अकेले रहने पर क्या करें ?

⇨ दुनिया में अकेले रहने का मौका ऐसा होता हे जिसमे आप खुद को पहले से बहेतर बना सकते हे। अपने दुःख को कम कर सकते हे। आसान शब्दों में कहा जाए तो अकेले रहना बहोत अच्छा होता हे। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे अकेले रहने पर क्या करे तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे अकेले रहने पर क्या करें ?

क्या करे अकेले रहने पर

अकेले रहने पर क्या करें ?

 

1. जीवन में बदलाव को स्वीकार करें

दुनिया में कई ऐसे लोग हे जो बदलाव से डरते हे। जिंदगी का थोड़ा सा भी बदलाव उनको दुखी कर देता हे। वो जिंदगी में पहले अकेले नहीं रहते हे मगर जब अकेले रहने का समय आता हे तो उन्हें बहोत दुःख होता हे और दुखी रहने लगते हे। इस दुनिया में अकेले लोग खुश क्यों नहीं रह पाते क्योकि वो बदलाव स्वीकार नहीं करते। अगर आपको भी बदलाव का डर लगता हे तो याद रखे बदलाव एक जिंदगी का हिस्सा हे। जिंदगी में बदलाव आता ही रहता हे। तो जब आप बदलाव को स्वीकार कर लेंगे तो आप किसी भी परिस्थिति में खुश रह सकते हे।

2. अपने आप से प्यार करे

इस दुनिया में अकेले रहने वाले लोग ज्यादातर यह सोचकर दुखी होते होंगे की लोग उनके बारे में क्या सोचते होंगे। हालाँकि यह हर व्यक्ति के जीवन में एक बड़ी समस्या हे। तो इसका समाधान एक ही हे की लोग आपके बारे में क्या सोचते होंगे ये सोचना बंध कर दीजिये और अपने आप से प्यार करना शुरू कर दीजिये। आमतौर पर अपने आप को खुश रखना जितना कठिन हे उतना ही आसान भी हे। बस जरूरत के साथ सखारात्मक सोच के साथ कदम बढ़ाने की जरूरत हे। इसलिए खुश रहने के लिए अपने आप से प्यार करे। अकेले रहने पर खुश रहने के लिए अपने आप से प्यार करना बेहद जरुरी हे।

3. बिता हुआ कल भूल जाये

कई लोग ऐसे होते हे जो अकेले रहते हे मगर बिता हुआ कल भूलते नहीं हे जिसको याद करके बहोत दुखी होते हे। अगर आप कुछ समय पहले किसी के साथ रहते हे और अब आपको अकेले रहना हे तो ऐसे में आपके पास दो तरके हे पहला आप पुराने दिन याद करके दुखी हो सकते हे और दूसरा आप पुरानी यादो या पुराने दिन भूलके काफी हद तक आगे बढ़ सकते हे। 

4. अपना लक्ष बनाये और इसे पूरा करे

जब आप अकेले रहते हे तो आपको एक लक्ष बनाना चाहिए जिसे पूरा करने के लिए आपको अपना जी जान लगा देना चाहिए। यह आपका पैशन कुछ भी हो सकता हे। जिस काम को करने से आपको ख़ुशी मिलती हो वो काम करिये मगर उस काम को हर हालत में पूरा कीजिये। जिससे आपको बेहद ख़ुशी मिलेंगी। जिस काम को आप करना चाहते हे वो काम करने से आपको अकेलेपन का अहसास नहीं होगा और आप खुश रह पाएंगे।

5. वर्तमान में जिए

अगर आप अकेले रहते हे तो आपको खुश रहना काफी महत्वपूर्ण होता हे। जो ख़ुशी वर्तमान से मिलती हे। जो भी वर्तमान आपके पास हे उसमे जीने की कोशिश करे क्योकि वृद्ध व्यक्ति अतीत में जीता हे इसलिए वो दुखी होता हे और युवा भविष्य में जीता हे इसलिए वो मायूस रहता हे और छोटा बच्चा वर्तमान में जीता हे इसलिए वो खुश रहता हे। इसलिए आप बच्चे की तरह जीने की कोशिश करे। तो आप खुश रह पाएंगे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “