अखरोट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी | Walnut Fruit In Hindi

👉 हैलो दोस्तों में आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है अखरोट फल के अमेज़िंक फैक्ट्स और अखरोट खाने के फायदे और नुकसान तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल जरूर पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है अखरोट फल के बारे में।

अखरोट फल के बारे में जानकारी

👉 अखरोट का फल एक प्रकार सूखा मेवा है जो खाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस फल का बाहर का आवरण कठोर होता है और अंदर से मानव मस्तिष्क के जैसे आकार वाली गिरी होती है। इसका वानस्पतिक नाम जग्लांस निग्रा है और अखरोट का वृक्ष एक पतझड़ करने वाला वृक्ष है, इसकी दो प्रजातियां पाई जाती है। इसके फल गोल आकार का एक बीज वाला एक बहुत ही कड़े खोल वाला होता है। अखरोट फल हरे रंग के होते है, लेकिन यह पकने के बाद भूरे रंग के दिखाई देता है। यह कड़े खोल को हटाने पर भूरे रंग के बीज एक दूसरे में संलग्न होते है, जिसमे एंटीऑक्सीडेंट होते है। अखरोट फल में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद है, तो इसमें विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई  अन्य तत्व भी मौजूद है। जो हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने में मददरूप होते है।

 

अखरोट फल के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

👉 अखरोट का वैज्ञानिक नाम “Juglans Regia” है।

👉 अखरोट का इंग्लिश नाम “Walnut” है।  

👉 अखरोट का उत्पादन दुनियां भर में प्रति वर्ष 3,858,765 टन होता है। 

👉 अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है।

👉 इसका सबसे बड़ा बड़ा उत्पादक चीन में है, जो वैश्विक अखरोट की आपूर्ति का लगभग आधा उत्पादन करता है।

👉 अखरोट को अगर आप कच्चा खाने की बजाए आप इसे भिगोकर खाया जाए, तो उसके बहुत फायदे कई गुणा बढ़ जाते है।

👉 अखरोट खाने से हड्डिया मजबूत होती है।

👉 अखरोट त्वचा के लिए भी अच्छे होते है, क्योंकि इसमें विटामिन बी है।

👉 चीन संसार का सबसे बड़ा अखरोट उत्पादक है।

👉 अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है। 

 

अखरोट खाने के फायदे

 

👉 अखरोट दिमाग के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके सेवन करने से दिमाग तेज होता है। याददाश्त अच्छी रहती है और तनाव भी कम होता है।

👉 अखरोट का सेवन करना त्वचा के लिए अच्छा होता है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है, खील मुहासों की समस्या भी कम होती है और त्वचा जवां या खूबसूरत दिखती है।

👉 अखरोट का सेवन करने से हड्डियों, दांतों या मसल्स को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

👉 अखरोट में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों के लिए भी फायदेमंद होते है। ये हमारे बालों को मजबूत, लंबा और धना बनाने में मददरूप होता है।

👉 अखरोट डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर कम और दिल से जुडी बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मददरूप होता है।

👉 अखरोट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को भी कम करता है।

👉 अखरोट दिन में 3 से 4 खाने से आपके हार्ट की सेहत सुधर सकती है और अखरोट आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददरूप होता है।

👉 अखरोट फैट और कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद भी वजन को कम करने में मदद करता है और अखरोट भूख को नियंत्रित करने में मददरूप होता है।

👉 अखरोट में पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स और फैटी एसिड गर्भवस्था के दौरान शिशु के मानसिक विकास में मददरूप होता है।

👉 आप अगर अखरोट का हर रोज सेवन करते हो तो ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफ़ी मददरूप होता है, क्योकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है, और इससे हमारी बीमारियों से बचाव होता है।

 

अखरोट खाने के नुकसान

👉 अखरोट का सेवन करने से आपको पेट से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।   क्योंकि के अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट में गैस का कारण भी बन सकता है।

👉 आप अगर वजन कम करना चाहते है तो अखरोट का सेवन अधिक ना करें, कारण के अखरोट में बड़ी मात्रा में फाइबर और कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकते है।

👉 अखरोट का अधिक सेवन से एलर्जी की समस्या को पैदा कर सकता है। अगर जिस लोगों को अखरोट से एलर्जी है, तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन शरीर को नुकसान हो सकता है।

👉 आप अगर अस्थमा के मरीज है तो अखरोट का भूलकर भी सेवन ना करें, इसका ज्यादा सेवन करने से अस्थमा की समस्या को सकता है।

 

यह भी पढ़े…

काजू फल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

शहतूत फल की जानकारी

 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “