दुनिया का सबसे बड़ा फल कौनसा है ?

⇨ दुनिया में वैसे तो छोटे-मोटे कई तरह के फल देखने को मिल जायेंगे। जो बहोत ही स्वादिस्ट होते हे मगर आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे दुनिया के सबसे बड़े फल के बारे में। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे दुनिया का सबसे बड़ा फल कौनसा है ?

दुनिया का सबसे बड़ा फल

दुनिया का सबसे बड़ा फल कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का सबसे बड़ा फल कटहल हे जो दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता हे। यह फल का एक पेड़ होता हे जो बरगद के पेड़ जैसा होता हे। यह कच्चा फल हरे रंग का होता हे और पका पीला रंग का होता हे। और इस फल को बाहरी भाग में इस को छोटे छोटे कांटे होते हे। कटहल फल को बांग्लादेश और श्रीलंका का राष्ट्रीय फल भी माना जाता हे। कटहल का पेड़ लगभग 90 से 100 साल पुराना माना जाता हे। इस फल को कई लोग सब्जी में भी उपयोग करते हे। इस फल के वजन के बारे में बात करे तो इस फल का वजन करीबन 20 किलोग्राम तक होता हे। कटहल फल खाने में बहोत ही स्वादिस्ट फल होता हे कोई रसगुल्ला जैसा। इस फल के बीज से सब्जी भी बनाया जाता हे और चूल्हे में सेक कर खाया भी जाता हे। 

⇨ इस फल के बीज में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हे जो शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होते हे। कटहल फल में मेग्नेशियम काफी मात्रा में पाया जाता हे जो हड्डियों मजबूत बनाने में काफी मदद करता हे। अगर शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस हो रही हो तो इसका सेवन करने से शरीर की ऊर्जा नियत्रण हो जाती हे। कटहल फल में फायबर भी पाया जाता हे जो शरीर के पांचन तंत्र को मजबूत बनता हे। और कटहल फल हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद माना जाता हे।

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “