Importance Of Friend In Hindi – हमारे जीवन में दोस्त का महत्त्व

नमस्कार देवियों और सज्जनों Sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Importance Of Friend In Hindi – हमारे जीवन में दोस्त का महत्त्व के बारे में तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे…

Importance Of Friend In Hindi – हमारे जीवन में दोस्त का महत्त्व

importance of friend in hindi
हमारे जीवन में दोस्त का महत्व

दोस्ती क्या है?

मित्रता या दोस्ती दो या अधिक व्यक्तियों के बिच पारस्परिक लगाव का सबंध है। जब दो दिल एक-दूसरे के प्रति सच्ची आत्मीयता से भरे होते है तब उस सबंध को मित्रता या दोस्ती कहते है।

दोस्ती वो नहीं जो जान देती है, दोस्ती वो भी नहीं जो मुस्कान देती है, अरे सच्ची दोस्ती तो वो है, जो पानी में गिरा आंसू भी पहचान लेती है, अगर आपका दोस्त आपके गम को इस गहराई तक समझता है तो वो एक सच्चा दोस्त कहलाता है।

दोस्त का महत्त्व

इस दुनिया में मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जो कभी अकेला नहीं रह सकता उसे अपने दिल की बात कहने के लिए किसी न किसी साथी की जरूरत होती है फिर चाहे वो कोई इंसान हो, जानवर हो या कोई निर्जीव सी वस्तु या फिर भगवान जिसे हम दोस्त के नाम से जानते है। दोस्ती इस दुनिया में एक ऐसा रिश्ता बन गया है जो हर उम्र के लोगो के लिए है यह विभिन्न प्रकार की होती है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो अंतमर्न से जुड़ा होता है इसी कारण दोस्त हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

कोन कहता है की दोस्ती बराबरी

वालो में होती है,

सच तो ये है की दोस्ती में सब बराबर होता है।

इस दुनिया में सभी व्यक्ति को प्रत्येक रिश्ता अपने जन्म से ही प्राप्त होता है मगर दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसका चुनाव व्यक्ति स्वयं करता है। इस दुनिया में सच्ची दोस्ती कभी रंग-रूप, जात-पात, ऊंच-नीच, अमीरी-गरीबी यानी इसी प्रकार के भेदभाव का खंडन करती है। व्यक्ति का सच्चा दोस्त उसके प्रत्येक राज को जानता है। जिस तरह पुस्तक ज्ञान की कुंजी है,तो एक सच्चा मित्र पूरा पुस्तकालय यानी की व्यक्ति के निर्माण में दोस्तों की ही अहम भूमिका होती है।

हमारे जीवन में दोस्त का होना बहोत आवश्यक है दोस्त के बिना हमारी जिंदगी लगभग अधूरी सी मानी जाती है। हम चाहे दुनिया की किसी भी मुश्किल में क्यों न हो दोस्त हमेशा हमारा साथ देता है। दोस्त वो होता है जो हमारी सभी परिशानियों का हल निकालता है और साथ खड़ा रहता है वह चाहे किसी भी तरह की परिशानी क्यों न हो। यानी की वो हमें किसी भी तरह खुश देखना चाहता है। दोस्त हमें अपने जीवन में मिलने वाला वो धन है जिसे कभी ख़रीदा नहीं जा सकता वो सिर्फ अपनी बातो और व्यव्हार से मिलता है।

दोस्ती में दोस्त, दोस्त का खुदा होता है,

महसूस तब होता है जब वो जुदा होता है।

दोस्ती दुनिया के सुंदर रिश्ते के रूप में जाना जाता है जो हम अपने परिवार के सदस्य, रिस्तेदारो से अलग खुद चुनते है जिन्हे हम चाहे या ना चाहे पर वे हमारे परिवार का हिस्सा बन जाते है। दोस्त हमारे जीवन के लिए बहोत महत्त्व रखते है अगर हमारे पास अच्छे दोस्त है तो जीवन अधिक मनोरजंक और सहनशील बन जाता है यहा तक की दोस्त हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। यही कारण हमारे जीवन में दोस्त महत्वपूर्ण है।

इस दुनिया में कई ऐसी मूल्यवान चीजे है, लेकिन दोस्ती उनमे से सबसे महत्वपूर्ण में से एक हो सकती है। दोस्ती हमें सुकून और आराम की भावना देता है। हम अपने जीवन के उत्साह, हर्ष, उल्लास, ख़ुशी तथा शोक को बिना किसी तोड़ मरोड़ के साथ बाट सके वही व्यक्ति हमारा सच्चा मित्र है। व्यक्ति के जीवन के हर पढ़ाव पर दोस्तों का अलग महत्त्व होता है।

दोस्त शब्द का अर्थ बड़ा ही मस्त होता है,

हमारे “दोष” का जो “अस्त” कर दे,

वही सही मायनों में सच्चा दोस्त होता है।

इस दुनिया में वह व्यक्ति बहोत ही भाग्यशाली होता है जिनको एक सच्चा दोस्त मिला है। क्योकि अपने जीवन में कहने के लिए तो बहोत सारे लोग अपने मित्र बन जाते है लेकिन सच्चा मित्र वही होता है, जो सिर्फ कहने के लिए नहीं बल्कि जीवनभर हमारा सच्चा मित्र बनकर रहे।

व्यक्ति को अपने मित्रो का चुनाव सदैव सोच समझकर करना चाहिए सच्चे मित्र का उपहास कर या किसी भी कारण के वजह से उसे खोना नहीं चाहिए इसके विपरीत अपना काम निकालने वाले दोस्तों से दूर ही रहना चाहिए। यह आपके बुरे समय पर आपकी मदद के लिए कभी सामने नहीं आयेंगे और उल्टा आपको समय-समय पर समस्या में डालते रहेंगे।

यह भी पढ़े…

क्या दोस्ती में प्यार होता है?

दोस्ती शायरी

दोस्ती का महत्त्व कहानी

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “