शब्दों का महत्त्व – Importance Of Words In Hindi

नमस्कार देवियो और सज्जनों sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है शब्दों का महत्त्व – Importance Of Words In Hindi के बारे में तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे…

शब्दों का महत्त्व – Importance Of Words In Hindi

शब्दों का महत्त्व
Importance Of Words In Hindi

हमारे जीवन में शब्दों का बहोत अधिक महत्त्व माना जाता है क्योकि हमारे जीवन में कुछ शब्द बोलने से लोग ताली भी बजाते है और दूसरी तरफ कई ऐसे शब्दों बोलने पर आपत्ति भी जताते है और कभी कभी तो नौबत मार पिट पर भी आ जाती है यही कारण है की हमें अपने जीवन में शब्दों को तौलकर बोलना चाहिए जिससे कुछ बोलने पर आपत्ति न आ जाये।

शब्दों का महत्त्व हमारे जीवन में कुछ ऐसा है की जो व्यक्ति शब्दों की शक्ति को समझ ले वो अपने जीवन को समझ लेता है यानी की “शब्द ही जीवन” है। अगर कोई व्यक्ति कुछ ऐसे शब्द बोलता है तो उस व्यक्ति का चरित्र समझा जा सकता है यानिकि शब्दों से ही इंसान की पहचान होती है। इस दुनिया में शब्द एक ऐसा हथियार है जो की बहोत ही खतरनाक माना जाता है क्योकि एक बार तलवार के घाव मिट जाते है लेकिन शब्दों के घाव कभी नहीं मिटते।

कभी कभी अविश्वनीय लोग भी हमारे कामो और शब्दों द्वारा प्रेरित हो जाते है और हमे एक अच्छा व्यक्ति मानते है। इसी कारण कहा जाता है की इस दुनिया में जो व्यक्ति शब्दों पर नियत्रण रखता है वही इस दुनिया में विजय कहलाता है। इस दुनिया आज कल लोग शब्दों का प्रयोग बहोत करते है यानी की समझते कम है समझाते ज्यादा है यानी बात बात पर कुछ न कुछ शब्दों का प्रयोग करते रहते है जिसके कारण बात बात पर झगड़ा भी हो जाता है यह सब शब्दों से होता है जिसे आप अपनी वाणी में प्रयोग करते है।

आज की इस दुनिया शब्दों से ही चलती है यानी की हर व्यक्ति अपने शब्दों से ही पहचाना जाता है अच्छा हो या बुरा। शब्दों हमारे जीवन में इतने महत्त्वपूर्ण है की शब्दों के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति का दिल जित सकते है और शब्दों से ही दूसरे व्यक्ति के बिच झगड़ा भी हो सकता है यानी की हमारे जीवन में शब्दों का बड़ा ही महत्त्व है।

आज हम शब्दों का ऐसा इस्तेमाल करते है की बिना समझे बोल देते है यानी की जो मन में आये वो बोल देते है मगर ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आप किसी सफल व्यक्ति को देखिये वो कभी बिना सोचेसमझे कुछ नहीं बोलेगा यानी की जो भी शब्दों का इस्तेमाल करेंगा वो सोचसमझकर ही करेंगा। आज तीखे शब्दों का इस्तेमाल आपकी सफलता को भी रोक सकते है क्योकि जब किसी से बात कर रहे हो तो हमारे मुँह से कई ऐसे शब्द निकल जाते है जो सामने वाले व्यक्ति को दिल को लगते है यानी की उसे पसंद नहीं आते। और उसी कारण आपका और उनका सबंध अच्छा नहीं बनेगा। इसी कारण आप जब भी किसी से बात करे तो अच्छे शब्दों में बात करे और सोचसमझकर शब्दों का प्रयोग केरे जिससे उसे कुछ बुरा न लगे। और वो आपसे बात करके इम्प्रेस हो जाये।

अंत: बस यह कहना चाहूंगा की जब भी किसी से बात करे तो सही शब्दों का प्रयोग करे। हर शब्द अपने आप में बहोत ही शक्तिशाली होता है यानी की आप शब्दों से सर्जन भी कर सकते है और विनाश भी कर सकते है इसलिए जब भी कभी शब्दों का प्रयोग करना पड़े तो सही शब्दों का प्रयोग करे।

यह भी पढ़े….

Importance Of Silence – हमारे जीवन में मौन का महत्त्व

मानव जीवन का महत्त्व – Importance Of Human Life In Hindi

पुस्तकों का महत्त्व

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “