एमु पक्षी के बारे में रोचक जानकारी — Emu Bird In Hindi

 एमु पक्षी – Emu Bird Information In Hindi  

 

         हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु एमु पक्षी के बारे में। तो एमु पक्षी दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा पक्षी माना जाता हे। यह विशाल और फुर्तीला पक्षी होता हे। और एमु पक्षी दिन के दौरान ही सक्रीय होते हे। तो यह एमु पक्षी का आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे।  उम्मीद हे की आपको एमु पक्षी की जानकारी पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखलेते हे एमु पक्षी के बारे में। 

 

एमु पक्षी के बारे में रोचक जानकारी -

 

एमु पक्षी की जानकारी – Emu Bird Amazing Facts In Hindi 

 

1.  एमु पक्षी एक विशालकाय पक्षी हे। और यह पक्षी ज्यादातर ऑस्टेलिया , फिलिफिस , इंडोनेशिया जैसे देशो में पाया जाता हे। 

 

2.  एमु पक्षी अपने वजन के कारन बड़े पंख होनेके बावजूद भी उड़ नयी सकता। और एमु पक्षी का रंग भूरा होता हे और उसके पंख बहोत चमकीले होते हे। 

 

3.  अब हम बात करते हे एमु पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Dromaius Novaehollandiae हे। 

 

4.  एमु पक्षी ऑस्टेलिया का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे। और एमु  विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी हे और पहला पक्षी शुतुरमुर्ग माना जाता हे। 

 

5.  एमु पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो कई दिनों तक बिना खाये पिए भी जीवित रह सकता हे। और एमु पक्षी की ठोकर कई भी जानवर को बेहोश कर सकती हे। 

 

6.  यह जानकर हैरानी होंगी की कई लोग एमु पक्षी को उसके मांस और अंडो के लिए भी पालते हे। एमु पक्षी दौड़ने के साथ साथ अच्छा तैर भी सकता हे। 

 

7.  अब हम एमु पक्षी के वजन और ऊंचाई के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वजन करीब 30 से 35 किलो तक होता हे। और ऊंचाई करीब 2 मीटर तक होती हे। 

 

 

 

8.  आप जानते ही होंगे की एमु पक्षी अपना पूरा जीवन मादा के साथ में ही बीतता हे और उसी के साथ में ही रहता पाया गया हे। 

 

9.  और कई जानवरो की प्रजाति में नर पक्षी मादा पक्षी से बड़ा होता हे मगर इस पक्षी में अलग ही हे मादा पक्षी नर पक्षी से बड़ी होती हे। 

 

10.एमु पक्षी की दौड़ने की रफ़्तार की बात करे तो करीब 50 किलोमीटर / घंटा की रफ़्तार से एमु पक्षी दौड़ता हे। 

 

11.एमु पक्षी के दो पैर होते हे जो काफी मजबूत होते हे। जिससे वो तेजी से दौड़ सकते हे। और इस पक्षी के कान छोटे होते हे। और इस की गर्दन लम्बी होती हे। 

 

12.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की इस पक्षी की गर्दन के पास में छोटी सी थैली होती हे। इससे यह पक्षी थेलीमे हवा भरकर तरह तरह की आवाजे पैदा कर सकता हे। 

 

13.एमु पक्षी एक सामाजिक पक्षी हे। जिसे झुंड में रहना बहोत ही पसंद हे। और एमु पक्षी को देखने और सुनने की स्यमता बहोत तेज होती हे। 

 

14.एमु पक्षी अपना घोसला जमीन पर ही बनाता हे। और मादा एमु पक्षी अपने घोसले में करीब 6 से 12 अंडे देने की स्यमता होती हे। इस पक्षी के अंडो का वजन करीब 1.5 किलो तक होता हे। और इस पक्षी के अंडो से करीब 40 दिनों में बच्ये बहार आते हे। 

 

15.अब हम बात करते हे एमु पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 30 से 35 साल का होता हे। 

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह एमु पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।