हरियल पक्षी – Yellow Footed Green Pigeon In Hindi

 Green Pigeon In Hindi – हरियल पक्षी 

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु हरियल पक्षी के बारे में। तो हरियल पक्षी एक सामाजिक पक्षी हे। और हरियल पक्षी का आकार कबूतर जैसा ही दिखने में होता हे। महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी हरियल माना जाता हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखते हे हरियल पक्षी के बारे में। 

 

Yellow Footed Green Pigeon In Hindi

googl by pic

हरियल पक्षी की जानकारी 
 
 
1.  हरियल पक्षी एक सामाजिक पक्षी हे। जो इंसान की तरह ही रहता हे। हरियल पक्षी झुंड में ही रहना पसंद करते हे। 
 
 
2.  हरियल पक्षी की ये ख़ास विशेषता हे की यह पक्षी जमीन पर अपना पैर नयी रखते। यानिकि यह पक्षी पूरा समय पेड़ पर ही बिताते हे। यानि की यह पक्षी को पेड़ो पे रहना बहुत ही पसंद होता हे। 
 
3.  अब हम बात करते हे हरियल पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera हे।  
 
4.  हरियल पक्षी घने जंगलो में पाए जाते हे और यह पेड़ की ऊंचाई पर ही दिखने मिल जाते हे। हरियल पक्षी का शिकार भारी मात्रा में किया जाता हे। 
 
5.  अब हम बात करते हे हरियल पक्षी के वजन और आकार के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 250 ग्राम जितना होता हे। और आकार की बात करे तो इस पक्षी का आकार करीब 30 सेंटीमीटर जितना होगा। 
 
6.  हरियल पक्षी के रंग की बात करे तो यह पक्षी का रंग हरा पीला होता हे। और इसके पैर पिले रंगके ही होते हे। और पूंछ स्लेटी रंग की होती हे। 
 
 
7.  यह आपको जानकर हैरानी होंगी की यह पक्षी का रंग हरा पीला होता हे इस कारण इस पक्षी का नाम हरियल हे। इस पक्षी की चांच बहोत ही मजबूत होती हे। इस का उपयोग वे फल तोड़ने के लिए करते पाए जाते हे। 
 
8.  हरियल पक्षी शाकाहारी पक्षी होता हे। यह पक्षी अपने भोजन में अनाज , फल , बीज , पौधे आदि अपने भोजन में लेते हे। और इस पक्षी को पके हुए फल आसानीसे खाता देख सकते हे। 
9.  आप जानते ही होंगे की हरियल पक्षी बहोत ही शर्मीला पक्षी होता हे। यह पक्षी इंसान को देखते ही वहा से चुप्पी मार जाता हे। 
 
10.हरियल पक्षी महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी भी माना जाता हे। यह पक्षी पाकिस्तान , श्रीलंका , चीन , नेपाल और बर्मा में भी पाए जाते हे। 
 
11.हरियल पक्षी अपना घोसला कई ऊँचे पेड़ पर ही बनाते पाए जाते हे। और यह पक्षी अपना घोसला पत्तिया और तिनको का  इस्तमाल करके अपना घोसला बनाते पाए जाते हे।
 
12.हरियल पक्षी का प्रजनन का समय करीब मार्च से जून तक का होता हे। हरियल पक्षी अपने बच्यो का पालन पोषण साथ मिलकर ही करते हे।
13.अब हम बात करते हे हरियल पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 20 से 25 साल का होता हे। 
दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह हरियल पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।