Loquat Fruit In Hindi – लोकाट फल के उपयोग

हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है, लोकाट फल की जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, लोकाट फल खाने के फायदे और नुकसान, उपयोग और FAQ तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है लोकाट फल के बारे में।

Loquat Fruit In Hindi – लोकाट फल

Loquat Fruit In Hindi
लोकाट फल के उपयोग

लोकाट फल के बारे में जानकारी

लोकाट फल खट्टा मीठा और बहुत स्वादिष्ट फल होता है और स्वास्थ्यवर्घक भी होता है। इस फल का प्रयोग औषघि के रूप में भी होता है। भारत में इसे मुख्यत: लोकाट या लुगाठ के नाम से जाना जाता है। यह एक सदाबहार वृक्ष है। यह वृक्ष मध्यमाकार और शाखा से युक्त होता है। इस वृक्ष की लंबाई 5-6 मीटर होती है। इसकी प्रकृति फैलने वाली होती है। इसके फल गूदेदार अण्डाकार और नाशपाती के आकार के होते है। यह फल रंग कच्चे में हरे और पकने पर पीले रंग के हो जाते है। इस फल का गूदा मीठा और रसदार होता है।  

लोकाट फल का मूल स्थान केंद्रीय पूर्वी चीन है और यह मुख्य तौर पर ताइवान, कोरिया, जापान, चीन, देशों में उगाया जाता है। भारत में लोकाट की खेती दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट, हिमाचल प्रदेश, आसाम, और उतर प्रदेशों राज्यों में की जाती है।

लोकाट फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। लोकाट और इसके पतों में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, नियासिन, फोलेट और फोलिक एसिड जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते है। इसमें कैल्शियम, लोहा, मैंगनीज, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, तांबा और सेलेनियम की भी अधिक मात्रा पाई जाती है।

लोकाट फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स 

1. लोकाट फल खट्टा मीठा बहुत स्वादिष्ट होता है और स्वास्थ्यवर्घक होता है।

2. लोकाट फल का प्रयोग औषघि के रूप में भी होता है।

3. लोकाट फल का वैज्ञानिक नाम ( Eriobotrya Japonica ) एरीओबोट्री जापोनिका है।   

4. ये वृक्ष मध्यमाकार और शाखा से युक्त होता है।

5. इस वृक्ष की लंबाई 5-6 मीटर होती है।

6. लोकाट फल गूदेदार अण्डाकार और नाशपाती के आकार के होते है। 

7. लोकाट फल रंग कच्चे में हरे और पकने पर पीले रंग के हो जाते है। 

8. लोकाट फल का गूदा मीठा और रसदार होता है।  

9. भारत में लोकाट फल की खेती दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट, हिमाचल प्रदेश, आसाम, और उतर प्रदेशों राज्यों में की जाती है।  

10. लोकाट फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

लोकाट फल खाने के फायदे

1. डायबिटीज के लिए

डायबिटीज को रोकने के लिए या इसका इलाज करने के लिए लोकाट की चाय के सेवन लाभकारी होता है। क्योंकि इसका नियमित सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। लोकाट की चाय में मौजूद आर्गेनिक यौगिक इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में लाभकारी होते है। जो डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। लोकाट फल डायबिटीज और हाइपर लिपिडेमिया को रोकने के लिए बहुत ही अच्छा भोजन है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को लोकाट की चाय का सेवन करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

2. कैंसर के लिए

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए भी लोकाट का सेवन फायदेमंद होता है। इस फल में एंटी कैंसर गुण पाए जाते है। जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करते है और कैंसर से बचाव करने में मददरूप होते है।

3. वजन के लिए

वजन को कम करने के लिए लोकाट फल का सेवन लाभकारी होता है। एक शोध के अनुसार लोकाट में एंटीओबेसिटी यानि मोटापा कम करने वाले गुण पाए जाते है। जो वजन को नियंत्रित करने में मददरूप होता है।

4. हड्डियों के लिए

लोकाट फल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो हड्डियों को स्वस्थ व मजबूत बनाएं रखने में सहायक होती है। और बढ़ती उम्र में होने वाले हड्डी फ्रैक्चर के जोखिम से भी बचाव करती है।

5. ब्लड प्रेशर के लिए

लोकाट फल में कई पोषक तत्व पाये जाते है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यह फल आपके रक्त वाहिकाओं की धमनियों के तनाव और दबाव को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य के लिए मददगार होता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।

6. मधुमेह के लिए

मधुमेह के रोगियों के लिए लोकाट फल का सेवन लाभकारी होता है। लोकाट फल में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते है। जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम कर उसे सामान्य रखने में मदद करते है और मधुमेह रोग से बचाव करने में मददरूप होता है।

7. पाचन के लिए

लोकाट फल से बने शरबत या रस का सेवन करने से पाचन से जुडी सभी समस्याएं ठीक होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन में सुधारा कर भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करते है और पाचन तंत्र को स्वस्थ या मजबूत बनाएं रखने में मददरूप होते है।   

लोकाट फल खाने के नुकसान

1.  यह फल के बीजों और पतियों का उपयोग कम ही करें अगर ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग किया गया तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकते है।

2.  जीन लोगों को फ्रूट एलर्जी होती है इसलिए उन लोगों को लोकाट फल के सेवन से भी एलर्जी की समस्या हो सकती है। 

3. अगर जो लोग किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करता है, तो वह व्यक्ति लोकाट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले।

4. इस फल में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते है, जो इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से, लो शुगर की समस्या का कारण बन सकता है।

5. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं लोकाट फल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले।

लोकाट फल के उपयोग

1. इसके दो चार फूलों को चाय बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते है।

2. लोकाट के दो से तीन फल धोकर ऐसे ही खाए जा सकते है।

3. लोकाट की पतियों से बने काढ़े को उपयोग में ला सकते है।

4. इस फल का उपयोग जैम बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

5. लोकाट फल और पतियां दोनों ही ओषधि के रूप में उपयोग में लाई जाती है।

लोकाट फल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या लोकाट के पते जहरीले होते है?

तो इसके नए पते हल्के जहरीले माने जाते है।

2. क्या आपको लोकाट फल खाने से एलर्जी हो सकती है?

तो यह फल कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है।

3. लोकाट फल कैसा दिखता है।

यह फल अधिकांश एक छोटे खुबानी रंग के और नाशपाती की तरह दिखते है, हालांकि यह की आकार में थोड़े अधिक अंडाकार होते है, ये एक से ढाई इंच लंबे होते है और केंद्र में कई चमकदार भूरे रंग के बीज होते है।

यह भी पढ़े…

लाल केले के बारे में जानकारी

नाशपाती फल के बारे में जानकारी

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “