सूअर के बारे में ३० रोचक तथ्य – pig information in hindi

pig information in hindi

                                                

        सूअर से जुड़े रोचक दिलचस्प / amazing facts about pig in hindi 
१.  विश्वभरमे करीब २ अरब सूअर  पाए जाते हे। इन सुवरो में आधे सुवरो का हर साल मिट के लिए क़त्ल किया जाता हे। 
२.  चीन में सबसे ज्यादा सूअर पाए जाते हे करीब ४४ करोड़ जितने अंदाजित पाए जाते होंगे और दूसरे नंबर पे अमेरिका आता हे। 
 
३.  अमेरिकामे हर साल १ मार्च को pig day मनाया जाता हे। १९७२ को इस डे की शरुआत की थी। 
 
४.  एक सूअर की स्पीड १ मिनिट में अंदाजित १००० फिट ,यानि ११ मिल प्रति गट्टा की रफ़्तार से दौड़ने की स्यमता रखता हे भागते हुए सूअर का पीछा करना बहुत ही मुश्किल माना जाता हे। क्युकी सूअर कभी सीधा नयी भागता टेढ़ा मेढा ही भागता पाया गया हे। 
 
५.  सुअरो से हमें ४० प्रकार की दवाइया मिलती हे और  चमड़ा , गौद , चर्बी , खाद , ईसुलीन यह भी मिलता हे। 
६.  सूअर के बालो से फ्रेश करने वाली ब्रश भी बनती हे इतने टाइट होते हे सूअर के बाल। 
७.  सूअर से बनते घी से हड्डी टूटने पर मालिश की जाये तो ठीक भी हो जाता हे। 
 
८.  सूअर को चार उंगलिया होती हे बल्कि वो दो उंगलियों पर ही चलता पाया गया हे। 
९.  चीनी राशि में १२ जानवरो में सूअर आखरी जानवर माना जाता हे चीनी राशि में सूअर ईमानदारी , भाग्य , ख़ुशी और पागलपन को दर्शाता पाया गया हे। 
 
१०.अफगानिस्तान में सबसे कम सूअर पाए जाते हे वहा एक ही सूअर पाया जाता हे उस सूअर को khanzir नाम से जाना जाता हे उसे वहा की राजधानी  काबुल के चिड़िया घर में रख्या गया हे। 
 
११.डेनमार्क में जीतनी जनसँख्या हे उससे दो गुना वहां सूअर पाए जाते हे। 
१२.इजरायल में आप सूअर नै पाल सकते क्युकी वह का कानून हे और फ़्रांस में आप सूअर का नाम नेपोलियन नयी रख सकते वहा का भी कानून हे।
 
१३.मादा सूअर साल में दो बार बच्ये को जन्म दे सकती हे मादा सूअर का गर्भ ११४ दिन का होता हे और मादा सूअर एक बार में ६ से १२ बच्यो को जन्म देने की स्यमता रखती हे। 
 
१४.सूअर ज्यादातर गर्मियों में कीचड़ में भिगोता हे क्युकी उसे पछीना छोड़ने वाली ग्रंथिया नयी पायी जाती हे इस लिए वो अपने शरीर को ठंडा करने के लिए कीचड़ में भिगोता हे। 
 
१५.इंसान का ३ साल का बच्या  और कुत्ते से ज्यादा समझदार होता हे सूअर यह हाथी , जिम्पान्जी और डॉल्फिन के बाद चौथे नबर पे आता हे और सूअर वीडियो गेम भी खेलते पाए गए हे।
 
१६.सूअर की चीख की आवाज लगभग ११५ decibels तक सुनाई सकती हे ये एक सुपर सोनिक चलने वालाविमान से भी तेज होती हे और इंसान १२० decibels तक ही आवाज सुन पाते हे। 
 
१७.सूअर के फेफड़े बहोत ही छोटे होते हे शरीर के आकार में। 
 
१८.इंसान से ज्यादा सूअर में  स्वाद ग्रंथिया पायी जाती हे सूअर को १५००० स्वाद ग्रंथिया पायी जाती हे जब की इंसानो में ९००० ही स्वाद ग्रंथिया होती हे।
१९.टेटू छपने के लिए सूअर की त्वचा बहुत ही अच्यी मानी जाती हे जैसे हमारे इंसानो की तराह। 
 
२०.चीन के वैगनानिक एक बार जेलीफिश और सूअर का सेक्स करवाया तो सूअर का बच्ये का जन्म हुआ जिसमे उस बच्ये की जीभ uv light में हरे रंग में पायी गयी थी। 
 
२१.सूअर की आँखे इनके शिर के किनारे पर होती हे तो वो आसमान की और नयी देख पाते हे।
 
२२.विश्वभरमे सूअर का मांस सबसे ज्यादा खाया जाने वाला मांस माना जाता हे सूअर के मांस में किसी से फ़ूड से ३ गुना ज्यादा thiamine पाया जाता हे जो हमारे एनयूम को ताकतवर बनाने में मदद करता हे।
 
२३.कंधे के पास वाला भाग सूअर का सबसे स्वादिस्ट माना जाता हे जिसे butt कहा करते हे। 
 
२४.विश्वभरमे सबसे छोटे सूअर १० इंलगच उसकी लम्बाई और ६ किलो तक वजन के सूअर पाए जाते हे यह भारत में १५० से कम बचे हे। 
 
२५.पोलेंड चीन में सबसे बड़ा सूअर था जिसका रेकॉर्ड हे जिसका नाम big bill था। उसका वजन लगभग ११५७ किलो तक होगा और उसके कंधे तक की लम्बाई ५ फिट तक और लम्बाई ९ फिट तक थी उस सूअर की १९३३ में मौत हो गयी थी वो सूअर इतना बड़ा था की वो चलता था तभी उसका पेट धरती को लगता पाया गया था। 
 
२६.जानवरो में सूअर सबसे तीव्र गति से बढ़ते जानवर माना जाता हे क्युकी सूअर के पास भोजन को रूपांतरित करने की उच्य स्यमता होती हे। 
 
२७.सूअर दूसरे जानवरो की तुलना में बहोत ही जल्दी परी पक्व हो जाते हे वो इस लिए ८ से ९ महीने में बच्ये देने के लायक हो जाते हे। 
 
२८.आप १०० किलो जिन्दा सूअर से ६० से ८० किलो तक मांस पैदा कर सकते हे। सूअर का मांस पोस्टिक माना जाता हे। 
 
२९.सूअर की चमड़ी की मांग विश्वभर में हे जैसे की उधोगो जैसे पोल्टी फीड , साबुन रासायनिक उधोगो में ज्यादा उपयोगी मानी जाती हे। 
 
३०.सूअर किसानो को नुकसान कारक माना  हे  सूअर गालिया और मोहल्ले में ज्यादातर घूमते पाए गए हे। 
 
      NOTE =  दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आपको सूअर के बारे में यह आर्टिकल पसंद आए अगर पसंद आये तो अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताये।