कपोतक पक्षी – Dove Bird Information In Hindi

Table of Contents

हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु कपोतक पक्षी के बारे में कई अनोखी जानकारिया। तो कपोतक पक्षी एक शांत स्वभाव का होता हे। कपोतक पक्षी को भारत में कई अलग अलग नामो से जाना जाता हे। कपोतक पक्षी कबूतर के निकट के सबंधी माने जाते हे। तो उम्मीद हे की आपको यह कपोतक पक्षी की जानकारी पसंद आये। तो चलो और जानकारी जानते हे कपोतक पक्षी के बारे में।

कपोतक पक्षी – Dove Bird Information In Hindi

Dove Bird Information In Hindi
कपोतक पक्षी

1.  कपोतक पक्षी ज्यादातर भारतीय महाद्वीप पर पाए जाते हे। और कपोतक पक्षी को भारत में कई अलग अलग नामो से जाना जाता हे। जैसे की पडुक , फाख्ता और सिरोटी जैसे अलग अलग नामो से जाना जाता हे। 

2.  कपोतक पक्षी एक शांत स्वाभाव का पक्षी माना जाता हे। कपोतक पक्षी आकाश में करीब 50 मीटर ऊंचाई पर उड़ाते पाए जाते हे। और बाद में निचे की और ग्लाइड करते हे। 

3.  कपोतक पक्षी ज्यादातर इंसान के आस पास में ही रहना पसंद करता हे। कपोतक पक्षी की गर्दन पर काले रंगकी पट्टी बनी होती हे। 

 4.  मादा कपोतक और नर कपोतक एक जैसे ही दीखनेमे होते हे। यह आपको जानकर हैरानी होंगी की कपोतक घु घु  की आवाज निकालते हे तो कई लोग इस पक्षी को घु घु नाम से भी पहचानते हे। 

5.  कपोतक पक्षी जमीन पर ही अपने भोजन की तलाश करता हे। और कपोतक पक्षी शाहकारी पक्षी होते हे जो अपने भोजन में अनाज , फल , बीज आदि खाते हे। 

6.  अब हम कपोतक पक्षी के वजन और लम्बाई के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वजन करीब 100 ग्राम जितना होता हे। और लम्बाई की बात करे तो 12 इंच जीतनी होती हे। 

7.  कपोतक पक्षी का प्रजनन सितम्बर और दिसंबर महीने में ही होता हे।और नर प्रजनन के दौरान अपनी गर्दन फुलाकर मादा की आस पास घूमता फिरता हे। और यह पक्षी अपना घोसला मनुष्य के घरो में या पेड़ो पर और बगीचे में बनाते पाए गए हे। 

8.  मादा कपोतक पक्षी अपने घोसले में करीब 2 से 4 सफ़ेद रंगके अंडे देने की स्यमता रखती हे। और नर कपोतक और मादा कपोतक दोनों साथ मिलकर ही अपने अंडो को सेहते हे। और बच्यो का पालन पोषण करते हे। 

 9.  कपोतक पक्षी के कई प्राकृतिक दुश्मन होते हे जैसे की बिल्ली , कुत्ता, लोमड़ी ,आदि बड़े शिकारी कपोतक पक्षी का शिकार करते हे। 

10.अब हम कपोतक पक्षी के जीवनकाल के बारे में बात करे तो। इस पक्षी का जीवनकाल करीब 4 से 8 साल तक होता हे। 

यह भी पढ़े…

कबूतर के बारे में जानकारी

फिंच पक्षी के बारे में जानकारी

कीवी पक्षी की जानकारी

हेलो दोस्तों तो उम्मीद हे की आपको यह कपोतक पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।