Raspberry Fruit In Hindi – रास्पबेरी फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है, रास्पबेरी की जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, रास्पबेरी खाने के फायदे और नुकशान और रास्पबेरी फल के उपयोग तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है रास्पबेरी फल के बारे में।

Raspberry Fruit In Hindi – रास्पबेरी फल

Raspberry Fruit In Hindi
रास्पबेरी फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

रास्पबेरी फल के बारे में जानकारी

रास्पबेरी एक रसदार फल है, जो गुलाब परिवार से संबंधित है। रास्पबेरी को रसभरी भी कहा जाता है। यह फल कई रंगो में पाया जाता है जैसे की लाल, काले और बैगनी। ये बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, इसके अलावा यह विटामिन बी, विटामिन सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, तांबा और आयरन का भी अच्छा स्रोत है, रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है की इसमें लगभग सभी फलों से अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है।  

रास्पबेरी फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

रास्पबेरी का वैज्ञानिक नाम फाइसेलिस पेरयुवियाना है।

रास्पबेरी फल का स्वाद मीठा होता है।

ये फल नारंगी, गुलाबी, काले और पीले रंग में होते है।  

रास्पबेरी को काकमाची, भटकोइया, मकोया भी कहा जाता है।

यह फल गठियो रोग के लिए अच्छा है।

ये फल झुर्रियों पर कार्य करता है।

यह वजन को कम रखने में मदद करता है।

रास्पबेरी फल बाहर मासी उगने वाला फक है। 

इस फल में विटामिन सी, मैग्नीज, फोलिक एसिड भी पाए जाते है।

रास्पबेरी फल खाने के फायदे

हड्डियों के लिए

अगर आप हड्डियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे है, तो रास्पबेरी आपके लिए फायदेमंद साबित होती है, रास्पबेरी में पाए जाने वाले पेक्टिन शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है, अगर आपकी हड्डियों में दर्द होता है, या फिर आपकी हड्डियों कमजोर हो गई है, तो रोजाना रास्पबेरी का सेवन करने से आपकी हड्डियों में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है, और आपकी हड्डियों मजबूत होती है।

आंखों के लिए

आंखों के लिए रास्पबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें उच्च कैरोटिनॉएड सामग्री पाई जाती है, जो आपके आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मददगार साबित होती है, कैरोटीनॉयड विशेष रूप से मोतियाबिंद के विकास को रोकता है और मैक्युलर डिएनेजरेशन के विकास को धीमा करता है, रास्पबेरी में मौजूद विटामिन ए की भरपूर मात्रा आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है, इस फल का रोजाना सेवन करने से शरीर में 14 प्रतिशत तक विटामिन ए की आपूर्ति होती है।

हड्डियों के लिए

रास्पबेरी में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूती देते है, इसके अलावा ये डरटाईटिस और रुमटिज्म जैसी समस्याओं को भी कंट्रोल करता है।

पाचन के लिए

रास्पबेरी में मौजूद फाइबर आपकी पाचन प्रक्रियाओं को सामान्य करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, फाइबर से समृद्ध रास्पबेरी को अपने आहार  उपयोग करना बहुत ही अच्छा होता है, इसके अलावा पेक्टिन फाइबर में यह गैस्ट्रोएंटेरेटिस पथ की परेशानी को शांत करने और कब्ज खत्म करने में मदद करता है और यह एक महान रेचक के रूप में भी कार्य करता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए

फाइटोकेमिकल्स जैसे पॉलिफेनोल और कैरोटीनॉयड की उपस्थिति के कारण रास्पबेरी हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को नियमित रख सकती है, धुलनशील पेक्टिन फाइबर के साथ ये रसायन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोक और हृदय स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते है।

हृदय के लिए

रास्पबेरी फल हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे एंथोसायनिन और ऐलाजिटेनिन मौजूद होते है, जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल को कम करने या संतुलित रखने में मदद कर सकते है, जिस कारण कई हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है, इसमें फाइबर भी होता है और स्वस्थ हृदय के लिए फाइबर युक्त खाध प्रदार्थ लाभकारी हो सकते है।

कैंसर के लिए

रास्पबेरी फल के फायदों में कैंसर का बचाव भी शामिल है, एक शोध के मुताबिक ब्लैक रास्पबेरी विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड, कैल्शियम, सेलेनियम, इलाजिक एसिड, क्वेरसेटिन और एंथोसायनिन्स आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, ये सभी गुण काफी हद तक कैंसर से पीड़ित है, तो उसे डॉक्टर से ईलाज कराने की सख्त जरूरत है, क्योकि कैंसर एक घातक बीमारी है।

वजन के लिए

बढ़ते वजन से परेशान लोग रास्पबेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है, दरअसल रास्पबेरी कीटोन जोकि लाल रास्पबेरी से निकाली जाती है, उसका सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है, कुछ अध्ययनों के अनुसार अगर रास्पबेरी कीटोन को विटामिन सी के साथ लिया जाए, तो यह मोटापा घटाने में मददगार साबित हो सकती है, इसके अलावा, इसमें एंटीओबेसिटी गुण होते है, लेकिन इस संबंध में अभी और वैज्ञानिक शोध की आवश्यकता है। 

रास्पबेरी फल खाने के नुकसान

लाल रास्पबेरी पती में एस्ट्रोजेन जैसे प्रभाव हो सकते है, यदि आप एस्ट्रोजेन के प्रति संवेदनशील है, तो यह आपके लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है।

आप अगर नियमित रूप से कोई दवा लेते है, तो लाल रास्पबेरी की खुराक का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

लाल रास्पबेरी का सेवन बच्चो या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है।

लाल रास्पबेरी गर्भवती महिलाओ में समय से पहले लेबर पेन शुरू कर सकता है, अगर आप गर्भवती है, तो अपने चिकित्सक से पूछे कि क्या यह आपके लिए सुरक्षित है।

रास्पबेरी फल के उपयोग

आप रास्पबेरी फल का ज्यूस बनाकर पी सकते है।

आप चाहे तो सीधे रास्पबेरी का सेवन कर सकते है।

आप फ्रूट सलाद के साथ भी इसे खा सकते है।

रास्पबेरी फल को केक में या अन्य डिजर्ड में उपयोग करके खा सकते है।

यह भी पढ़े…

आंवला फल के बारे में जानकारी

मौसंबी फल की खेती के बारे में जानकारी

चेरी फल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “

1 thought on “Raspberry Fruit In Hindi – रास्पबेरी फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स”

Comments are closed.