गुजरात में सबसे बेस्ट जगह कौन सी है ?

⇨ गुजरात भारत के पच्छिम में स्थित प्रमुख राज्यों में से एक हे। गुजरात कई पर्यटक स्थल और स्वादिस्ट व्यंजन के लिए प्रसिद्द हे। गुजरात को अपने आकर्षक की वजह से ” द लैंड ऑफ़ लिजेंट्स ” भी कहा जाता हे। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे गुजरात में सबसे बेस्ट जगह कौनसी हे। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा तो चलो देखते हे गुजरात में सबसे बेस्ट जगहों के बारे में।

गुजरात की सबसे बेस्ट जगहों

गुजरात में सबसे बेस्ट जगह कौनसी है ?

 

1. कच्छ का रण

गुजरात में कच्छ का रण घूमने के लिए सबसे प्रसिद्द पर्यटन स्थलों में से एक हे। दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तान के रूप में माना जाता हे। यह हर साल नवंबर से फरवरी तक रण उत्सव के लिए प्रसिद्द हे। आप इस रण उत्सव में कई चीजों का आंनद ले सकते हो। 

2. सोमनाथ

सोमनाथ गुजरात के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक हे। यह भगवान शिव के 12 ज्योतिलिंग में से एक हे। सोमनाथ मंदिर और समद्र यहां की घूमने की सबसे प्रसिद्द जगहों में से एक हे। अगर आप गुजरात गए हो तो सोमनाथ की यात्रा करने अवश्य जाये।

3. जूनागढ़

जूनागढ़ गुजरात राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक हे। जूनागढ़ गिरनार पहाड़ियों और विश्व प्रसिद्द गिर राष्ट्रीय उद्धान के बेहद करीब स्थित हे। जूनागढ़ की यात्रा करने वाले पर्यटक यहाँ पर सक्काबाग चिड़ियाघर, वन्यजीव संग्रहालय, मोहब्बत मकबरा, उपरकोट किल्ला, गिरनार हिल्स, गिर राष्ट्रीय उद्यान आदि पर्यटक स्थलों की आप जूनागढ़ में यात्रा कर सकते हे।

4. सापुतारा 

सापुतारा गुजरात के डांग ज़िले में स्थित एक पर्यटक स्थल हे। गुजरात में एक मात्र हिलस्टेशन होने के कारण यह 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हे। और पर्यटकों को विशेष रूप से गर्मियों के दौरान आकर्षित करता हे। यह बहोत ही आकर्षक पर्यटक स्थल कहा जाता हे। 

5. स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी

स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी 18 वि शताब्दी के सबसे सम्मानित भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक सरदार वल्ल्भभाई पटेल की एक विशाल प्रतिमा हे। यह प्रतिमा सरदार वल्ल्भभाई पटेल के भारत के दष्टिकोण का प्रचार करने और उनकी देशभक्ति और स्वतत्रता संग्राम के माध्यम से भारत के नागरिको को प्रेरित करने के लिए बनाई गई हे। लगभग 790 फिट की ऊंचाई पर खड़ी मूर्ति दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति हे जो अंतरिक्ष से भी देखि जा सकती हे। 

6. पोरबंदर

पोरबंदर महात्मा गाँधी के जन्म स्थान के रूप में भी माना जाता हे। कुछ मंदिरो और बांधो वाला एक सुंदर समुद्र तट शहर हे। और यह एक लोकप्रिय व्यापारिक केंद्र भी हे। पोरबंदर में खूबसूरत मंदिर, बांध, जलाशय, शांत समुद्र तट और वन्यजीव स्थल भी हे। पोरबंदर में सुदामा मंदिर, भारत मंदिर और राम धनु मंदिर , हनुमान मंदिर अन्य पर्यटक स्थल आकर्षिक करते हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “