Love Temple In Hindi – प्रेम मंदिर कहा है?

हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बात करने वाला हु प्रेम मंदिर के बारे में जो भारत देश के मथुरा ज़िले के वृंदांवन में स्थित है यह मंदिर बहोत ही प्रसिद्ध है साथ में यह सुंदर और आकर्षित भी है तो उम्मीद है की आपको यह मेरा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है प्रेम मंदिर के बारे मे…

Love Temple In Hindi – प्रेम मंदिर

Love Temple In Hindi
प्रेम मंदिर Image By Google

आपने सुना ही होगा वृंदावन में मौजूद प्रेम मंदिर के बारे में जो पुरे विश्व में प्रसिद्ध है। इस खूबसूरत मंदिर को देखने के लिए लोग न केवल देश से बल्कि विदेश से भी आते है। यहां की शांति और सुंदरता लोगो को वहा पर घंटो बैठने के लिए मजबूर करती है। तो ऐसी कई बाते हे प्रेम मंदिर के बारे में जो आज हम आपको बताने वाले है।

प्रेम मंदिर भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा ज़िले के समीप वृंदावन में स्थित है। इसका निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज ने करवाया था जो भगवान राधा कृष्ण और सीता राम समर्पित है। यह मंदिर बहार से जितना भव्य दीखता है उतना ही अंदर से भी दीखता है। यह मंदिर सफ़ेद इटालियन संगमरमर से बनाया गया है। इस मंदिर का लोकापर्ण 17 फरवरी को किया गया था। इस मंदिर के निर्माण में करीबन 11 साल जितना समय लगा था। और इस मंदिर को तैयार करने में करीबन 100 करोड़ जितना खर्चा आया था। मगर जितना खर्चा उससे यह मंदिर दिखने में बहोत ही सुंदर और आकर्षित लगता है।

प्रेम मदिर की बहारी दीवारों पर श्री राधा-कृष्ण की लीलाओ को शिल्पकारों ने मूर्त रूप दिया है जिससे यह मंदिर के चार चाँद लग जाते है। यह मंदिर वृन्दावन का अद्वितीय आध्यात्मिक सरंचना है। यह मंदिर में फ्हुहारे, राधा कृष्ण की मनोहर झांकिया, श्री गोवर्धन लीला, कालिया नाग दमन लीला, झूलन लीला की झलिया उधानो के बिच सजाई गई है यह मंदिर वास्तुकला के माध्यम से दिव्य प्रेम को साकार करता है। सभी वर्ण जाती, देश के लोगो के लिए यह मंदिर के द्वार खुले रहते है। यह मंदिर सुबह 5:30 बजे से रात को 8:30 बजे तक खुला रहता है।

यह भी पढ़े…

राधा-कृष्ण पर शायरी

Love Shayari

वृंदावन क्यों प्रसिद्ध है?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “