दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा है ?

⇨ वैसे तो दुनिया में कई तरह की पक्षिओ की प्रजातियां पाई जाती हे। जो सबसे छोटे पक्षिओ में गिना जाती हे मगर सबसे छोटा पक्षी कौन हे ? वो कोई नहीं जनता तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा है। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा तो चलो देखते हे दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा है ?

दुनिया का सबसे छोटा पक्षी

दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का छोटा गुंजन पक्षी (हमिंग बर्ड) हे। यह पक्षी ट्रोन्किलीडी कुल के अंतगर्त आता हे। यह उष्णकटिबंधीय पक्षी हे। जो घने जंगलो में दिखने को मिल जाता हे। यह पक्षी मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता हे। हमिंगबर्ड की 340 से भी अधिक प्रजातियां हे। इस पक्षी की लम्बाई 5 सेमि से 7 सेमि तक होती हे। मगर सबसे छोटी हमिंगबर्ड की प्रजाति की लम्बाई 2 सेमि ही होती हे। और सबसे छोटे हमिंगबर्ड का वजन की बात करे तो इसका वजन 2 से 3 ग्राम होता हे। हमिंगबर्ड एक मात्र ऐसा पक्षी हे जो पीछे की और उड़ सकता हे। जो बहोत ही आकर्षक लगता हे। यह 80 किमी/घंटा की रफ़्तार से उड़ सकता हे। यह पक्षी अपने भोजन में फूलो का रस और किट मकोड़े लेता हे। 

⇨ यह पक्षी अपने पंख बहोत तेजी से फड़फड़ाती हे यह पक्षी उड़ान समय अपने पंख करीबन 80 से 100 बार फड़फड़ाते हे। यह पक्षी की पंखे इंद्रधनुष के सामान रंगबेरगी होती हे। यह जानकर आपको हैरानी होंगी की इस पक्षी का दिल एक मिनिट में 615 बार धड़कता हे। इस पक्षी के पैर बहोत ही कमजोर होते हे इसलिए यह चल नहीं सकता मगर पेड़ की टहनियों को पकड़कर खड़े खड़े सो सकता हे। अब हम इस पक्षी के जीवनकाल के बारे में बात करे तो इस पक्षी का जीवनकाल करीबन 4 से 5 साल का होता हे। यह पक्षी ज्यादातर बड़े पक्षी, सांप आदि का शिकार हो जाते हे। इसलिए यह पक्षी इन सभी से बचकर रहते हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “