सबसे बुद्धिमान पक्षी कौनसा है ?

⇨ दुनिया में वैसे तो कई तरह के पक्षी पाए जाते हे। जो बहोत ही बुद्धिमान और चालक होते हे। मगर उसमे से सबसे ज्यादा बुद्धिमान पक्षी कौनसे हे वो कोई नहीं जानता। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले सबसे ज्यादा बुद्धिमान पक्षिओ के बारे में तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे सबसे बुद्धिमान पक्षी कौनसे है। 

सबसे ज्यादा बुद्धिमान पक्षी

1. कौआ 

सबसे ज्यादा बुद्धिमान कौआ पक्षी हे। जो काला रंग का होता हे। यह पक्षी पूरी दुनिया में पाया जाता हे। कौआ झुण्ड में पाया जाता हे और उसको जब भी खतरा महसूस हो तब वो काउ काउ करने लग जाता हे। ऐसा करके वो दूसरे कौवो को खतरे की सुचना देता हे। कौआ इतना जागरूक होता हे की वो अपने आसपास मौजूद वातावरण की सही गणना कर सकता हे। इसके अलावा कोई भी शमश्या हो कौआ बस पलभरमे दूर कर लेता हे। वह किसी भी टूल को इंसानो की तुलना में काफी बहेत्रिन से प्रयोग करता हे। कौआ को चोर पक्षी भी कहते हे। क्योकि वो किसी के भी वहा से खाने की चीजे उठा लेता हे। वहा तक की थाली से भी रोटी छीन कर भाग जाता हे। अगर घर की छत पर कौआ काउ काउ करे तो ऐसा माना जाता हे की घर पे कोई महेमान आने वाला हे।

सबसे बुद्धिमान पक्षी कौनसा है ?

 

2. तोता

तोता एक समझदार और बुद्धिमान पक्षी हे। जिसको प्यार से मिठ्ठू भी कहते हे। यह बहोत बुद्धिमान पक्षी कहा जाता हे क्युकी आप इसे बोलकर सीखा सकते हे। जब यह पक्षी छोटा बच्चा होता हे तब से रंगो की पहचान करना सिख लेता हे। तोता एक नचलचि पक्षी होता हे जो किसी की भी नकल कर सकता हे। तोता ज्यादातर हरा रंग का होता हे। तोता ज्यादातर झुण्ड में रहना पसंद करते हे। तोता एक ऐसा पक्षी हे जो हमेशा नई चीजों को सिखने के लिए उत्सुक रहता हे। इसके अलावा यह कई तरह की टेक्निक के जरिये अपनी समश्याओ को सुलझाता हे। 

कौनसा पक्षी हे सबसे बुद्धिमान

 

3. कबूतर

कबूतर पूरी दुनिया में पाया जाता हे। यह पक्षी सबसे बुद्धिमान पक्षिओ में गिना जाता हे। कबूतर और इंसान का रिश्ता काफी पुराना माना जाता हे। कबूतर मनुष्यो की तुलनामे कम फिक्वेंशी वाली ध्वनियों को भी सुन सकता हे। और इस प्रकार दूर से ही तुफानो और ज्वालमुखियोंका अंदाजा लगा सकते हे। यह बहोत याद्दाश पक्षी भी कहा जाता हे। यह अपना रास्ता कभी नहीं भूलते यह 2000 किलोमीटर तक जा सकते हे और उसी रास्ते वापस भी आ सकते हे। कहा जाता हे की यह सूरज की रौशनी और मेग्नेटिक फिल्ड के जरिये सही दिशा का पता लगाते हे। यह कई बार तो लैंडमार्क और मानव निर्मित सड़को का भी उपयोग करते हे। कबूतर हम इंसानो को पहचान सकते हे और काफी लंबे समय तक उनके चहेरे याद भी रखते हे। इस पक्षी को गणित भी सिखाया जा सकता हे और यह अंको को भी पहचान सकते हे। इसलिए कबूतर को बुद्धिमान पक्षी कहा जाता हे।

बुद्धिमान पक्षी कौन है ?

 

______________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “