरेस्ट आता हे।

⇨ 1840 के आसपास इग्लेंड के सर्वक्षण अधिकारी जॉज एवरेस्ट ने इसकी खोज की थी। एंड्यू वो ने इस पर्वत का सर्वक्षण कार्य पूरा किया था। वर्ष 1865 में इस पर्वत का नाम जॉज एवरेस्ट के नाम पर माउंट एवरेस्ट रखा गया। माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए कुल 18 मार्ग हे। इस पर्वत पर चढ़ने के लिए ट्रेनिंग लेना बहोत आवश्यक होता हे। एवरेस्ट पर चढने के लिए पर्वतारोही के पास ऑक्सीजन सिलिंडर, एक नाइलोन की रस्सी, केम्पोज सूज और एक विशेष प्रकार का शूट जो खुबज आवश्यक होता हे। जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता हे। 

⇨ माउंट एवरेस्ट चढ़ने के लिए वहा के स्थानीय लोग शेरपा मदद करते हे। शेरपा हिमालय के इलाके में बसे लोगो को कहा जाता हे। जो लोग बड़े फुर्तीले और चुस्त होते हे। माउंट एवरेस्ट की चड़ाई करना आसान काम नहीं हे। माउंट एवरेस्ट चडाई में कई लोग अपनी जान गवा बैठे हे। माउंट एवरेस्ट की चड़ाई करने का समय मार्च से मई का बेस्ट माना गया हे। माउंट एवरेस्ट की चड़ाई करने के लिए नेपाल सरकार की अनुमति लेना अनिवार्य हे। इसके लिए पर्वतारोही को 11 हजार डॉलर जितनी मोटी रकम नेपाल सरकार को देनी होती हे। माउंट एवरेस्ट को आकर्षित पर्वत भी कहा जाता हे। 

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “