हमारे जीवन में मोबाईल का महत्त्व – Importance Of Mobile In Hindi

नमस्कार देवियों और सज्जनों sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है हमारे जीवन में मोबाईल का महत्त्व – Importance Of Mobile In Hindi के बारे में तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे…

हमारे जीवन में मोबाईल का महत्त्व – Importance Of Mobile In Hindi

मोबाईल का महत्त्व
Importance of Mobile in hindi

मोबाईल का महत्त्व

मोबाईल फोन हमारे जीवन में बहोत महत्वपूर्ण अंग बन चूका है जो आज के आधुनिक युग में सबकी जरूरत बन गया है। मोबाईल एक ऐसा साधन है जो हमारी किसी न किसी तरह से मदद कर रहा है इसी कारण आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली चीज बन गई है इसका उपयोग बच्चो से लेकर वयस्क तक सभी करते है। मोबाईल फोन हमारे लिए एक वरदान है क्योकि इसका उपयोग कई उपयोगी उदेश्यों के लिए किया जाता है। मगर आज कई लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करते है।

मोबाईल फोन के आविष्कार ने पूरी दुनिया को एक नया रूप दे दिया है। इसने मानव जीवन को बहोत ही आसान बना दिया है जिसके कारण यह हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। आज एक मोबाइल फोन की मदद से हम दुनिया भर में किसी भी जगह से वॉइस कॉल या वीडियो कॉल कर सकते है। यानी की यह हमें रिस्तेदारो, दोस्तों अंत: लोगो से जोड़े रखता है। मगर हम मोबाईल का प्रयोग हद से ज्यादा करेंगे तो इसके बहोत ही ज्यादा दुष्परिणाम भी हो सकते है। इसी कारण मोबाईल का उपयोग सिमित समय के लिए यानी की जरूरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करे तो अच्छा है।

मोबाईल के फायदे

1. मोबाईल एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से आप एक स्थान से दुनिया के किसी भी व्यक्ति से संपर्क कर सकते है और उससे बात कर सकते है। और text, message, email, whatsapp, Images, Videos सिर्फ एक क्लिक में भेज सकते है।

2. मोबाइल फोन के इंटरनेट की मदद से हम डिजिटल सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते है।

3. मोबाईल के कैमरे की मदद से हम अपनी यादगार पलों को समेट और संजो सकते है यानी की मोबाईल की मदद से हम अपना और दुसरो का फोटो ले सकते है।

4. मोबाईल फोन में मौजूद सुविधा अलार्म, कैलेंडर, केल्क्युलेटर, टाइमर और नोटबुक जैसी सुविधाएं हम अपने हिसाब से सेट कर सकते है जो हमारे रोजिंदा जीवन में काम आती है।

5. मोबाईल में मौजूद gps की मदद से आप किसी भी स्थान से बिना पूछे कही भी जा सकते है गूगल मैप की सहायता से जो बिलकुल मुफ्त है।

6. मोबाईल एक मनोरंजन का साधन भी है जैसे की इसमें गेम, गीत, वीडियो आदि सुविधाएं उपलब्ध है जिसका आप लुप्त उठा सकते है।

7. मोबाईल में इंटरनेट की मदद से आप दुनिया की किसी भी चीज या किसी भी तरह की जानकारी हासिल कर सकते है।

मोबाईल के नुकशान

1. मोबाईल एक ऐसा साधन है जिसकी वजह से आज लोग घर में भी एक दूसरे से बात करने का समय नहीं निकाल पाते। यानी की पुरे दिन मोबाईल ही चलाते है।

2. मोबाईल का अत्यधिक इस्तेमाल से आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ता है अगर आप इसका अत्यधिक इस्तेमाल करते है तो इससे निकलने वाली रेडिएशन से आपकी आँखों पर बुरा असर पड़ता है।

3. मोबाईल का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है की वाहन चलाते समय भी लोग मोबाईल का इस्तेमाल करते है और दुर्घटना के शिकार हो जाते है।

4. मोबाईल एक ऐसा साधन है जिसे आप जितना इस्तेमाल करेंगे उतनी ही आपको उसकी लत लग जाती है उसी कारण मोबाईल का इस्तेमाल कम करो। जरूरत से ज्यादा मोबाईल इस्तेमाल न करे क्योकि मोबाईल जितना अच्छा है उतना बुरा भी है।

यह भी पढ़े…

मानव जीवन का महत्त्व – Importance Of Human Life In Hindi

समय का महत्त्व – Importance Of Time In Hindi

इंटरनेट का महत्त्व

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “